विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 26, 2021

PM मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर की बात, US ने कोविड वैक्सीन के लिए कच्चा माल भेजने का किया है वादा

अमेरिका ने भारत को वैक्सीन बनाने के लिए कच्चा माल भेजने की बात कल कही थी, इसके बात यह बातचीत अहम

Read Time: 3 mins
PM मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर की बात, US ने कोविड वैक्सीन के लिए कच्चा माल भेजने का किया है वादा
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका (US) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने फोन पर बातचीत की. अमेरिका ने भारत को वैक्सीन बनाने के लिए कच्चा माल भेजने की बात कल कही थी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत महत्वपूर्ण मानी जा रही है. भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण के लिए आपसी सहयोग को लेकर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति से बातचीत करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ''जो बाइडेन से फलदायक बातचीत हुई. हमने दोनों देशों में COVID की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की. मैंने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान किए जा रहे समर्थन के लिए राष्ट्रपति बिडेन को धन्यवाद दिया.'' 

पीएम मोदी ने कहा कि ''जो बाइडेन ने वैक्सीन के कच्चे माल और दवाओं की सरल और कुशल आपूर्ति श्रृंखला के महत्व को भी रेखांकित किया. भारत-अमेरिका स्वास्थ्य सेवा साझेदारी COVID-19 की वैश्विक चुनौती का समाधान कर सकती है.''

अमेरिका ने रविवार को देर रात में भारत को वैक्सीन के लिए निर्माण सागग्री देने की घोषणा की थी. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह "तुरंत" कोविशिल्ड कोरोनावाइरस वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आवश्यक कच्चे माल के स्रोत उपलब्ध कराएंगे.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवान से बात करने के बाद अमेरिका द्वारा टीके के लिए कच्चा माल देने के उसके फैसले की पुष्टि की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;