Coronavirus India Updates : '100 करोड़ वैक्सीन डोज सिर्फ आंकड़ा नहीं, देश का सामर्थ्य' : राष्ट्र के नाम PM मोदी का संबोधन

Covid-19 Updates: पीएम ने टीकाकरण अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि गरीब-अमीर, गांव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं  करती, तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता. ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो.

Coronavirus India Updates : '100 करोड़ वैक्सीन डोज सिर्फ आंकड़ा नहीं, देश का सामर्थ्य' : राष्ट्र के नाम PM मोदी का संबोधन

Corona Updates : पीएम नरेंद्र मोदी ने 100 करोड़ वैक्‍सीन डोज के लिए बधाई दी.

टीके का आंकड़ा एक अरब पार होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज देश को संबोधित किया. पीएम ने टीकाकरण अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि देश ने सबको साथ लेकर ‘सबको वैक्सीन-मुफ़्त वैक्सीन' का अभियान शुरू किया. गरीब-अमीर, गांव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं  करती, तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता. ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो.

उन्होंने कहा कि हमारे देश ने एक तरफ कर्तव्य का पालन किया, तो दूसरी तरफ उसे सफलता भी मिली. कल भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का कठिन लेकिन असाधारण लक्ष्य प्राप्त किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सफलता भारत और देशवासियों की सफलता है. ये देश के सामर्थ्य का प्रतिबिम्ब है.100 करोड़ वैक्सीन डोज केवल एक आंकड़ा ही नहीं, ये देश के सामर्थ्य का प्रतिबिंब भी है. इतिहास के नए अध्याय की रचना है. ये उस नए भारत की तस्वीर है, जो कठिन लक्ष्य निर्धारित कर, उन्हें हासिल करना जानता है.

प्रधानमंत्री ने यह संबोधन ऐसे वक्‍त पर दिया जब भारत ने एक दिन पहले ही कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की 100 करोड़ डोज लगाकर इतिहास रच दिया है. टीके के एक अरब खुराक देने का रिकॉर्ड बनाने वाला भारत दूसरा देश है. इससे पहले, चीन ने अपने नागरिकों को टीके की 100 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई है.  

Here are the Live updates on Coronavirus cases in Hindi:

Oct 22, 2021 21:08 (IST)
राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 टीके की 104.5 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई गईं : केंद्र सरकार
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 टीके की अब तक 104.5 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीकों की फिलहाल 11.65 करोड़ से अधिक खुराक हैं, जिन्हें अभी इस्तेमाल नहीं किया गया है. उसने कहा कि अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए टीकों की उपलब्धता की अग्रिम जानकारी और टीकों की आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करके टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है.

मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भारत सरकार (नि:शुल्क माध्यम) के जरिए और प्रत्यक्ष राज्य खरीदारी श्रेणी के तहत अब तक कोविड-19 रोधी टीके की कुल 1,04,58,46,415 खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं. उसने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड रोधी टीके मुफ्त उपलब्ध कराकर उनकी सहायता कर रहा है.
Oct 22, 2021 21:07 (IST)
‘कौवैक्सिन’ टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल के फैसले में समय लग सकता है : डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि किसी टीके के इस्तेमाल की अनुमति देने के फैसले के लिए टीके का पूरी तरह से मूल्यांकन करने और इसकी सिफारिश करने की प्रक्रिया में कभी-कभी अधिक समय लगता है और सबसे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि विश्व को सही सलाह ही दी जाए, ''भले ही इसमें एक या दो सप्ताह अधिक लग जाएं.'' भारत में निर्मित कोविड-19 रोधी 'कोवैक्सिन' टीके को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने वाले टीकों की सूची में शामिल करने के निर्णय के लंबित होने के बीच डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात स्थिति कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइक रेयान ने यह बयान दिया.

रेयान ने ऑनलाइन सवाल-जवाब के दौरान किए एक सवाल के जवाब में यह बात कही. उनसे पूछा गया था कि क्या 26 अक्टूबर तक 'कोवैक्सिन' को टीकों की आपात इस्तेमाल की सूची (ईयूएल) में डालने पर कोई निश्चित उत्तर मिल पाएगा. इससे पहले, डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने एक ट्वीट में कहा था कि भारत के 'भारत बायोटेक' द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी टीके 'कोवैक्सिन' को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने वाले टीकों की सूची में डालने पर विचार करने के लिए डब्ल्यूएचओ में तकनीकी सलाहकार समूह 26 अक्टूबर को एक बैठक करेगा.

