भारत में कोरोनावायरस के नए वैरिएंट XE का पहला मामला मुंबई में मिला

ओमिक्रॉन के XE के अलावा कप्पा वैरिएंट का भी एक केस मिला है. जिन 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था, उनमें से 230 मुंबई के निवासी हैं.

भारत में कोरोनावायरस के नए वैरिएंट XE का पहला मामला मुंबई में मिला

नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे.

मुंबई:

मुंबई में कोविड-19 के ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट का पहला केस मिला है. यहां ओमिक्रॉन के XE वैरिएंट का पहला मामला दर्ज किया गया है. वहीं, ओमिक्रॉन के कप्पा वैरिएंट का भी एक केस मिला है. जिन 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था. उनमें से 230 मुंबई के निवासी हैं. हालांकि, नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे.

मुंबई के इन 230 मरीज़ों में से 21 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. वैक्सीन की सिर्फ़ पहली ख़ुराक ले चुका कोई भी मरीज़ अस्पताल में भर्ती नहीं हुआ था. वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों में से 9 अस्पताल में भर्ती थे. बिना वैक्सीन की खुराक वाले 12 मरीज़ अस्पताल में भर्ती थे. अस्पताल में भर्ती हुए कुल 21 मरीजों में से किसी को भी ऑक्सीजन या गहन देखभाल की जरूरत नहीं पड़ी.

China के शंघाई में 'सबसे बड़ा Covid19 विस्फोट', 2 करोड़ 60 लाख Lockdown में 'खाने को तरसे'

बता दें, हालही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि XE वैरिएंट कोरोना के किसी भी वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक हो सकता है. XE एक 'पुनः संयोजक' (Recombinant) जोकि BA'1 और BA.2 Omicron का म्यूटेशन है. 'पुनः संयोजक' म्यूटेशन तब पैदा होता है, जब कोई मरीज कोरोना के कई प्रकार के वैरिएंट से संक्रमित हो जाता है. 

ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौतों को लेकर किसी राज्य ने नहीं दिया डाटा: केंद्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि नया वैरिएंट XE ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट BA.2 की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. डब्ल्यूएचओ ने कहा, 'शुरुआती अनुमान BA.2 की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक के संकेत देता है. हालांकि, इसके लिए और पुष्टि की आवश्यकता है.'