विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Covid-19 Live Update: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 11933 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1118 नए मामले सामने आए हैं और 39 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 392 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1344 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी जाएंगी, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी. बता दें कि पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा था.

Coronavirus (COVID-19) in India Live Updates, Total Covid-19 cases in India​:

दिल्ली सरकार के अस्पताल मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हुए, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली सरकार के कोरोना के सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक अस्पताल से सटा हुआ है, या यूं कहें कि इसी का हिस्सा है. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना के सैंपल टेस्ट होते हैं. हालांकि अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमित हुए डॉक्टर का कोरोना सैंपल टेस्टिंग से संबंध नहीं पाया गया है. लेकिन डॉक्टर कैसे संक्रमित हुए इसकी जानकारी गुरुवार सुबह दी जाएगी.
दिल्ली में रह रहे दूसरे राज्यों के लोगों (फंसे हुए प्रवासी) की समस्या का समाधान करने के लिए दिल्ली सरकार ने 10 अधिकारियों को ज़िम्मेदारी दी. यह सभी अधिकारी हफ्ते में दो बार दिल्ली के मुख्य सचिव को रिपोर्ट देकर बताएंगे कि दूसरे राज्यों के लोग जो दिल्ली में lockdown में फंसे हैं, उनकी समस्या और मुद्दे सुलझाने के लिए क्या कदम उठाए गए.
दक्षिणी दिल्ली के सफदरजंग एनक्लेव में एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसके बाद 
प्रशासन ने बी-ब्लॉक, सफ़दरजंग एन्क्लेव इलाके को सील करने का फ़ैसला किया. दिल्ली का यह 57वां हॉटस्पॉट है.
दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट ज़ोन की संख्या बढ़कर 56 हुई. मॉडल टाउन स्थित पुलिस कॉलोनी के जी, एच और आई ब्लॉक को सील किया गया. 

दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट ज़ोन की संख्या बढ़कर 56 हुई. मॉडल टाउन स्थित पुलिस कॉलोनी के जी, एच और आई ब्लॉक को सील किया गया. 
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'हम सरकार से अपील करते हैं कि इस संकट में आपातकाल राशन कार्ड जारी किए जाएं. ये उन सभी के लिए हों जो इस लॉकडाउन में अन्न की कमी से जूझ रहे हैं. लाखों देशवासी बिना राशन कार्ड के PDS का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. अनाज गोदाम में सड़ रहा है, जबकि सैकड़ों भूखे पेट इंतज़ार कर रहे हैं. अमानवीय!
तमिलनाडु में कोरोनावायरस से दो लोगों की मौत, 38 और मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या 1242 पहुंची: तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'यमुना घाट पर मज़दूर इकट्ठा हुए. उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था कर दी है. उन्हें तुरंत शिफ़्ट करने के आदेश दे दिए हैं. रहने और खाने की कोई कमी नहीं है. किसी को कोई भूखा या बेघर मिले तो हमें ज़रूर बतायें.
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 11933 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1118 नए मामले सामने आए हैं और 39 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 392 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1344 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. 
कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल में मरीजों और उनके परिजन के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. मास्क लगाए बिना आने वालों को अस्पताल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 132 हो गई है. राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए. वहीं, यहां 7 लोगों की अबतक COVID-19 की वजह से जान गंवाई है.
दिल्ली में कोरोना मामलों के मद्देनजर तीन और होटल पेड क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं.  
1. वेलकम होटल , द्वारका सेक्टर 10 (392 कमरे)
2. ताज का विवांता होटल, द्वारका सेक्टर 21 (250 कमरे)
3. Piccadily होटल , जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेन्टर (125 कमरे)