इस सप्ताह, वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने ट्वीट में कहा था कि वह 'भारत बायोटेक' के टीके 'कौवैक्सिन' के संबंध में अतिरिक्त जानकारी हासिल करने की उम्मीद कर रहा है. डब्ल्यूएचओ ने ट्वीट किया था, '' हम जानते हैं कि बहुत से लोग, कोविड-19 के खिलाफ आपात स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले टीकों की सूची में कोवैक्सीन के शामिल होने के लिए डब्ल्यूएचओ की सिफारिश की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन हम हड़बड़ी में ऐसा नहीं कर सकते हैं, आपात स्थति में उपयोग के लिए किसी उत्पाद की सिफारिश करने से पहले, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए इसका अच्छी तरह से मूल्यांकन करना होगा कि वह सुरक्षित एवं प्रभावी है.'' उसने यह भी कहा था कि 'भारत बायोटेक' नियमित आधार पर डब्ल्यूएचओ को आंकड़े मुहैया करा रहा है और डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने इन आंकड़ों की समीक्षा की है और उन्हें अतिरिक्त जानकारी मिलने की भी उम्मीद है.
Oct 22, 2021 21:05 (IST)
ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 467 नये मामले सामने आये, तीन लोगों की मौत
ओड़िशा में शुक्रवार को कोविड के 467 नये मामले सामने आये. इसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 10,37,523 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण से तीन और लोगों की मौत के बाद राज्य में मृतक संख्या बढ़ कर 8,301 हो गयी है. उन्होंने बतााया कि संक्रमण के 467 नये मामले राज्य के 30 में से 23 जिलों में सामने आये. उन्होंने बताया कि नये मामलों में 86 बच्चे एवं किशोर हैं जिनकी उम्र शून्य से 18 साल के बीच है. उन्होंने बताया कि बच्चों में संक्रमण दर 18.41 फीसदी है. एक दिन पहले यह 15.64 फीसदी थी.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के खुर्दा जिले में सर्वाधिक 243 नये मामले सामने आये. जबकि सात जिलों-देवगढ़, गजपति, कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, मल्कानगिरि और नौआपाड़ा में पिछले 24 घंटों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया. उन्होंने बताया कि प्रदेश में फिलहाल 4,747 मरीज उपचाराधीन हैं. अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को 573 लोग संक्रमण से मुक्त हुये जिसके बाद राज्य में ठीक होने वाले लोगों की संख्या 10,24,422 हो गयी है.
Oct 22, 2021 21:04 (IST)
महाराष्ट्र में सिनेमा हॉल, थियेटर फिर से खोले गये
महाराष्ट्र में कई महीनों बाद सिनेमा हॉल, थियेटर और सभागार शुक्रवार को फिर से खोल दिये गये. हालांकि, 50 प्रतिशत टिकटों की ही बिक्री की अनुमति दी गई है, क्योंकि राज्य में कोविड-19 महामारी की प्रबलता घटती नजर आ रही है. राज्य में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इन प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी पाबंदियों में ढील देने की राज्य सरकार की नीति के अनुरूप दिवाली से ठीक पहले इन्हें फिर से खोल दिया गया है. 

दिशानिर्देशों के मुताबिक, इन प्रतिष्ठानों में सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ली हो और आरोग्य सेतु ऐप पर जो सुरक्षित दिख रहे हों. इससे पहले, राज्य सरकार ने धार्मिक स्थानों और आठवीं से 12 वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. हालांकि, मनोरंजन उद्योग सूत्रों के मुताबिक एकल स्क्रीन वाले कम से कम 70 प्रतिशत सिनेमा हॉल नहीं खोले गये हैं, जबकि ज्यादातर मल्टीप्लेक्स में दिन में शो शुरू हो गया.

