विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2020

कोरोना से जंग : PMO के निर्देश पर केंद्र सरकार के मंत्रियों ने दफ्तर पहुंचकर शुरू किया कामकाज

पीएमओ की ओर से केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों से कहा गया था कि वे सोमवार से अपने-अपने कार्यालयों में जाना शुरू कर दें. सभी मंत्री दफ्तरों से काम करेंगे.

कोरोना से जंग : PMO के निर्देश पर केंद्र सरकार के मंत्रियों ने दफ्तर पहुंचकर शुरू किया कामकाज
कोरोना संकट के बीच सोमवार से दफ्तर से काम करेंगे मंत्री (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के खत्म होने से एक दिन पहले मोदी सरकार के कई मंत्रियों ने आज से दफ्तरों से काम करना शुरू किया है. लॉकडाउन का मौजूदा चरण 14 अप्रैल (मंगलवार) को खत्म होना है. हालांकि, इसके बढ़ने के संकेत दिए जा रहे हैं. सूत्रों ने शनिवार को जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से सभी मंत्रियों से सोमवार से दफ्तर आने के लिए कहा गया है. इससे पहले, ज्यादातर मंत्री घर से काम कर रहे थे. इसी क्रम, आज से दफ्तर ज्वाइन करने वाले खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू भारतीय खेल प्राधिकरण पहुंचे. उन्होंने कहा, "केवल वरिष्ठ अधिकारी और जरूरी स्टाफ ही आज से कार्यालय आएंगे. हम कोरोनावायरस से जुड़ी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे."   

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण रोकने की चुनौती के बीच केंद्र सरकार अब 'जान भी-जहान भी' रणनीति के तहत सरकारी कामकाज को पटरी पर लाने की क़वायद में जुट गई है. रविवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक की थी. इसके बाद पीएम मोदी ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के संकेत दिए. हालांकि, अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कुछ क्षेत्रों और मामले में ढील देने पर भी विचार किया जा रहा है. 

सूत्रों के अनुसार, पीएमओ की ओर से केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों से कहा गया था कि वे सोमवार से अपने-अपने कार्यालयों में जाना शुरू कर दें. सभी मंत्री दफ्तरों से काम करेंगे. दफ्तरों में काम करते समय सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है. संयुक्त सचिव से ऊपर के स्तर के सभी अधिकारियों को दफ्तर जाने के लिए कहा गया है. नीचे के स्तर के  कर्मचारी रोटेशन पर आएंगे. 

इस बीच, लॉकडाउन (Lockdown) हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू हो गया है. देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरू की जा रही है. इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की मैराथन बैठक में लॉकडाउन को दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति भले बनी हो, लेकिन यह भी आम राय है कि इसे धीरे-धीरे हटाया जाए. पीएम ने 'जान भी, जहान भी' की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं. अब चरणबद्ध ढंग से एक-एक कर कदम बढ़ाया जाएगा.

वीडियो: सोमवार से अपने-अपने दफ्तर जाएंगे सभी मंत्री: सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
कोरोना से जंग : PMO के निर्देश पर केंद्र सरकार के मंत्रियों ने दफ्तर पहुंचकर शुरू किया कामकाज
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com