विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India latest Updates: दुनियाभर में 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत में भी कहर बरपा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा 35 हजार पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 35365 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1755 नए मामले सामने आए हैं और 77 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1152 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 9065 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi ​:

लॉकडाउन के तीसरे चरण का भी हो सख्ती से पालन : अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा कि राज्य में लॉकडाउन के तीसरे चरण का भी सख्ती से पालन किया जाए. गहलोत ने कहा कि सामाजिक दूरी एवं सख्त नियंत्रण से कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता मिली है, इसलिए तीसरे चरण के बंद की भी सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए.
दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 3738 हुए, पिछले 24 घंटों में 223 नए मामले आए सामने
कोरोनावायरस को लेकर देशभर में जारी लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ाया गया
दिल्ली के करोल बाग से विधायक विशेष रवि और उनके भाई कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के करोल बाग से विधायक विशेष रवि और उनके भाई कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. दोनों ने बुधवार को अपना टेस्ट कराया था जिसकी रिपोर्ट आज आई है. हालांकि विधायक में अभी बीमारी के लक्षण नहीं हैं.

नोएडा में कोरोनावायरस के एक दिन में आए अब तक के सबसे ज्यादा 17 मामले, कुल मरीजों की संख्या 155 हुई
दिल्ली से सटे नोएडा में शुक्रवार को कोरोनावायरस से संक्रमितों के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. जिले में शुक्रवार को कुल 17 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए जिसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 155 हो गई है. इनमें 10 मामले सेक्टर-8 की झुग्गी के हैं. यहां अब तक 90 लोग इस वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.
चार लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं, जो अभी के लिये पर्याप्त हैं. इसके अलावा, एक लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर के लिये ऑर्डर दिये गये हैं. औद्योगिक ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में तब्दील किया जा रहा : केंद्र
कुल 2.49 करोड़ एन-95/एन-99 मास्क के ऑर्डर दिये गये हैं : केंद्र सरकार
कुल 2.49 करोड़ एन-95/एन-99 मास्क के ऑर्डर दिये गये हैं, जिनमें 1.49 करोड़ मास्क के ऑर्डर घरेलू विनिर्माताओं को दिये गये हैं : केंद्र सरकार.
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज़ मामले की जांच कर रही रोहिणी क्राइम ब्रांच टीम के दो और पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज़ मामले की जांच कर रही रोहिणी क्राइम ब्रांच टीम के दो और पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एक हेडकांस्टेबल और कॉन्स्टेबल कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इससे पहले इसी टीम का एक कांस्टेबल भी हुआ था कोरोना पॉजिटिव. पूरी टीम क़वारन्टीन में है.
एम्बुलेंस सेवा के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू की चार हेल्पलाइन
एम्बुलेंस हेल्पलाइन संख्या 102 पर भार कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को चार अतिरिक्त हेल्पलाइन की घोषणा की. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट के जरिये हेल्पलाइन संख्या की जानकारी दी. उन्होंने कहा, "एम्बुलेंस संख्या 102 पर भार कम करने के लिए हमने चार अतिरिक्त हेल्पलाइन संख्या की शुरुआत की है- 7291000094, 7291000071, 7291000093, 7291000078.'' उन्होंने कहा, "इसके अलावा एम्बुलेंस के लिए 1070 और 1077 पर जिला मजिस्ट्रेट और सीडीएमओ से संपर्क किया जा सकेगा."
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और अन्य सैन्य प्रमुख शाम 6 बजे मीडिया को करेंगे संबोध‍ित
कोविड-19 : पाकिस्तान का एक और शीर्ष नेता संक्रमित पाया गया
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इसके साथ ही अधिकारियों ने देश में कोविड-19 के 990 नए मामले सामने आने की घोषणा की है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में इस संक्रमण से 24 लोगों की मौत हो गई है और इसके साथ ही देश में अब तक जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 385 हो गई है.
बदरीनाथ के कपाट खोले जाने की तैयारियां अंतिम दौर में
उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध चारधामों में से एक बदरीनाथ धाम के कपाट नये मुहूर्त पर 15 मई को खोले जाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. पहले 30 अप्रैल को बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने थे लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कपाट खोले जाने की तिथि 15 दिन आगे बढ़ा दी गयी थी और 15 मई को तड़के साढ़े चार बजे कपाट खोलने का नया मुहूर्त निकाला गया था.