सिंगल स्क्रीन सिनेमा एग्जीबिटर्श एसोसिएशन के प्रमुख नितिन दातार ने कहा कि राज्य में शुक्रवार को एकल स्क्रीन वाले 70 प्रतिशत सिनेमाघर नहीं खोले गये. पुणे में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि दिवाली के बाद स्थिति का आकलन कर सिनेमा हॉल, थियेटर और सभागार में सभी सीट पर दर्शक भरने की अनुमति देने पर फैसला किया जाएगा. इस बीच, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के शीर्ष पदाधिकारी प्रकाश चाफहलकर ने कहा कि राज्य में काफी संख्या में मल्टीप्लेक्स खोल दिये गये हैं.

Oct 22, 2021 20:00 (IST)
केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,361 नए मामले, 99 और मरीजों की मौत
केरल में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 9,361 नए मामले सामने आए तथा महामारी से 99 और मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 48,88,678 हो गए तथा मृतकों की संख्या 27,765 पर पहुंच गई. राज्य सरकार की विज्ञप्ति के अनुसार, आज 9,401 लोग ठीक हो गए. अब तक कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद कुल 47,88,629 लोग ठीक हो चुके हैं.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा, "अभी कोविड-19 के 80,892 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें से केवल 9.8 प्रतिशत ही अस्पताल में हैं." उन्होंने कहा कि 211 वार्डों में साप्ताहिक संक्रमण जनसंख्या अनुपात 10 प्रतिशत से ज्यादा है.
Oct 22, 2021 19:59 (IST)
रूस में कोविड-19 से एक दिन में होने वाली मौतों का टूटा रिकॉर्ड , 1064 ने गंवाई जान
रूस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 1,064 लोगों की मौत हुई जो महामारी के दौरान एक दिन की सर्वाधिक संख्या है. सरकार के कोरोना वायरस कार्यबल की रिपोर्ट के मुताबिक देश में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 37,141 नए मामले आए. रूस में शुक्रवार को हुई 1,064 लोगों की मौत के साथ महामारी से देश में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 2,28,453 हो गई है, जो यूरोप में सबसे अधिक है.

रूस में कोविड-19 की खराब होती स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक छुट्टी घोषित की है. रूस में पहले ही विस्तारित छुट्टी चल रही है. रूसी अधिकारियों का मानना है कि इस कदम से संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. सरकार ने स्थानीय अधिकारियों को अपने स्तर पर भी पाबंदियों को सख्त करने का आह्वान किया है.

गौरतलब है कि रूस में गत कुछ हफ्तों से दैनिक संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है और पिछले सप्ताहांत पहली बार दैनिक मौतों की संख्या एक हजार के पार चली गई थी. रूस में टीकाकरण की दर निम्न है. रूस की 14.6 करोड़ आबादी में से अबतक केवल 4.5 करोड़ लोगों ने ही टीकाकरण कराया है.
Oct 22, 2021 19:34 (IST)
कोरोना टीकाकरण पर भारत की उपलब्धि महामारी को हराने में दुनिया की मदद करेगी : अमेरिकी सांसद
भारत को कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि पर अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने बधाई देते हुए कहा कि उसकी इस सफलता से दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराने में मदद मिलेगी. उल्लेखनीय है कि भारत ने कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की 100 करोड़ खुराक लगाकर बृहस्पतिवार को इतिहास रचा था. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष ग्रेगरी मीक्स ने बृहस्पतिवार को कहा, ''कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यह अहम उपलब्धि हासिल करने पर भारत को बधाई.''

उन्होंने कहा, ''औषधि और टीका निर्माण में वैश्विक नेता के तौर पर भारत की सफलता से दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराने में मदद मिलेगी.'' मोंटाना से सीनेटर स्वीट डेन्स ने कहा, ''मैं कोविड-19 टीकाकरण के तहत एक अरब खुराक देने की भारत की उपलब्धि से खुश हूं. यह बहुत शानदार उपलब्धि है.'' कांग्रेस सदस्य रॉबिन केली ने कहा कि भारत ने जीवन रक्षक कोविड-19 टीके की अब एक अरब से अधिक खुराक दे दी हैं. उन्होंने कहा, ''यह आशाजनक उपलब्धि है. इस महामारी से उबरने में दुनिया भर में टीकाकरण दर एक महत्वपूर्ण कारक है.''

अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति ने ट्वीट किया, ''भारत से शानदार खबर आई है. हर जगह से कोविड-19 महामारी को खत्म करने के लिए हमें अपने हिस्से का काम करना होगा क्योंकि जब तक कहीं भी यह रहेगा हमारे जीवन और जीविकोपार्जन पर खतरा बना रहेगा.'' समाचार पत्र 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने कहा कि एक अरब खुराक की उपलब्धि भारत के टीकाकरण अभियान में बदलाव को दर्शाती है, जो धीमी गति से शुरू हुआ था, क्योंकि तब भारत में सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनावों को प्राथमिकता दी थी और वायरस से निपटने में ढीला रवैया अपनाया था, संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद भीड़-भाड़ वाली राजनीतिक रैलियों को जारी रखा था और धार्मिक उत्सवों के आयोजन को अनुमति दी थी.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत ने कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक 279 दिनों में लगाई है.भारत ने मानवीय पहल के तहत दुनियाभर के देशों को कोविड-19 टीके की खुराक देने के लिए ''वैक्सीन मैत्री'' पहल शुरू की. सरकार ने 20 जनवरी से टीके की खुराक देने की शुरुआती की थी. भारत ने कनाडा, ब्रिटेन, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्राजील, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और बहरीन सहित 95 देशों को अब तक टीके की 6.63 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई है. जॉन हॉप्किंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में अब तक कोरोना वायरस से 24,25,98,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से करीब 49,31,800 लोगों की मौत हुई है.

Oct 22, 2021 19:32 (IST)
आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 478 नए मामले, छह की मौत
आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 478 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 20,62,781 हो गए. महामारी से छह और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 14,333 पर पहुंच गई. राज्य में अभी 5,398 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 20,43,050 लोग कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद ठीक हो चुके हैं. राज्य सरकार के बुलेटिन के अनुसार ईस्ट गोदावरी जिले में संक्रमण के सबसे ज्यादा 119 नए मामले सामने आये.

इसके अलावा चित्तूर में 96 मामले सामने आए. आज 43,000 नमूनों की जांच हुई. राज्य में अब तक 2.91 करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है.
Oct 22, 2021 19:32 (IST)
कोविड-19 की नयी बड़ी लहर की आशंका नहीं : विशेषज्ञ
कई विशेषज्ञों ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस का कोई नया स्वरूप नहीं आता है तो अभी भारत के कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर जैसी विनाशकारी लहर की चपेट में आने की आशंका नहीं है. विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि, कोविड-19 के कम संख्या में मामले सामने आने का यह मतलब नहीं है कि महामारी अब 'स्थानिक' है. उल्लेखनीय है कि किसी रोग को 'स्थानिक' तब कहा जाता है, जब यह किसी भोगौलिक क्षेत्र में लगातार मौजूद रहता है लेकिन इसके प्रभाव को कम किया जा सकता हो.

कुछ ही दिनों में दिवाली समेत त्योहारी मौसम के नजदीक आने पर आगाह करते हुए विशेषज्ञों ने कहा कि संक्रमण के मामलों का कम होना तस्वीर का महज एक हिस्सा भर है और उन्होंने मृत्यु दर जैसे कारकों, व्यापक स्तर पर टीकाकरण और ब्रिटेन जैसे देशों का जिक्र किया, जहां कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. भारत के कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक लगाने की उपलब्धि हासिल करने के एक दिन बाद विषाणु वैज्ञानिक शाहिद जमील ने कहा कि टीकाकरण की दर में काफी वृद्धि हुई है लेकिन इसकी गति और बढ़ाने की जरूरत है. हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी के 'विजिटिंग प्रोफेसर' जमील ने पीटआई-भाषा से कहा, ''मैं आश्वस्त नहीं हूं कि हम स्थानिक स्थिति में हैं...हालांकि हम इस उपलब्धि (100 करोड़) को मना रहे हैं, लेकिन अब भी कुछ दूरी तय करनी बाकी है.''

उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि भारत में प्रतिदिन पुष्टि होने वाले वाले संक्रमण के मामले पिछले तीन महीनों से धीमी गति से घट रहे हैं, जो प्रतिदिन 40,000 से घट कर अब प्रतिदिन 15,000 रह गये हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार के आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के 15,786 नये मामले सामने आने के साथ लगातार 28 वें दिन मामलों में 30,000 से कम की प्रतिदिन की वृद्धि हुई. वहीं, 231 और मौतों के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 4,53,042 पहुंच गई. देश के सर्वश्रेष्ठ विषाणु विज्ञानियों में शामिल जमील ने कहा कि देश में मृत्यु दर करीब 1.2 प्रतिशत पर बनी हुई है. उन्होंने कहा, ''इससे पता चलता है कि भारत में टीका कवरेज को और बढ़ाने की जरूरत है.''

ब्रिटेन की मिडलसेक्स यूनिवर्सिटी में गणित के वरिष्ठ लेक्चरर मुराद बानजी ने कहा, ''इस बारे में हाल में कुछ भ्रमित करने वाले दावे किये गये...कुछ समय तक मामले कम रहने का मतलब स्थानिकता से नहीं है. यह संभव है कि देश के कुछ हिस्सों में स्थानिकता करीब है लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए आंकड़े आसानी से उपलब्ध नहीं हैं.'' उन्होंने कहा, ''उदाहरण के तौर पर हम नहीं जानते हैं कि अभी कितनी संख्या में ऐसे लोगों को संक्रमण हो रहा है जो टीका लगवाने से पहले भी संक्रमित हो चुके हैं.'' महामारी विशेषज्ञ रामनन लक्ष्मीनारायण ने कहा, ''मेरा मानना है कि देश के समक्ष भविष्य में कोविड-19 का बड़ा खतरा आने का निर्धारण करने से पहले हमे दो महीने इंतजार करना चाहिए.''

बानजी ने कहा, ''चिंता करने वाली यह बात है कि देश के कुछ हिस्सों में निगरानी इतनी खराब है कि यदि संक्रमण के मामले नये सिरे से बढ़ते हैं तो हम इसे आधिकारिक आंकड़ों में नहीं देख सकेंगे.'' वैज्ञानिकों ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि पारदर्शिता को प्रोत्साहित किया जाए और बेहतर निगरानी की जाए. साथ ही, केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों को बेहतर निगरानी के उदाहरण के तौर पर पेश करें ना कि उनकी अधिक (मामलों की) संख्या को लेकर उनकी आलोचना करें.
Oct 22, 2021 19:30 (IST)
बच्चों में कोविड-19 का टीका 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी : फाइजर
दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने शुक्रवार को जारी विस्तृत अध्ययन में रिपोर्ट में दावा किया कि बच्चों के लिए तैयार उसका कोविड-19 टीका पांच से 11 साल के बच्चों में संक्रमण के लक्षण उभरने से रोकने में करीब 91 प्रतिशत प्रभावी है. यह अध्ययन रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब अमेरिका इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण पर विचार कर रहा है. माना जा रहा है कि अगर नियामक ने मंजूरी दी तो अमेरिका में नवंबर के प्रारंभ से बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत हो सकती है ताकि क्रिसमस तक इस वर्ग को सुरक्षा कवच मुहैया कराए जा सके. फाइजर के अध्ययन को ऑनलाइन प्रकाशित किया गया. उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) दिन में ही कंपनी के सुरक्षा और प्रभाव संबंधी आंकड़ों की स्वतंत्र समीक्षा प्रकाशित करेगा.

एफडीए के सलाहकार सार्वजनिक रूप से सबूतों पर अगले सप्ताह बहस करेंगे. यदि एजेंसी अंतत: टीके को मंजूरी देती है तो रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) इस बात का अंतिम फैसला लेगा कि इस टीके को किसे दिया जाना चाहिए. फाइजर के टीके को पहले ही 12 से अधिक आयु के लोगों के लिए अधिकृत किया जा चुका है किंतु बाल रोग विशेषज्ञ और कई अभिभावक अधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप के मद्देनजर छोटे बच्चों के लिए टीके का उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे है, ताकि बच्चों को स्कूल भेजने में मदद मिल सके. अमेरिका में 25 हजार से अधिक बाल रोग चिकित्सक और प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने वाले बच्चों को टीका देने का करार कर चुके हैं.

