विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2017

शादी से ज्यादा करियर को अधिक महत्व देती है देश की युवा आबादी : सर्वे

इस सर्वे में 20 से 35 साल के 7,398 भारतीय महिला-पुरुषों के विचार लिए गए हैं. सर्वे में कहा गया है कि 59 प्रतिशत युवाओं की योजना शादी के लिए बातचीत खुद शुरू करने की है.

शादी से ज्यादा करियर को अधिक महत्व देती है देश की युवा आबादी : सर्वे
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली: देश की युवा आबादी शादी से अधिक अपने करियर को महत्व देती है. एक सर्वे में यह तथ्य सामने आया है. शादी के लिए जोड़े मिलाने वाली सेवा प्रदाता शादी.कॉम ने यह सर्वे किया है. इसमें कहा गया है कि देश की युवा आबादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण करियर यानी नौकरी या अन्य कोई रोजगार होता है. उसके बाद शादी का नंबर आता है. वहीं तीसरे नंबर पर युवा अपना घर खरीदना चाहते हैं. विदेश में पढ़ाई और दुनिया की यात्रा का नंबर इसके बाद आता है.

इस सर्वे में 20 से 35 साल के 7,398 भारतीय महिला-पुरुषों के विचार लिए गए हैं. सर्वे में कहा गया है कि 59 प्रतिशत युवाओं की योजना शादी के लिए बातचीत खुद शुरू करने की है. यानी ये युवा ‘प्लैन्ड’ शादी चाहते हैं. 19 प्रतिशत से कहा कि वे उनके परिवार द्वारा तय ‘अरेंज्ड मैरिज’ को प्राथमिकता देंगे. सर्वे में 58 प्रतिशत पुरुषों तथा 42 प्रतिशत महिलाओं के विचार लिए गए.

यह भी पढ़ें : मनोहर पर्रिकर ने खोला राज, स्टूडेंट लाइफ में कैसे 'एडल्ट फिल्म' देखते हुए पकड़े गए थे

शादी.कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव रक्षित ने कहा, ‘पिछले कुछ साल से हमने यह रुख देखा है कि युवा इस प्लेटफार्म पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं. इनमें से 75 प्रतिशत अपने परिवार के किसी सदस्य के बजाय खुद के लिए ‘लाइफ पार्टनर’ तलाशना चाहते हैं.’

VIDEO : प्राइम टाइम: 'क्लास में नहीं गुरु, भारत बनेगा विश्वगुरु?'​


सर्वे में 23 प्रतिशत युवाओं ने कहा कि वे उस साथी से शादी करना चाहेंगे जिसे वे ढूंढेंगे. 69 प्रतिशत ने कहा कि वे शादी के लिए पहला कदम खुद बढ़ाना चाहेंगे, जबकि 31 प्रतिशत  ने ऐसा करने से इनकार किया. रक्षित ने कहा कि हमारी 50 लाख से अधिक सफल जोड़ों से परिचर्चा से पता चलता है कि शादी के लिए युवा पहला कदम खुद बढ़ाते हैं और जब पार्टनर के चयन की प्रक्रिया आती है तो इसमें वे अपने परिवार के सदस्यों को शामिल करते हैं.v

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
शादी से ज्यादा करियर को अधिक महत्व देती है देश की युवा आबादी : सर्वे
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com