कोरोना से ठीक होने के बाद प्लाज्मा दान करने वाले डाक्टर तौसीफ को प्रियंका गांधी ने दी बधाई
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कोरोना से ठीक होने के बाद प्लाज्मा दान करने वाले राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के रेजिडेंट डाक्टर तौसीफ खान को पत्र लिखकर बधाई दी है. डा. तौसीफ कोरोना रोगियों का इलाज करते हुये इस रोग से संक्रमित हो गये थे. ठीक होने के बाद वह पहले ऐसे व्यक्ति बने जिसने गंभीर रोगियों के इलाज के लिये अपना प्लाज्मा केजीएमयू को दान किया. प्रियंका गांधी का यह पत्र प्रदेश के कांग्रेस नेताओं ने शुक्रवार को तौसीफ को सौंपा, जबकि ईमेल से यह पत्र गुरूवार शाम को ही उन्हें मिल गया था.
हम दिल्ली में हर 10 लाख लोगों में से 2300 की कोविड-19 जांच कर रहे हैं : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
अमेरिकन एयरलाइन्स, डेल्टा एयरलाइन्स और यूनाइटेड एयरलाइन्स समेत अमेरिका की कई व्यावसायिक एयरलाइन कंपनियों ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि उन्होंने अपने-अपने विमानों में सफर करने वालों यात्रियों और चालक दल के सदस्यों का मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.
राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गयी. राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 61 हो गयी है. इस बीच 33 नये मामले आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढकर 2,617 हो गयी.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तुलना चीन की जनसंपर्क एजेंसी के तौर पर करते हुए कहा कि संगठन को खुद पर "शर्म" आनी चाहिए.
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों के राज्य में पहुंचने के बाद उन्हें नि:शुल्क पृथक केंद्र में रखा जाएगा.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को पूरे यकीन के साथ दावा किया कि दुनियाभर में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और अर्थव्यवस्थाओं को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला से हुई है.
ओडिशा के बालासोर जिले में कोरोना वायरस का एक नया मामला सामने आने के बाद राज्य में मामलों की कुल संख्या 143 पहुंच गई है.
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से चार और मरीजों की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके बाद जिले में इस वायरस के संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 72 पहुंच गयी है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से संक्रमित रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन के जल्द स्वस्थ होने की शुक्रवार को कामना की. मोदी ने रूसी तथा अंग्रेजी भाषा में ट्वीट किया, 'मैं रूस के प्रधानमंत्री मिशुस्टिन के जल्द स्वस्थ होने तथा उनकी अच्छी सेहत की कामना करता हूं. हम कोविड-19 वैश्विक महामारी को हराने के प्रयासों में करीबी मित्र रूस के साथ हैं.'
देश मे कोरोना के मामले बढ़े: अब तक कुल 35043 पॉजिटिव. वहीं, अब तक 8889 लोग ठीक हो चुके हैं. मौत के आंकड़ों की बात करें तो 1147 लोग जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 1993 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 73 लोगों की मौत हो चुकी है.
महाराष्ट्र पुलिस ने निषेधाज्ञा आदेश को सख्ती से लागू करते हुए राज्य भर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने 85,500 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए और अभी तक 16,962 लोगों को गिरफ्तार किया है.
अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटे में 2,000 से अधिक लोगों की मौत : ट्रैकर.
कोरोना वायरस को रोकने के लिए लगाये गये देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मध्य प्रदेश में फंसे जम्मू-कश्मीर के कश्मीरी विद्यार्थियों ने घर लौटने के लिये बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश सरकार से मदद की गुहार की है.
दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को पूर्वी जिले में एक कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्र से सील हटाने करने का फैसला किया क्योंकि इस क्षेत्र से पिछले चार हफ्तों में कोई नया मामला सामने नहीं आया है.
केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने चीन में ग्वांगझोऊ वोंदफो बायोटेक और झुहाई लिवसन डायग्नोस्टिक्स द्वारा बनाई कई कोविड-19 रैपिड एंटीबॉडी जांच किटों की आपूर्ति करने वाले दो आयातकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
Coronavirus Updates: लॉकडाउन के तीसरे चरण का भी हो सख्ती से पालन : अशोक गहलोत
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com