फाइजर ने यह आकलन 2,268 बच्चों पर किए अध्ययन के आधार पर किया है. अध्ययन में शामिल बच्चों को तीन सप्ताह के अंतर पर प्रोयोगिक औषधि या टीके की कम मात्रा वाली खुराक दी गई. प्रत्येक खुराक की मात्रा किशोरों और वयस्कों को दी जा रही खुराक की एक तिहाई थी. अनुसंधानकर्ताओं की गणना के मुताबिक टीके की कम मात्रा 91 प्रतिशत तक इस आयु वर्ग के बच्चों में प्रभावी है. अध्ययन में भी यह भी पता चला कि इन बच्चों में कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ बल्कि बिना टीका नहीं लगवाने वाले समकक्षों के मुकाबले हल्के लक्षण उभरे. अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक छोटे बच्चों को टीके की सीमित खुराक देने पर भी किशोरों और वयस्कों की तरह कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए उनके शरीर में एंटीबॉटी विकसित हुई.

गौरतलब है कि सीडीसी ने इस सप्ताह के शुरुआत में जारी रिपोर्ट में कहा था कि जून और सितंबर में डेल्टा स्वरूप के प्रसार के दौरान फाइजर का टीका 12 से 18 साल आयुवर्ग के लोगों में 93 प्रतिशत तक प्रभावी रहा और संक्रमण के बावजूद अस्पताल में भर्ती होने से बचाया. फाइजर ने अपने अध्ययन में पाया कि छोटे बच्चों में टीके की कम खुराक सुरक्षित है लेकिन हाथ में सूजन, बुखार और दर्द जैसे अस्थायी लक्षण उभर सकते हैं. गौरतलब है कि मॉडर्ना भी बच्चों पर अपने कोविड- टीके का परीक्षण कर रही है और इस साल के अंत तक उसके अध्ययन के परीणाम आने की उम्मीद है.
Oct 22, 2021 17:03 (IST)
अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं
अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य बुलेटिन में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. बुलेटिन ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमण के अभी तक कुल 7,646 मामले सामने आए हैं. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी सात लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और कुल 7,510 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत का भी कोई मामला सामने नहीं आया, मृतक संख्या 129 है.

केन्द्र शासित प्रदेश में अभी तक 5.84 लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है. अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में 1.81 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराक दी जा चुकी है.
Oct 22, 2021 17:02 (IST)
पुडुचेरी में कोविड-19 के 57 नए मामले, एक और व्यक्ति की मौत
पुडुचेरी में शुक्रवार को सुबह नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 57 नए मामले सामने आने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,27,621 हो गई. इस दौरान 56 लोग ठीक भी हुए और संक्रमण से मौत का एक मामला भी सामने आया. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीरामुलु ने बताया कि पुडुचेरी में 31, कराईकल में 14 और माहे में 12 नए मामले सामने आए. यानम में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी 454 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जिनमें से 93 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 361 लोग पृथक-वास में हैं.

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 56 और लोगों के ठीक होने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,25,314 हो गई. संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में मृतक संख्या बढ़कर 1,853 हो गई. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी तक करीब 18.87 लाख नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है और संक्रमण की दर 1.82 प्रतिशत है. मरीजों के ठीक होने की दर 98.19 प्रतिशत और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है. श्रीरामुलु ने बताया कि अभी तक कुल 10,92,656 लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की खुराक दी गई है, जिनमें से 7,16,164 लोगों को पहली खुराक और 3,76,492 लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं.
Oct 22, 2021 17:01 (IST)
अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 22 नए मामले
अरुणाचल प्रदेश में 22 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद कोविड-19 महामारी के मामले यहां बढ़कर 55,065 हो गए. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि पूर्वोत्तर राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 280 है और पिछले 24 घंटे में किसी मरीज की मौत नहीं हुई है.