कमरे का रेट - 3100 रुपये प्रति दिन ( ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर)
पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्पॉट से निपटने के लिए राज्यों ने दिशानिर्देश जारी किये: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 117 मामले सामने आए. राज्य में कुल मामले बढ़ कर 2,801 हुए.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जिलों को 3 कैटिगरी में बांटा जाएगा- हॉटस्पॉट जिले, नॉन हॉटस्पॉट जिले और ग्रीन जोन जिले. 
गुजरात में अहमदाबाद के पुराने शहर और दाणीलीमडा इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये बुधवार सुबह छह बजे से सात दिनों के लिये कर्फ्यू लगा दिया गया है.
राजस्थान सरकार राजधानी जयपुर के रामगंज में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हैं ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से संक्रमण की जांच के लिये बिना डरे आगे आने की अपील की है.
पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन सही तरीके से लागू नहीं होने से नाखुश राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि पुलिस और प्रशासन के जो अधिकारी प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए.
कोरोना वायरस संक्रमण के संकट से निपटने के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) से जुड़े युवाओं को भी अपना सहभागी बनायेंगी. ये कैडेट कोरोना वायरस के प्रति जनता को जागरुक करेंगे.
थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति फरवरी के 2.26 प्रतिशत के मुकाबले मार्च में गिरकर एक प्रतिशत हुई : सरकारी आंकड़े.
गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 से संक्रमित दो जमाती पाए जाने के बाद पुलिस ने उनके संपर्क में आए 61 लोगों को बीती रात को पृथकवास में भेज दिया. ये लोग ग्रेटर नोएडा के बीटा-2 स्थित एक मस्जिद में पांच दिन तक ठहरे थे.
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि मेघालय में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई. मृतक के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि 69 वर्षीय डॉक्टर जॉन एल साइलो का तड़के पौने तीन बजे निधन हो गया.
देश में कोविड-19 संकट के मद्देनजर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है : एमएचए.
कोविड-19 महामारी ने पश्चिम एशिया में हजारों भारतीय श्रमिकों को गहरे संकट में डाल दिया है। उन्हें लाने के लिए सरकार को उड़ानों की व्यवस्था करनी चाहिए: राहुल गांधी
देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 117 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बुधवार सुबह बढ़कर 544 पर पहुंच गयी.
ग्रामीण इलाकों में चल रहे उद्योगों को सामाजिक दूरी के सख्त नियमों के साथ 30 अप्रैल से काम करने की अनुमति दी जाएगी : एमएचए
चीन में कोरोना वायरस के 46 नए मामलों में से 10 स्थानीय संक्रमण से जुड़े हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने विदेश से आ रहे नागरिकों को लेकर चिंता जाहिर की और कहा कि आने वाले समय में रूस से लगी पूर्वोत्तर सीमा पर स्थित शहर दूसरा वुहान बन सकता है.
लोगों की अंतर-राज्यीय, अंतर-जिला आवाजाही, मेट्रो, बस सेवाओं पर तीन मई तक रोक जारी रहेगी : गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन पर दिशा निर्देशों में कहा.
अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 25,000 के पार चली गई। देश में एक दिन में 2,129 लोगों की मौत हुई, जो एक दिन में मृतकों की सर्वाधिक संख्या है.
धारावी में कोविड-19 के पांच नए मामले, मुंबई के इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमण के मामले बढ़ कर 60 हुए: बीएमसी अधिकारी.
नोएडा के जारचा क्षेत्र के ग्राम दया नगर में मंगलवार देर रात लॉकडाउन के दौरान लूडो खेल रहे चार दोस्तों में खासने पर विवाद हो गया. इस घटना में एक युवक ने दूसरे युवक के ऊपर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं.
मेघालय में कोविड-19 से पहली मौत, 69 वर्षीय डॉक्टर की संक्रमण से मौत : मुख्यमंत्री: कोनराड संगमा.
गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस का एक और मामला आया
जनपद गौतम बुद्ध नगर में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज पाया गया। उक्त मरीज को मिलाकर जनपद में संक्रमित मरीजों की संख्या 81 हो गई है.  जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि आज शाम बताया कि 46 मरीजों की रिपोर्ट आई, जिसमें सभी नेगेटिव पाई गई. 
कोविड-19 : दिल्ली में संक्रमण के पुष्ट मामले 1561 हुए, मृतकों की संख्या 30 तक पहुंची
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1561 तक पहुंच गई जबकि दो लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 30 हो गई। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 
प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए ट्रेन संबंधी अफवाह की जांच के महाराष्ट्र सरकार ने दिये आदेश
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मंगलवार रात उस अफवाह की जांच के आदेश दिये जिसमें कहा गया था कि प्रवासी मजदूरों को उनके राज्यों में वापस ले जाने के लिए ट्रेनें चलायी जा रही है. 
ओडिशा में कोरोना वायरस के पांच नए मामले, संक्रमितों की संख्या 60 पहुंची
ओडिशा में मंगलवार को एक महिला समेत पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 60 तक पहुंच गई. स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्रा ने कहा कि पांच नए मामले में से भुवनेश्वर के बोमीखाल से तीन और झारपाड़ा से एक है। वहीं अन्य मामला जाजपुर जिले है. 

कोविड-19: महाराष्ट्र में 350 नए मामले सामने आए, कुल संक्रमित 2684 हुए
महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के 350 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,684 पहुंच गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 18 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतक संख्या 178 पहुंच गई. अधिकारी ने बताया कि अबतक 259 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.  
लॉकडाउन : मणिपुर सरकार ने अन्य राज्यों में फंसे नागरिकों के खाते में 2000 रुपये जमा किए
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में फंसे मणिपुर के नागरिकों के खाते में 2000 रुपये जमा किए हैं. एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार तक राज्य सरकार ने मणिपुर के फंसे हुए करीब 2700 लोगों के खाते में 2000 रुपये जमा किए. 
ICMR को भारतीय चमगादड़ों की दो प्रजातियों में ''बैट कोरोना वायरस'' की मौजूदगी मिली
कोरोना वायरस महामारी द्वारा विश्व को अपनी चपेट में लिये जाने के बीच भारतीय अनुसंधानकर्ताओं को केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में चमगादड़ों की दो प्रजातियों में अलग तरह के कोरोना वायरस - ''बैट कोरोना वायरस (बैट कोव)'' की मौजूदगी मिली है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus Covid-19 Live Update: कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 377 हुई, मरीजों की कुल संख्या हुई 11,439
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com