विज्ञापन
Story ProgressBack

कोरोना: इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन, आज से धीरे-धीरे अनलॉक होगी दिल्ली, UP में पाबंदियों में कुछ राहत; 10 बातें

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले की रफ्तार भले की कम हो गई है, लेकिन खतरा अब भी पूरी तरह से टला नहीं है. कोरोना के नए मामले में तो घटे हैं, लेकिन मृतकों की संख्या अब भी चिंता का विषय है.

Read Time:4 mins
??????: ?? ??????? ??? ???? ???????, ?? ?? ????-???? ????? ???? ??????, UP ??? ????????? ??? ??? ????; 10 ?????
महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले की रफ्तार भले की कम हो गई है, लेकिन खतरा अब भी पूरी तरह से टला नहीं है. कोरोना के नए मामले में तो घटे हैं, लेकिन मृतकों की संख्या अब भी चिंता का विषय है. ऐसे में कई राज्यों ने लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है जबकि कुछ राज्यों ने पाबंदियों में ढील देना शुरू किया है. महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा समेत अन्य राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने पाबंदियों में ढील देना शुरू किया है. कोरोना की तीसरी लहर आने का भी अंदेशा जताया जा रहा है. जिसे लेकर राज्यों में तैयारियां शुरू कर दी हैं.  

  1. महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा और तेलंगाना उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गए, जिन्होंने कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ा दिया है जबकि उत्तर प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर ने कम उपचाराधीन रोगियों वाले जिलों में पांबदियों में आंशिक ढील देने की घोषणा की. हालांकि रात्रि कर्फ्यू तथा सप्ताहांत लॉकडाउन लागू रहेगा.
  2. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड संक्रमण के चलते राज्य में लागू कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) में सुबह सात बजे से शाम बजे तक की ढील दी है और अब शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी. हालांकि, रविवार तक 600 से अधिक सक्रिय मामले वाले 20 जिलों को यह सुविधा नहीं मिलेगी. निषेध क्षेत्र के बाहर एक जून से सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक गतिविधियां संचालित होंगी. 
  3. राजधानी दिल्ली में आज यानी 31 मई से लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी गई है. 31 मई से कारखाने और निर्माण गतिविधियों को इजाजत दी गई है. दिल्ली 31 मई से धीरे-धीरे अनलॉक होगी. साथ ही लॉकडाउन को सात जून तक के बढ़ाया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 946 नए मामले सामने आए जबकि इस अवधि में 78 मरीजों की मौत हो गयी. पिछले करीब 45 दिनों में ऐसा पहली बार हुआ है जब राजधानी में कोविड-19 के कारण एक दिन में 100 से कम मरीजों की मौत हुई है. 
  4. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से संक्रमित 140 और लोगों की मौत हो गई तथा 1908 और लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 20346 हो गई है.
  5. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां 15 जून तक बढ़ा दीं और यह घोषणा भी की कि कोविड-19 की संक्रमण दर और ऑक्सीजन बिस्तरों की उपलब्धता के आधार पर पाबंदियों में ढील दी जाएगी.
  6. सरकार ने कहा कि जिन नगर निगमों एवं जिले में संक्रमण की दर 10 फीसदी से नीचे है और ऑक्सीजन वाले बिस्तर 40 फीसदी से कम भरे हैं, उन जगहों पर प्रतिष्ठानों, दुकानों एवं अन्य सेवाओं का समय सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक किया जा सकता है जो फिलहाल सुबह सात बजे से दोपहर 11 बजे तक ही है. 
  7. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के रोजाना मामलों में कमी आई तो है लेकिन यह अब भी यह पिछले साल सामने आए सबसे अधिक मामलों के करीब है. मुख्यमंत्री ने राज्य में मध्य अप्रैल से लागू लॉकडाउन जैसी मौजूदा पाबंदियों को 15 जून तक के लिए बढ़ाए जाने की घोषणा की. 
  8. महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री एवं कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने रविवार को कहा कि कुछ राज्यों में नदी में तैरते कोविड-19 मरीजों के शव और रेत में दबाए गए शवों की सामने आयी तस्वीरों ने दुनिया में भारत की छवि को नुकसान पहुंचाया है. 
  9. बांग्लादेश ने भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के साथ लगती सीमाओं को 14 और दिनों के लिए बंद कर दिया है. बहरहाल, विदेश मंत्रालय ने बताया कि सीमा से माल ढुलाई जारी रहेगी. भारत में कोरोना वायरस की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सबसे पहले 26 अप्रैल को सीमाओं को सील किया गया था. 
  10. मध्य प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए कि एक जून से सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत अधिकारियों एवं 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित किये जायेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;