विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus News Live Update : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रह सकता है. यह जानकारी सूत्रों ने दी है.  इससे पहले कई मुख्यमंत्रियों ने अपनी समस्याएं बताईं और फंड की कमी का हवाला दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं हैं देश के आर्थिक हालात अभी ठीक हैं. वहीं इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया जाए.मिल  रही जानकारी के मुताबिक कुछ निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट, स्कूल और किसी भी तरह की धार्मिक गतिविधियों के लिए भीड़ इकट्ठा करने की इजाजत नहीं होगी.मिल  रही जानकारी के मुताबिक कुछ निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट, स्कूल और किसी भी तरह की धार्मिक गतिविधियों के लिए भीड़ इकट्ठा करने की इजाजत नहीं होगी. पीएम मोदी ने इस बात के इस संकेत दिए हैं कि जिन राज्यों में हालात ठीक होंगे वहां पर जिलेवार ढील दी जाएगी. 

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi :

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा बढ़कर 3108 हुआ, 190 नए मामले आए सामने
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के संक्रमितों का आकंड़ा 3 हजार पार कर गया है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 190 नए मामले सामने आए और इस दौरान किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. इसके साथ ही देश की राजधानी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3108 हो गया है, वहीं, दिल्ली में रिकवरी रेट भी गिरकर 28.21 पहुंच गया है.
झारखंड में 21 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले, कुल संक्रमितों की संख्या 103 हुई
झारखंड की राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी तथा अन्य अनेक इलाकों में सोमवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 20 मामले और जामताड़ा जिले में एक मामला सामने आने के बाद राज्य में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या 100 के पार पहुंच कर 103 हो गयी है.
गुजरात में कोरोना के 247 नए मामले आए सामने, 11 और लोगों की मौत
गुजरात में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 247 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,548 तक पहुंच गई है. वहीं 11 और लोगों की मौत के साथ राज्य में कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 162 हो गई है. गुजरात की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि अकेले अहमदाबाद में 197 नये मामले सामने आए हैं जिससे शहर में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,378 तक पहुंच गई है.
यूपी सरकार ने प्रदेश में चलने वाले सभी बोर्डों के स्कूलों के इस साल फीस बढ़ाने पर लगाई रोक
उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में चलने वाले सभी बोर्डों के स्कूलों के इस साल फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी है. जिन्होंने बढ़ी फीस ले ली है, उन्हें लौटना पड़ेगा. इस दायरे मे UP secondary Education Board, CBSC,ICSE, IB (International Baccalaureate) aur IGCSE बोर्ड में पढ़ने वाले कई करोड़ बच्चे आएंगे. यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि यह आपातकालीन हालात हैं. इसमें तमाम बच्चों के अभिभावकों के रोजगार पर बुरा असर पड़ा है, इसलिए यह ज़रूरी था.

बिहार में कोरोना के 19 नए मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों की संख्या 345 हुई
बिहार में सोमवार को कोरोना के 19 नए मामले आए सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 345 हो गई है. स्वाथ्य विभाग में मुख्य सचिव संजय कुमार ने यह जानकारी दी.