राज्य के निगरानी अधिकारी (एसएसओ) डॉ. लोबसांग जम्पा ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 140 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 54,645 लोग अभी तक इस बीमारी से उबर चुके हैं. राज्य में कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर 99.24 प्रतिशत है जबकि उपचाराधीन मरीजों की दर 0.25 प्रतिशत है. जम्पा ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के लिए अभी 11,78,328 नमूनों की जांच की जा चुकी है. अभी तक 12,76,167 लोग कोविड-19 रोधी टीके की खुराक ले चुके हैं.
Oct 22, 2021 14:41 (IST)
अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. बुलेटिन ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमण के अभी तक कुल 7,646 मामले सामने आए हैं. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी सात लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और कुल 7,510 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत का भी कोई मामला सामने नहीं आया, मृतक संख्या 129 है. (भाषा) 
Oct 22, 2021 13:50 (IST)
भारत की कामयाबी से कोरोना को हराने में मदद: US
भारत को कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि पर अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने बधाई देते हुए कहा कि उसकी इस सफलता से दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराने में मदद मिलेगी.  अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष ग्रेगरी मीक्स ने बृहस्पतिवार को कहा, ''कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यह अहम उपलब्धि हासिल करने पर भारत को बधाई.'' उन्होंने कहा, ''औषधि और टीका निर्माण में वैश्विक नेता के तौर पर भारत की सफलता से दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराने में मदद मिलेगी.''
Oct 22, 2021 13:06 (IST)
पुडुचेरी में कोविड-19 के 57 नए मामले, एक और व्यक्ति की मौत
पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 57 नए मामले सामने आने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,27,621 हो गई. इस दौरान 56 लोग ठीक भी हुए और संक्रमण से मौत का एक मामला भी सामने आया. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीरामुलु ने बताया कि पुडुचेरी में 31, कराईकल में 14 और माहे में 12 नए मामले सामने आए। यानम में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी 454 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जिनमें से 93 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 361 लोग पृथक-वास में हैं. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 56 और लोगों के ठीक होने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,25,314 हो गई. संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में मृतक संख्या बढ़कर 1,853 हो गई. (भाषा) 

Oct 22, 2021 12:14 (IST)
अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 22 नए मामले
अरुणाचल प्रदेश में 22 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद कोविड-19 महामारी के मामले यहां बढ़कर 55,065 हो गए. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि पूर्वोत्तर राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 280 है और पिछले 24 घंटे में किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. राज्य के निगरानी अधिकारी (एसएसओ) डॉ. लोबसांग जम्पा ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 140 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 54,645 लोग अभी तक इस बीमारी से उबर चुके हैं. राज्य में कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर 99.24 प्रतिशत है जबकि उपचाराधीन मरीजों की दर 0.25 प्रतिशत है. जम्पा ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के लिए अभी 11,78,328 नमूनों की जांच की जा चुकी है. अभी तक 12,76,167 लोग कोविड-19 रोधी टीके की खुराक ले चुके हैं. (भाषा) 
Oct 22, 2021 11:35 (IST)
देश में एक्टिव मामलों में भी आई कमी, मार्च 2020 के बाद सबसे कम
देश में कोरोना के नए मामलों में कमी और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने से एक्टिव केस भी कम हुए हैं. एक्टिव केस, कुल मामलों के 0.51 प्रतिशत रह गए हैं. यह मार्च 2020 के बाद सबसे कम आंकड़ा है. संख्या के लिहाज से देश में फिलहाल 1,75,745 मरीजों का इलाज चल रहा है. यह आंकड़ा 232 दिनों में सबसे कम है. 

Oct 22, 2021 11:01 (IST)
देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के मामले 14.5 फीसद घटे
कोरोना वैक्सीनेशन का नया कीर्तिमान बनाने के बीच देश में कोविड-19 संक्रमण (Coronavirus Cases) के नए मामले 15 हजार के आसपास बने हुए हैं. देशभर में पिछले 24 घंटे में Covid-19 के 15,786 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो कल की तुलना में लगभग 14.5 फीसदी कम है. 

Oct 22, 2021 10:33 (IST)
PM मोदी ने मेड इन इंडिया पर दिया जोर
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपसे फिर ये कहूंगा कि हमें हर छोटी से छोटी मेड इन इंडिया चीज जिसे बनाने में किसी भारतवासी का पसीना बहा हो, उसे खरीदने पर जोर देना चाहिए. 
Oct 22, 2021 10:18 (IST)
भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख से जन्मा: पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख से जन्मा है. वैज्ञानिक आधारों पर पनपा है और वैज्ञानिक तरीकों से चारों दिशाओं में पहुंचा है. 
Oct 22, 2021 10:10 (IST)
हमारे लिए लोकतंत्र का मतलब है सबका साथ, सबका विकास: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत में यह भी आशंका व्‍यक्‍त की जा रही थी कि भारत में महामारी से से लड़ना बहुत मुश्किल होगा. भारत के लिए कहा जा रहा था कि इतना संयम इतना अनुशासन चाहिए यह भारत में कैसे चलेगा लेकिन हमारे लिए लोकतंत्र का मतलब है सबका साथ,सबका विकास. देश ने सबके लिए मुफ्त वैक्‍सीन का अभियान शुरू किया. 

