2 से 18 साल वालों को जल्द मिलेगी वैक्सीन, कोवैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल 10-12 दिनों में

नीति आयोग के वरिष्ठ सदस्य वीके पॉल ने मंगलवार को घोषणा की कि 2-18 साल के बच्चों पर कोवैक्सिन का दूसरे और तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रॉयल अगले 10-12 दिनों में शुरू होगा.

2 से 18 साल वालों को जल्द मिलेगी वैक्सीन, कोवैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल 10-12 दिनों में

2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन का क्लिनिकल ट्रॉयल 10-12 दिनों में। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे देशवासियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की राह आसान होती दिख रही है. नीति आयोग के वरिष्ठ सदस्य वीके पॉल ने मंगलवार को घोषणा की कि 2-18 साल के बच्चों पर कोवैक्सिन का दूसरे और तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रॉयल अगले 10-12 दिनों में शुरू होगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले सप्ताह कहा था कि बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर 11 मई को विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) (कोविड​​​​-19) में रखे गए प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया गया था. 13 मई को भारत में 2-18 आयु वर्ग में कोवैक्सीन के ट्रॉयल को मंजूरी दे दी गई थी. अब कोवैक्सिन को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रॉयल के लिए अनुमति दी गई है. 

'सब बढ़िया है'- CM नीतीश कुमार के वर्चुअल दौरे के पहले लोगों को पट्टी पढ़ाते दिखे अधिकारी, देखें Video

नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य वीके पॉल ने आज कहा, ''मुझे बताया गया है कि अगले 10-12 दिनों में ट्रॉयल शुरू हो जाएगा.'' अलग-अलग जगहों पर 525 विषयों पर ट्रायल होगा. बता दें कि भारत में अभी 18 से ऊपर उम्र के लोगों के लिए कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covisheeld) वैक्सीन्स के साथ कोरोना (COVID-19) टीकाकरण अभियान चल रहा है.

अधिकांश देशों ने अभी तक बच्चों के लिए किसी टीके को मंजूरी नहीं दी है. पिछले हफ्ते, अमेरिका ने फाइजर और बायोएनटेक के COVID-19 वैक्सीन को 12 साल से 15 साल की उम्र के बच्चों में इस्तेमाल के लिए अधिकृत किया था. कनाडा ने 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी है. 

Lockdown में मिठाई खाने के लिए सड़क पर निकला लड़का, पुलिस ने देखते ही किया कुछ ऐसा - देखें Video

इससे पहले आज, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिंगापुर में पाए गए नए कोविड वैरिएंट के बारे में सरकार को चेताया है. उन्होंने कहा, सिंगापुर में पाया गया कोरोना वैरिएंट बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है. यह भारत में तीसरी लहर के रूप में आ सकता है. केजरीवाल ने केंद्र सरकार से तत्काल इस नए वैरिएंट को लेकर उपाय करने की अपील की. उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द की जाएं. साथ ही बच्चों के लिए वैक्सीन के विकल्पों को प्राथमिकता देनी चाहिए और इसपर काम किया जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैक्सीनेशन कवरेज बढ़ा, तो कई देशों ने कोविड-19 के मानदंडों में दे दी ढील