कल से दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर होगा सील, केवल पास के साथ मिलेगा प्रवेश : हरियाणा पुलिस
हरियाणा में काम करने गए प्रदेश के 12000 मज़दूरों को वापस लाई यूपी सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार हरियाणा में काम करने गए प्रदेश के 12000 मज़दूरों को वापस ले आयी है. सभी मज़दूरों को उनके ज़िलों में बने क्वारंटाइन सेंटर्स में रखा गया है. 14 दिन के बाद वे होम क्वारंटाइन के लिए घर भेजे जाएंगे.
आगरा पुलिस लाइन में एक महिला सिपाही फॉलोअर आयी कोरोना पॉजि‍टिव
आगरा पुलिस लाइन में एक महिला सिपाही फॉलोअर आयी कोरोना पॉजि‍टिव, शनिवार को कोरोना जांच में आये फॉलोअर सिपाही तेज बहादुर के साथ खाना बनाने का काम करती थी महिला पॉजेटिव फॉलोअर. अब तक 94 सिपाहियों को क्वारेंटीन किया गया है और सभी की अभी सैम्पलिंग होनी है. आगरा में सुबह एक वरिष्ठ पत्रकार भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं.
लद्दाख में पहली कोविड-19 जांच प्रयोगशाला खुली
लद्दाख में कोविड-19 के नमूनों की किफायती एवं समय रहते जांच के लिए पहली कोविड-19 जांच प्रयोगशाला खोल दी गई है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहले नमूने जांच के लिए विमान से दिल्ली भेजे जाते थे जिसमें समय और लागत अधिक लगती थी.
नोएडा में कोरोनावायरस संक्रमण के 14 नए मामले आए सामने, संक्रिमतों की संख्या 129 पहुंची
दिल्ली से सटे नोएडा में सोमवार को 14 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद गौतम बुद्ध नगर जनपद में संक्रमितों की संख्या 129 हो गई है. नोएडा के सेक्टर 30 SGPGI, सेक्टर 24 ESI और सेक्टर 30 ज़िला अस्पताल के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ़ में संक्रमण की पुष्ट‍ि हुई है.
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 हजार के पार, बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 60 लोगों की मौत
देश में कोरोनावायरस के मामले 28 हजार का आंकड़ा पार कर गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 28380 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1463 नए मामले सामने आए हैं और सबसे ज्यादा 60 लोगों की मौत हुई है.
दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में खाना बांटने वाले 2 लोग कोरोना पॉजिटिव
दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में खाना बांटने वाले 2 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं. दोनों पहलवान ढाबा के आसपास जरूरतमंदों को  खाना बांटते थे. कुल 3 लोगों के टेस्ट हुए थे जिसमें से 2 की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है जिसके बाद प्रशासन एहतियातन उनके सम्पर्क की जांच में जुट गया है कि किन किन इलाकों में उन्होंने खाना बांटा था. दोनों लड़के आम आदमी पार्टी के वॉलिंटियर्स हैं.
स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस से 331 लोगों की मौत
कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक स्पेन में पिछले 24 घंटे में संक्रमित 331 लोगों की मौत हो गई जबकि रविवार को 288 लोगों की मौत हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 23,500 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.
चीन की दो कंपनियों के रैपिड टेस्टिंग किट पर रोक, राज्यों की श‍िकायत सही
Guangzhou Wondfo Biotech और Zhuhai Livzon Diagnostic, चीन के इन दोनों कंपनियों के रैपिड टेस्टिंग पर रोक. राज्यों को कहा गया कि इन दोनों कंपनियों के टेस्टिंग किट वापस करें. ICMR ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राज्यों की श‍िकायत सही है, इन कंपनियों के किट से टेस्ट के रिजल्ट में वेरिएशन बहुत ज्यादा है.
कोरोना हॉटस्पॉट में जारी रहेगा लॉकडाउन; PM मोदी ने राज्यों से कहा : सूत्र
कोरोनावायरस संकट और लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) खोलने को लेकर एक नीति तैयार करनी होगी.
सुप्रीम कोर्ट ने गरीबो को निशुल्क मोबाइल डेटा, फ्री टीवी सेवा देने की मांग वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने वकील को कहा कि क्या कुछ भी याचिका दाखिल कर देंगे. केंद्र और ट्राई को नि: शुल्क असीमित कॉलिंग और डेटा उपयोग, डीटीएच, सैटेलाइट टीवी की सुविधा प्रदान करने के लिए. कोर्ट एक जनहित याचिका दायर की गई थी.
पश्चिम बंगाल सरकार भी दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को लगाएगी
सीएम ममता बनर्जी ऐलान किया है कि राज्य सरकार बंगाल के बाहर फंसे लोगों को लाने के लिए तैयारी शुरू कर चुकी है. अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं. किसी को भी असहाय महसूस करने की जरूरत नहीं है.

पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह- लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो


पीएम मोदी के साथ 9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक जारी है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि मुख्यमंत्रियों से कहा है कि जहां-जहां लॉकडाउन भंग होने की घटनाएं हो रही हैं तुरंत रोकने का प्रयास किए जाएं. दुनिया में दो लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हुई, उसके अपेक्षा हमारी स्थिति अच्छी है. अमित शाह ने कहा, 'ये लंबी लड़ाई लंबी है. हमें धैर्यपूर्वक लड़ना है. लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो.  हमने सावधानीपूर्वक ट्रेड और इंडस्ट्री को कुछ छूट दी है. पीएम के 'जान भी, जहान भी के मार्गदर्शन पर सब आगे बढ़े'.
उत्तराखंड में 1284 विदेशी पर्यटक फंसे

उत्तराखंड राज्य में 1284 विदेशी पर्यटक लॉक डाउन के कारण अलग अलग हिस्सों में फंसे हुए है,प्रदेश में अभी 84 देशों के पर्यटक फंसे होने की पुष्टि हुई है, सबसे ज्यादा 741 विदेशी पर्यटक पौड़ी जिले में लॉक डाउन के कारण फंसे है,विदेशी पर्यटकों सूचना संबंधित देशों के दूतावासों को दी जा चुकी है. उत्तराखंड के पर्यटन विभाग के निदेशक आशीष भटगाई ने ये जानकारी दी है.
9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक शुरू, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी कर सकती हैं किनारा

9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक शुरू हो गई है. खबर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक से किनारा कर सकती हैं.

दिल्ली के मैक्स पटपड़गंज अस्पताल में अब तक डॉक्टर समेत 33 हेल्थ केयर स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए

करीब ढाई हफ्ते पहले मैक्स हॉस्पिटल ने फैसला किया था कि अपने सारे स्टाफ़ का कोरोना टेस्ट कराएंगे.  जिसके बाद अब तक 33 हेल्थकेअर स्टाफ़ कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं.  मैक्स पटपड़गंज अस्पताल में कोरोना का इलाज नहीं होता है और ना ही यहां का स्टाफ कोरोना ट्रीटमेंट में लगा था.  संक्रमित हुए मेडिकल स्टाफ के सभी सदस्यों को मैक्स साकेत अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.
बिहार में 13 नए केस सामने आए
 बिहार में 13 नए केस सामने आए, कुल मरीजों की संख्या 290 पहुंच गई है. ये जानकारी बिहार के मुख्य स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने दी है.
पीएम मोदी के साथ 9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक आज
COVID-19 के फैलाव को रोकने के लिए 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन जारी है. कोरोना संकट और 14 अप्रैल से शुरू हुए लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथी बार आज 9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा करेंगे.
कोविड-19: कश्मीर में गर्भवती महिला की मौत के बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या सात पहुंची

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार को एक गर्भवती महिला की मौत हो गई थी जिसकी जांच की रविवार को मिली रिपोर्ट में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके साथ ही संघ शासित प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई और संक्रमित हुए कुल व्यक्तियों की संख्या पांच सौ के पार पहुंच गई.
कोरोना वायरस: आजादपुर मंडी में खाली वाहनों के लिए जारी हुए दिशा निर्देश
एशिया की सबसे बड़े फल और सब्जी के बाजार आजादपुर मंडी में खाली वाहनों के आवागमन को नियंत्रित करने के लिए रविवार को दिशा निर्देश जारी किए गए ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके.
पुणे में कोविड-19 के मामले 1,264 हुए , अब तक 77 लोगों की मौत
पुणे में कोविड-19 के 80 नए मामले सामने आने के बाद जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 1,264 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के पांच और मरीजों की मौत होने के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ कर 77 हो गई है. उन्होने बताया कि पिंपरी चिंचवाड में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 82 और जिले के ग्रामीण हिस्सों में ऐसे लोगों की संख्या 63 है. 
पंजाब में प्रवासी श्रमिक की कोविड-19 से मौत, राज्य में संक्रमण के 13 नये मामले सामने आए
पंजाब के जालंधर में 48 वर्षीय एक प्रवासी श्रमिक की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है. इस बीच, कोरोना वायरस संक्रमण के 13 और मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस वायरस के मामले बढ़कर 322 हो गए है.
लॉकडाउन: 65 प्रवासी श्रमिकों को ले जा रहे दो वाहन चालकों के खिलाफ मामला दर्ज
उत्तर पूर्वी दिल्ली में लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन कर अपने वाहनों में 65 प्रवासी श्रमिकों को ले जा रहे दो वाहन चालकों पर मामला दर्ज किया गया.पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी.


Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus News Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा बढ़कर 3108 हुआ, 190 नए मामले आए सामने
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com