विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Cases in India Updates: कोरोना संकट (Coronavirus) को लेकर देश में 55 दिन जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख पार कर गया है. अब यहां कुल 1 लाख 11 मामले सामने आ चुके हैं. इस तरह से एक लाख केस पार करने वाला भारत विश्व का 11वां देश बन गया है. बता दें कि देश में अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 36 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. इससे पहले सोमवार की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या सोमवार को 3,029 हो गई और संक्रमण के कुल मामले 96,169 पर पहुंच गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की मौत हुई और रिकॉर्ड 5,242 मामले सामने आए. मंत्रालय ने बताया कि देश में 56,316 लोग अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 36,823 लोग स्वस्थ हुए हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है. सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “अब तक 38.29 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं.” मंत्रालय ने बताया कि कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi​ :

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंचा
कोरोना संकट (Coronavirus) को लेकर देश में 55 दिन जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख पार कर गया है. अब यहां कुल 1 लाख 11 मामले सामने आ चुके हैं. इस तरह से एक लाख केस पार करने वाला भारत विश्व का 11वां देश बन गया है.
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 35 हजार के पार, अकेले मुंबई में 21 हजार से ज्यादा केस
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में इसके संक्रमितों का आकंड़ा 35 हजार के पार पहुंच गया है. सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 2033 नए मामले सामने आए और इस दौरान 51 लोगों की जान गई. महाराष्ट्र में संक्रमितों का कुल आंकड़ा अब 35058 हो गया है. वहीं, मुंबई में कोरोना के 1,185 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 21,335 तक पहुंच गई और 23 मरीजों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 757 तक जा पहुंचा. महाराष्ट्र में अब तक 1249 लोगों की कोरोनावायरस से मौत हो चुकी है.
अहमदाबाद में कोविड-19 के 263 नये मामले सामने आये
अहमदाबाद में कोविड-19 के 263 नये मामले सामने आये, शहर में कुल मामले बढ़कर 8,683 हुए. 31 और व्यक्तियों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 555 हुई: स्वास्थ्य अधिकारी.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, 'लॉकडाउन में छूट देने का जोख‍िम नहीं उठा सकते, ग्रीन जोन में मिलेगी ज्यादा राहत'

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में छह और मरीजों की कोरोना से मौत
पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में छह और मरीजों की मौत के साथ कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 172 हो गयी और राज्य में इस महामारी के 148 नये मामले सामने आये : राज्य स्वास्थ्य बुलेटिन
नोएडा में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आए सामने, संक्रमितों का आंकड़ा 286 हुआ
भारत मे एक लाख की आबादी पर कोरोना के 7.1 मामले हैं
भारत मे एक लाख की आबादी पर कोरोना के 7.1 मामले हैं जबकि विश्व स्तर पर प्रति लाख जनसंख्या पर भारत से लगभग आठ गुना कोरोना के मामले सामने आए हैं. विश्व स्तर पर प्रति लाख आबादी पर कोरोना के 60 मामले हैं जबकि भारत मे प्रति एक लाख आबादी के पीछे 7.1 मामले हैं. विश्व के ये वो प्रमुख देश हैं जहां प्रति लाख आबादी पर कोरोना के कितने-कितने मामले हैं - अमेरिका 431, रूस 195, यूके 361, स्पेन 494, इटली 372, ब्राजील 104, जर्मनी 210, टर्की 180, फ्रांस 209, ईरान 145.
हमें धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को खोलने की दिशा में आगे बढ़ना होगा: मुख्यमंत्री केजरीवाल
योगी आदित्यनाथ ने सभी राज्य सरकारों से प्रवासी श्रमिकों की सूची उपलब्ध कराने को कहा
योगी आदित्यनाथ ने सभी राज्य सरकारों से प्रवासी श्रमिकों की सूची उपलब्ध कराने को कहा, 12 हजा़र बसों से श्रमिकों को उनके घर भेजा जाएगा. हर ज़िलाधिकारी के पास 200 बसें होंगी. इस तरह 75 जिलों में 15000 अतिरिक्त बसें उपलब्ध कराई गईं.
पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं : ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं, लेकिन लोगों से शाम सात बजे के बाद बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया गया है: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी.
उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रियंका गांधी का प्रवासी मज़दूरों के लिए 1000 बसें चलाने का प्रस्ताव स्वीकार किया
उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रियंका गांधी का प्रवासी मज़दूरों के लिए 1000 बसें चलाने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने प्रियंका गांधी के निजी सचिव को पत्र लिख कर 1000 बसों के नंबर और उनके ड्राइवरों की लिस्ट मांगी है.
पशुपालन और दुग्ध मंत्रालय का कार्यकाल सील किया गया. मंत्रालय में एक कर्मचारी कोरोना पोजीटिव पाया गया. कृषि भवन में है मंत्रालय का कार्यालय. 2 दिन के लिये कृषि भवन के दूसरे और तीसरे फ्लोर को सील किया गया. 19 और 20 मई को सेनेटाइज किया जाएगा. तब तक अधिकारियों और कर्मचारियों को घर से काम (WFH) करने को कहा गया.
कश्मीर में पांच डॉक्टर कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि उनमें से चार डॉक्टरों ने कोविड-19 से मरने वाली एक महिला का इलाज किया था.
उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में सात और लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अब यहां कुल संक्रमितों की संख्या 15 हो गयी है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर प्रवासी श्रमिकों और कामगारों का ''मजाक'' बनाने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि महामारी के इस समय में कांग्रेस के नेता ''ओछी राजनीति'' ना करें.
तुर्की के वरिष्ठ राजदूत ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया है और यह प्रभावी बहुपक्षवाद के महत्व को और पुख्ता करती है.
कर्नाटक में मंगलवार से रेड जोन और निरुद्ध क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी हिस्सों में चारों राज्य परिवहन निगम की बसों के परिचालन की अनुमति : मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा.
बिहार में कोरोना वायरस के छह नये मामले प्रकाश में आने के बाद प्रदेश में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 1326 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि संक्रमण के छह नये मामलों में, सहरसा के तीन तथा सुपौल, खगडिया एवं बेगूसराय का एक-एक मामला शामिल है.
पाकिस्तान में सोमवार को कोरोना वायरस से 1,974 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद मुल्क में कोविड-19 के मामले 42,000 के पार चले गए. वहीं, करीब 30 और मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा भी 903 पहुंच गया है.
राजकोषीय प्रोत्साहन 1,86,650 करोड़ रुपये का है, जो जीडीपी का 0.91 प्रतिशत है और आर्थिक संकट की गंभीरता को देखते हुए पूरी तरह अपर्याप्त है: चिदंबरम.
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 की अवधि अगले तीन महीने तक के लिए बढ़ा दी है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य के कई जिलों में धारा 144 लागू की गई थी. राज्य के सभी जिला कलेक्टरों ने वर्तमान स्थिति में कोरोना वायरस फैलने की आशंका जताई है.
राजस्थान में कोरोना वायरस से सोमवार को दो और मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही 140 नये मामले आने से राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 5,342 पहुंच गई.
दिल्ली में कोरोना के मामले हुए 10 हज़ार के पार:-

