विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा 43 हजार के करीब पहुंच गया है. सोमवार शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 42836 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2573 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 83 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1389 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 11762 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. बता दें कि देश में दूसरे चरण का लॉकडाउन तीन मई तक था, लेकिन गृह मंत्रालय ने इसे बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया है. हालांकि इसमें कुछ रियायत भी दी गई है.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi ​:

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 711 नए मामले सामने आए
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 711 नए मामले सामने आए, 35 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई. कुल मामले बढ़कर 14,541 हुए, मरने वालों की संख्या 583 हुई. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने दी जानकारी.
दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 349 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 4898 पहुंची
दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 349 नए मामले सामने आए और इस दौरान कोई मौत नहीं हुई. दिल्ली में अब तक कुल 64 लोगों कोरोनावायरस से जान जा चुकी है वहीं, संक्रमितों की संख्या 4898 पहुंच चुकी है. राहत की बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से अबतक 1431 मरीज ठीक भी हो चुके हैं.
7 मई से चरणबद्ध तरीके से विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाएगी सरकार
दुनियाभार में जारी कोरोना संकट के बीच सरकार विदेशों में फंसे भारतीय को वापस लाने की प्रक्रिया की शुरुआत करेगी. इसके लिए सरकार 7 मई से चरणबद्ध तरीके से विदेश में फंसे लोगों को वापस लाएगी. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.
पश्च‍िम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस से 11 लोगों की मौत
पश्च‍िम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 11 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 61 हुई : मुख्य सचिव राजीव सिन्हा.

देश मे कोरोना के मामले बढ़े, अब तक कुल 42836 पॉजिटिव मामले
देश में कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 42836 हो गई है. पिछले 24 घंटों में देश में 2573 नए मामले सामने आए जबकि 83 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 1389 हो गई है. वहीं 11762 लोग अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं.
सरकार की तरफ से आई सफाई- प्रवासी मजदूरों से किराया लेने की बात कभी नहीं की
प्रवासी मजदूरों से रेल किराया लेने की खबरों के बीच सरकार की तरफ से सफाई आई है. सरकार ने कहा कि हमने कभी प्रवासी मजदूरों से किराया लेने की बात नहीं कही है. रेलवे 85% और राज्य 15% किराये का वहन करेंगे.
नोएडा में कोरोना से हुई पहली मौत, कोरोना पॉजिटिव शख्स का सेक्टर-137 स्थित अस्पताल में चल रहा था इलाज
दिल्ली से सटे नोएडा में कोरोनावायरस से पहली मौत होने की खबर है. अब तक नोएडा और ग़ाज़ियाबाद में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई थी. कोरोना पॉजिटिव मरीज का नोएडा के सेक्टर 137 स्थित निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. हालांकि मरीज मूल रूप से गाजियाबाद के खोड़ा कॉलोनी का रहने वाला है. नोएडा जिला प्रशासन ने गाजियाबाद जिला प्रशासन को मामले की सूचना दे दी है. मरीज का इलाज करने वाले निजी अस्पताल के डॉक्टर, नर्स और मेडिकल स्टाफ के अन्य लोगों को क्वारेंटीन में रखा गया है.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को छह और मौत हो गई जिससे राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 77 हो गयी है. इस बीच 130 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 3,016 हो गयी है.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,083 नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 20,000 से ज्यादा हो गई.
पश्चिम बंगाल में कोविड-19 मृत्यु दर अधिक होना जांच में कमी और कमजोर निगरानी को रेखांकित करता है : केन्द्रीय दल ने प्रमुख सचिव से कहा.
केंद्र के पश्चिम बंगाल आईएमसीटी से संबद्ध बीएसएफ का जवान कोरोना वायरस से संक्रमित, 50 से ज्यादा जवान पृथक किए गए : अधिकारी.
कर्नाटक के कलबुर्गी में कोविड-19 से 56 वर्षीय व्यक्ति की जान जाने से राज्य में इस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई, वहीं 28 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 642 हो गए हैं.
देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) 17 मई तक बढ़ने के बीच प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) 15 मई तक बंद रहेगा. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बंद की अवधि दो सप्ताह और बढ़ाने की घोषणा की थी.
बिहार सरकार लौटने वाले छात्रों, प्रवासी मजदूरों के ट्रेन के किराए का खर्च उठाएगी, पृथक-वास की अवधि पूरी होने पर किराये का भुगतान किया जाएगा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दिल्ली स्थित मुख्यालय की दो मंजिलों को एक कर्मचारी के कोविड-19 संक्रमित मिलने के बाद सील कर दिया गया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में सोमवार को इस वैश्विक महामारी से 82 वर्षीय मरीज की मौत हो गई. इसके साथ ही जिले में इस वायरस के संक्रमण से मरने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 77 पर पहुंच गयी है.
भारतीय महिला हॉकी टीम ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए 20 लाख रुपये की राशि जुटाई है. भारतीय टीम ने 18 दिन के 'फिटनेस चैलेंज' के जरिये यह पैसा जुटाया है जो तीन मई को खत्म हुआ. इस चुनौती के जरिये कुल 20,01,130 रुपये एकत्रित किए गए. यह पैसा दिल्ली स्थित एनजीओ उदय फाउंडेशन को दान किया गया है.
लॉकडाउन के तीसरे चरण में कुछ रियायतें मिलने के बाद जनपद गौतम बुद्ध नगर में 391 देशी-विदेशी शराब, बीयर और मॉडल शॉप की दुकानें सोमवार से खुल गईं जबकि जनपद में स्थित छह सैन्य कैंटीन को भी खोलने का आदेश दिया गया है.
चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को आगाह किया कि देश में कोरोना वायरस के लौटने का खतरा बरकरार है क्योंकि बीते दो हफ्तों में प्रांत-स्तरीय 10 क्षेत्रों में इनके प्रसार के स्थानीय स्तर पर नए मामले सामने आए हैं.
कांग्रेस इकाइयां अपने घरों को लौटने वाले प्रवासियों का रेल भाड़ा देने के संदर्भ में राज्य के मुख्य सचिवों और रेलवे के साथ बात करेगी : के. सी. वेणुगोपाल
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र से अनुरोध किया है कि वह कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान ट्रेन से अपने गृह स्थान की यात्रा करने वाले प्रवासी कामगारों से किराया न लें.
देश में लागू लॉकडाउन के कारण महाराष्ट्र में फंसे 2,127 श्रमिकों को लेकर दो विशेष रेलगाड़ियां सोमवार को गोरखपुर पहुंचीं. उपजिलाधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि महाराष्ट्र के भिवंडी से चली पहली रेलगाड़ी 1,145 श्रमिकों को लेकर रविवार देर रात एक बजकर 20 मिनट पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंची. वहीं, दूसरी ट्रेन 982 यात्रियों को लेकर सुबह साढ़े पांच बजे गोरखपुर जंक्शन पर आई.
ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में कोविड-19 का एक नया मामला सामने आने के बाद राज्य में वायरस के मामले बढ़कर सोमवार को 163 हो गए. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सुंदरगढ़ में एक नया मामला सामने आने के बाद यहां कुल मामले 11 हो गए, जिनमें से छह लोगों का इलाज जारी है और पांच पूरी तरह ठीक हो गए हैं.
राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से चार और मौत होने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 75 हो गयी है. वहीं, 123 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 3,000 को पार कर गयी है.
गोवा पुलिस तटीय राज्य के कुछ घनी आबादी वाले और झुग्गी बस्ती क्षेत्र में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि यह अपने आप में एक गुत्थी है कि रेलवे एक तरफ 'पीएम केयर्स' कोष में 151 करोड़ रुपये दे रहा है और दूसरी तरफ प्रवासी श्रमिकों से किराया वसूल रहा है. उन्होंने ट्वीट किया, ' एक तरफ रेलवे दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों से किराया वसूल रही है वहीं दूसरी तरफ रेल मंत्रालय पीएम केयर फंड में 151 करोड़ रुपये का चंदा दे रहा है। जरा ये गुत्थी सुलझाइए!'
देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा 42 हजार पार कर गया है. सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 42,533 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2553 नए मामले सामने आए हैं और 72 लोगों की मौत हुई है.
अगर सरकार विदेशों में फंसे नागरिकों को मुफ्त में देश वापस ला सकती है तो प्रवासी मजदूरों की नि:शुल्क रेल यात्रा के लिए उसी तरह की सदाशयता क्यों नहीं दिखा सकती : सोनिया गांधी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 4 मई से 17 मई तक जारी रहने वाले 'लॉकडाउन 3.0' को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए. उन्होंने कहा कि कि सोमवार से दिल्ली में आंशिक रूप से लॉकडाउन खोला जा रहा है. अब हमें कोरोना के साथ जीने की तैयारी करनी पड़ेगी. आज दिल्ली इसके लिए तैयार है.
कोविड-19: तमिलनाडु में एक की मौत, 266 ताजा मामले सामने आए
तमिलनाडु में रविवार को 44 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई जिसके बाद राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई. 
झारखंड में पूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा : सोरेन
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को कहा कि प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन अगले दो हफ्ते जारी रहेगा और इसमें छूट संबंधी केंद्र का दिशा-निर्देश राज्य में लागू नहीं होगा. 
हरियाणा में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए
हरियाणा में रविवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 66 मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 442 हो गई है. 
ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से 315 और लोगों की मौत
ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से 315 और लोगों की मौत के बाद रविवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 28,446 हो गई. 
दिल्ली में कोविड-19 के 427 नए मामले सामने आए, आंकड़ा 4,549 पहुंचा
दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 427 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4,549 पहुंच गई। यह एक दिन में पुष्ट मामलों की सबसे अधिक संख्या है. 
चंडीगढ़ में कोविड-19 संक्रमित मरीज की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या 97 पहुंची
चंडीगढ़ में रविवार को कोविड-19 से संक्रमित 82 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जो शहर में इस बीमारी से होने वाली पहली मौत है। साथ ही दो नाबालिगों सहित तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसके बाद प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 97 पहुंच गई. 
कोविड-19: सीएपीएफ में संक्रमण के मामले बढ़े, सीआरपीएफ का दिल्ली मुख्यालय सील
पैंतालिस अर्द्धसैनिक बल कर्मी रविवार को कोविड​​-19 से संक्रमित पाये गए जिससे संक्रमित कर्मियों की कुल संख्या बढ़कर लगभग 200 हो गई जबकि यहां स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय को दो कर्मियों के संक्रमित होने के बाद सील कर दिया गया. 
कोविड-19 से अधिक प्रभावित 20 जिलों में जन स्वास्थ्य टीमें तैनात करेगी केंद्र सरकार
केंद्र सरकार केंद्रीय जन स्वास्थ्य टीमों का गठन कर दिल्ली एवं नौ राज्यों में कोविड-19 से अधिक प्रभावित 20 जिलों में तैनात करेगी ताकि वायरस की रोकथाम के लिए शुरू की गयी योजनाओं और उपायों के उचित कार्यान्वयन में सहायता हो सके. 
त्रिपुरा में बीएसएफ के 12 और जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
त्रिपुरा में रविवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 12 और जवानों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.  इससे पहले शनिवार को बीएसएफ के दो जवानों में  कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
Coronavirus Updates: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 711 नए मामले सामने आए
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com