Oct 22, 2021 10:04 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 करोड़ वैक्‍सीन डोज के लिए बधाई दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 करोड़ वैक्‍सीन डोज के लिए बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि यह उस नए भारत की तस्‍वीर है जो अपने संकल्‍पों की सिद्धि के लिए परिश्रमों की पराकाष्‍ठा करता है. 
Oct 22, 2021 10:01 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को कर रहे हैं संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. एक दिन पहले ही देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंची थी. प्रधानमंत्री ने इसे इतिहास रचने के समान बताया था. उन्होंने भारत के कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान को ''चिंता से आश्वासन'' की यात्रा के रूप में वर्णित किया, जिसने देश को मजबूत बनाया. साथ ही इसकी सफलता का श्रेय टीकों में लोगों के भरोसे को दिया था. 

Oct 22, 2021 09:33 (IST)
महाराष्ट्र: ठाणे में कोविड-19 के 148 नये मामले, दो और लोगों की मौत
महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के 148 नये मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,64,123 हो गई. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दो और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद जिले में मृतक संख्या बढ़कर 11,470 हो गई है. जिले में कोविड-19 से मृत्यु दर 2.03 प्रतिशत है. इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोस के पालघर जिले में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,37,677 हो गए और मृतक संख्या 3,282 है. (भाषा) 

Oct 22, 2021 09:06 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी. एक दिन पहले ही देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंची थी. प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को एक लेख में, इस उपलब्धि को इतिहास रचने के समान बताया. उन्होंने भारत के कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान को ''चिंता से आश्वासन'' की यात्रा के रूप में वर्णित किया, जिसने देश को मजबूत बनाया. साथ ही इसकी सफलता का श्रेय टीकों में लोगों के भरोसे को दिया. (भाषा) 

Oct 22, 2021 05:57 (IST)
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 1,573 नये मामले सामने आए, और 39 लोगों की मौत हुई

महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 1,573 नये मामले सामने आए और महामारी से 39 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 24,292 हो गई है. राज्य में सात जिलों और पांच नगर निगमों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया. जिलों में मुंबई में सर्वाधिक 427 मामले सामने आए. महाराष्ट्र के प्रशासनिक क्षेत्रों में, मुंबई क्षेत्र में सर्वाधिक 708 नये मामले, पुणे क्षेत्र में 458, नासिक क्षेत्र में 244, कोल्हापुर में 88, लातूर में 40, औरंगाबाद में 18, नागपुर में 12 और अकोला क्षेत्र में पांच नये मामले सामने आए. बृहस्पतिवार को महामारी से सर्वाधिक 18 मौतें पुणे क्षेत्र में हुई, जिसके बाद मुंबई (8) का स्थान है. सिर्फ औरंगाबाद क्षेत्र में कोविड के किसी मरीज की आज मौत नहीं हुई.

(भाषा)
Oct 22, 2021 05:55 (IST)
भारत ने कोविड टीके की 100 करोड़ खुराक लगा कर इतिहास रचा: बधाइयों का तांता लगा

कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ पार कर जाने और ऐसा कर भारत के इतिहास रचने के बाद बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख तथा इजराइल, अमेरिका और श्रीलंका के नेतृत्व ने बधाई दी. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक तेद्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने ट्वीट किया, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और भारत के लोगों को कोविड-19 से संवेदनशील आबादी की रक्षा करने और टीकों के समतामूलक वितरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों के लिए बधाई.'' इजराइली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट बृहस्पतिवार को ट्वीट किया , ''भारतीयों को अब तक एक अरब से अधिक खुराक लगाने संबंधी सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान का नेतृत्व करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई. ''

(भाषा)