मुंबई : श्रमिक स्पेशल ट्रेन का मिला टिकट, बिहार के कटिहार-समस्तीपुर और किशनगंज जाने को तैयार प्रवासी मजदूर

मुंबई के छात्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन पर बिहार के कटिहार, समस्तीपुर और किशनगंज जाने वाले प्रवासियों की लंबी लाइन लगी है

मुंबई : श्रमिक स्पेशल ट्रेन का मिला टिकट, बिहार के कटिहार-समस्तीपुर और किशनगंज जाने को तैयार प्रवासी मजदूर

Special Shramik Trains : मुंबई के रेलवे स्टेशन पर प्रवासियों की लंबी लाइन

नई दिल्ली:

मुंबई के छात्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन पर बिहार के कटिहार, समस्तीपुर और किशनगंज जाने वाले प्रवासियों की लंबी लाइन लगी है. ये सभी वो प्रवासी मजदूर हैं जिनको श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बैठने का टिकट मिल चुका है. गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का किराया अब मजदूरों से नहीं लिया जा रहा है. इसे अब राज्य सरकारें वहन कर रही हैं. बिहार में  आने वाले श्रमिकों को 21 दिन तक क्वरंटाइन में रखा जाएगा और इसके बाद उन्हें आने-जाने का किराया मिलाकर अधिकतम 1 हजार रुपया दिया जाएगा. गौरतलब है कि पूरे देश में लॉकडाउन 4 की शुरुआत हो चुकी है जो 31 मई तक चलेगा. देश भर में मेट्रो रेल सेवा, स्कूल, कॉलेज, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्वीमिंग पूल, जिम आदि बंद रहेंगे. इस अवधि में सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी साथ ही सभी प्रार्थना और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.

गृहमंत्रालय की ओर जारी गाइडलाइन के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोनावायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को आठवीं मौत हुई वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य में संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए. राज्य में अभी तक कुल 1,284 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.  अधिकारियों ने बताया कि 24 घंटे में आए कुल 106 नए मामलों में से सबसे ज्यादा 57 मामले राजधानी पटना में आए हैं. प्रांतीय राजधानी में अभी तक राज्य में सबसे ज्यादा 163 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि 125 मामलों के साथ मुंगेर दूसरे स्थान पर है.  मुंबई से बिहार पहुंचते ही बीमार पड़ने वाले 55 वर्षीय प्रवासी श्रमिक की नमूने लिए जाने से पहले ही मौत हो गई और बाद में उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या आठ हो गई है. (इनपुट भाषा से भी)