Corona का नया स्ट्रेन मिलने के बीच लंदन से आई फ्लाइट में 6 यात्री मिले कोविड पॉजिटिव

सोमवार की रात लंदन से आए एयर इंडिया की फ्लाइट में केबिन क्रू समेत कुल 266 यात्री थे, इनमें से छह लोग कोविड से संक्रमित पाए गए हैं. इनका सैंपल आगे के रिसर्च के लिए भेज दिया गया है, यह देखने के लिए कि उनके अंदर मौजूद कोरोनावायरस का स्ट्रेन पुराना या नया वाला.

Corona का नया स्ट्रेन मिलने के बीच लंदन से आई फ्लाइट में 6 यात्री मिले कोविड पॉजिटिव

सोमवार रात लंदन से दिल्ली आई फ्लाइट में 6 यात्री कोविड पॉजिटिव मिले. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Mutant Coronavirus Strain : ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया म्यूटेंट स्ट्रेन मिलने के बाद खलबली मची हुई है. भारत ने एहतियातन 22 दिसंबर की रात से 31 दिसंबर की रात तक ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक (UK Flight Ban) लगा दी है लेकिन 22 दिसंबर की रात तक आने वाली फ्लाइट्स को लेकर सरकार अलर्ट है. हालांकि, इस चिंता के बीच लंदन से सोमवार की रात आई एक फ्लाइट में छह यात्री कोविड से संक्रमित मिले हैं.

नोडल अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, लंदन से कल रात को 10.40pm पर एयर इंडिया से आई फ्लाइट में केबिन क्रू समेत कुल 266 यात्री आए थे. सभी का RT PCR टेस्ट कराया गया. सभी 266 यात्रियों की रिपोर्ट आ चुकी है. 266 में से 6 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी पॉजिटिव आये यात्रियों को कोविड केयर सेंटर में भेज दिया गया है. पॉजिटिव आए लोगों के सैंपल कलेक्ट कर लिए गए हैं, जिसे NCDC में आगे की रिसर्च के लिए भेजा जाएगा, जिसके तहत देखा जाएगा कि उनके अंदर मौजूद कोरोनावायरस क्या जाना-पहचााना है, या फिर यह म्यूटेंट कोरोनावायरस है, जो भारत भी चला आया है.

यह भी पढ़ें : नया कोविड स्ट्रेन : पिछले दो हफ्ते में UK से दिल्ली आने वालों के घर जाकर चेकअप करेगी केजरीवाल सरकार

जानकारी है कि निगेटिव आए सभी यात्रियों को 7 दिन के अनिवार्य होम क्वारंटीन में रहना होगा. डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में इनकी सारी जानकारी साझा की जाएगी. रोज़ाना मॉनिटरिंग होगी और क्वारंटीन के छठें दिन इन सभी का टेस्ट दोबारा किया जाएगा. सुबह 6.30 बजे ब्रिटिश एयरवेज से आने वाली फ्लाइट में कुल 213 यात्री केबिन क्रू समेत थे, जिनका RT-PCR टेस्ट होना था.

बता दें कि सोमवार को ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप की मीटिंग में सुझाव दिया गया था कि ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित की जाए. यह फैसला 22 दिसंबर की रात 11:59 से शुरू होगा. सुझाव में कहा गया था कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट किया जाए. संक्रमित पाए जाने वाले लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटीन में भेज दिया जाए. टेस्ट में निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को 7 दिनों तक घर में आइसोलेट होने की सलाह दी जाए और सरकार की ओर से मेडिकली मॉनिटर किया जाए.

Video: नया कोरोना स्ट्रेन: ब्रिटेन से आए यात्रियों को किया जा रहा है क्वॉरंटीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com