दिल्ली में हर दूसरा शख्स कोरोना संक्रमित हुआ था? आज जारी होगी रिपोर्ट

दिल्ली में 10 से 23 जनवरी के बीच 28,000 से ज़्यादा लोगों का सैंपल लेकर अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे किया गया था

दिल्ली में हर दूसरा शख्स कोरोना संक्रमित हुआ था? आज जारी होगी रिपोर्ट

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus: दिल्ली में हर दूसरा शख़्स कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ था? दिल्ली के अब तक के सबसे बड़े सीरो सर्वे (Sero Survey) की रिपोर्ट मंगवार को जारी होगी. एनडीटीवी ने 24 जनवरी को रिपोर्ट किया था कि दिल्ली के 5वें और अब तक के सबसे बड़े सीरो सर्वे के शुरुआती रुझानों के मुताबिक दिल्ली में एक ज़िले में 60 प्रतिशत से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके थे जबकि बाकी जिलों में 50 फ़ीसदी से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके थे.

दिल्ली में 10 से 23 जनवरी के बीच 28,000 से ज़्यादा लोगों का सैंपल लेकर अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे किया गया था. इस सर्वे की रिपोर्ट मंगलवार को जारी की जाएगी.

इस सर्वे के शुरुआती रुझानों से पता चला था कि दिल्ली में एक ज़िले में 60% ऐसे लोग पाए गए जिनमें कोरोना के ख़िलाफ़ एंटीबाडी मिली हैं. यानी वे जाने-अनजाने में कोरोना से संक्रमित होकर ठीक भी हो गए, जबकि बाकी जिलों में भी 50% से ज़्यादा ऐसे लोग मिले जो कोरोना वायरस के संपर्क में आए और ठीक भी हो गए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यानी संकेत ये हैं कि दिल्ली की आधी से ज्यादा आबादी कोरोना के संपर्क में आकर ठीक भी हो चुकी है. तो सवाल यह है कि क्या दिल्ली में कोरोना के ख़िलाफ़ हर्ड इम्युनिटी आ गई है? हर्ड इम्युनिटी का मतलब कोरोना के ख़िलाफ़ एक तरह की आंतरिक सुरक्षा से है, क्योंकि व्यक्ति के शरीर में कोरोना के ख़िलाफ़ एंटीबॉडीज बन गई हैं क्योंकि वो वायरस/बीमारी के संपर्क में आ चुका है. इस सीरो सर्वे के नतीजे कल सामने आएंगे.