अब तक कुल 10054 मामले हुए

पिछले 24 घंटों में 299 मामले सामने आए

पिछले 24 घंटों में 283 लोग ठीक हुए, अब तक कुल 4485 मरीज़ ठीक हुए

पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं हुई, लेकिन डेथ समरी के आधार पर मौत का आंकड़ा अब 160 पर पहुंच गया है, रविवार को यह आंकड़ा 148 था

दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामले 5409 हुए

दिल्ली का रिकवरी रेट 44.6%, मृत्यु दर-1.59%
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 14 मामले वुहान में हैं जिनमें मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे हैं.
चीनी मोबाइल हैंडसेट विनिर्माता ओप्पो ने रविवार को कहा कि उसने नोएडा स्थित अपनी फैक्टरी में काम रोक दिया है. कंपनी ने बताया कि जब तक उसके सभी 3,000 कर्मचारियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच पूरी नहीं हो जाती, फैक्टरी में काम बंद रहेगा.
मुम्बई से गोवा आए चार लोग कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं और इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि मुम्बई-गोवा ट्रेन से आए 100 लोगों की जांच में चार लोग संक्रमित मिले हैं.
देश मे कोरोना के मामले बढ़े :-

- अब तक कुल पॉजिटिव मामले- 96169

- अब तक ठीक हुए- 36824

- अब तक हुई मौत-3029

- 24 घन्टे में 5242 नए मामले, 157 मौत

- रिकवरी रेट-38.29 %
अमेरिका इस सप्ताह 161 भारतीय नागरिकों को वापस भेजेगा. इनमें से अधिकतर गैर कानूनी तरीके से मेक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा से देश में दाखिल हुए थे.
मुम्बई से गोवा आए चार लोग कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं और इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि मुम्बई-गोवा ट्रेन से आए 100 लोगों की जांच में चार लोग संक्रमित मिले हैं.
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आरोप लगाया है कि चीन की सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का गंभीर खतरा होने की जानकारी के बावजूद अपने लोगों को देश से बाहर यात्रा करने की अनुमति दी.
महाराष्ट्र के पुणे जिले में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 223 नए मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर 4,018 हो गये. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से 11 और लोगों की मौत होने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 206 हो गई.
यूपी के प्रयागराज जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर रविवार को 38 हो गये.
मध्यप्रदेश : इंदौर में कोरोना के 95 नए मामले, जिले में कोरोना मामलों की संख्या 2,565 हुई
मध्यप्रदेश के इंदौर में और 95 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने से  जिले में कोरोना मामलों की संख्या 2,565 हो गई है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
Coronavirus India Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंचा
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com