भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 13 लाख के पार

Coronavirus Update: भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है. शुक्रार की शाम को देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 13 लाख के पार हो गया.

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 13 लाख के पार

नई दिल्ली:

Coronavirus Update: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है. शुक्रार की शाम को देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 13 लाख के पार हो गया. शुक्रवार को यहां कोरोना से मरनेवालों की संख्या 30000 के पार हो गई जिसके बाद ने भारत ने इस मामले में फ्रांस को भी पीछे छोड़ दिया. अब कोरोना से मौतों के मामले में भारत दुनिया में छठे स्थान पर पहुंच गया है. अब केवल अमेरिका, ब्राजिल, ब्रिटेन, मेक्स‍िको और इटली ही भारत से आगे हैं. भारत में अब तक 13,06,002 मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र इस जानलेवा वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां 3,47,502 मामले आ चुके हैं जबकि दूसरस स्थान तमिलनाडु का है जहां 1,99,749 लोग संक्रमित हो चुके हैं. दिल्ली में भी 1,27,364 संक्रमित मिल चुके हैं.

भारत में कोरोना के मामले करीब 3 हफ्ते में दोगुने हो गए हैं. 2 जुलाई को जहां कुल 6 लाख मामले थे वहीं 24 जुलाई को 13 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. पिछले शुक्रवार को ही देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंचा था. तब से लेकर अब तक करीब 3 लाख संक्रमित सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Covaxine के ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण शुरू, AIIMS में पहले शख्स को दिया गया डोज़

तेलंगाना में एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अध‍िकारी ने कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की ओर इशारा किया है. राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक डॉक्टर जी श्रीनिवास राव ने कहा, 'अगले 4-5 हफ्ते बेहद महत्वूर्ण होने वाले हैं और लोग बहुत सावधान रहें और किसी भी तरह के लक्षणों को हल्के में न लें.' हालांकि तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ने इसे नकार दिया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा, 'प्रति एक 10 लाख लोगों पर 864 मरीज और 21 मौतों के साथ भारत दुनिया में कोरोना से संक्रमित होने और इससे जुड़ी मौतों के मामले में काफी निचले पायदान पर है.' उन्होंने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने वालों का रिकवरी रेट 63.45 फीसदी है जबकि मृत्यु दर 2.3 फीसदी है.

यह भी पढ़ें : मुंबई : पहले बताई सामान्य मौत, अब BMC ने कहा- कोरोना पॉजिटिव थी महिला, मचा हड़कंप

शुक्रवार को ही भारत में सबसे ज्यादा मामले सामने आने का नया रिकॉर्ड बन गया. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक 49 हजार से ज्यादा मामले सामने आए. यह आंकड़ा अब तक का सर्वाधिक है. 24 जुलाई की सुबह तक प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के 49,310 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही अब देश में कुल दर्ज मरीज़ों की संख्या 12.87 लाख के पार हो गई है. इतना ही नहीं, पिछले 24 घंटों में 740 लोगों की मौत भी हुई. इसी के साथ अब तक हुई कुल मौतों का आंकड़ा 30 हजार के पार पहुंच गया. अभी तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 30,601 हो गई है.

कोरोना वॉरियर्स ने शुरू किया मास्क मूवमेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com