Coronavirus : महामारी के खात्मे को मिला नया हथियार ''एंटीसेरा'', देश में ही होगा मानव परीक्षण

आईसीएमआर (ICMR) ने भारत बायोटेक ई के साथ मिलकर प्लाज्मा ''एंटीसेरा'' तैयार किया है. घोड़ों से तैयार इस दवा के इंसानों पर पहले चरण के ट्रायल को ड्रग कंट्रोलर से मंजूरी मिल गई है.

Coronavirus : महामारी के खात्मे को मिला नया हथियार ''एंटीसेरा'', देश में ही होगा मानव परीक्षण

कोरोना वायरस के अंत के लिए देश में ही पशुओं से तैयार प्लाज्मा एंटीसेरा के परीक्षण की तैयारी

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खात्मे के लिए वैक्सीन और दवा ही नहीं, बल्कि महामारी के घातक प्रभावों को बेअसर करने वाले प्लाज्मा पर तेजी से काम हो रहा है. आईसीएमआर (ICMR) ने भारत बायोटेक ई के साथ मिलकर ऐसा ही एक प्लाज्मा ''एंटीसेरा'' तैयार किया है. घोड़ों से तैयार इस दवा के इंसानों पर पहले चरण के ट्रायल को ड्रग कंट्रोलर से मंजूरी मिल गई है.

यह भी पढ़ें- कोविड-19 की वैक्सीन Covaxin का इम्यून रिस्पॉन्स बढ़ाने के लिए Bharat Biotech ने ViroVax से मिलाया हाथ

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव के मुताबिक, इंसानों पर इस प्लाज्मा आधारित दवा की सुरक्षा और असर का अध्ययन किया जाएगा. निष्क्रिय कोरोना वायरस को घोड़ों के शरीर में इंजेक्शन के जरिये डालकर एंटीसेरा को तैयार किया गया है. इसके मानव परीक्षण अब तेजी से शुरू किए जाएंगे.

एंटीसेरा एक प्रकार का ब्लड सीरम है, जिसमें विशेष प्रकार के परजीवों के खिलाफ उच्च स्तर का एंटीबॉडी पाई जाती हैं. जिस तरह कोविड के स्वस्थ मरीजों में बनने वाले प्लाज्मा को संक्रमित मरीज को देने से उसकी सेहत में सुधार आता है. उसी तरह  एंटीसेरा भी वायरस से लड़ने, प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के साथ उसे निष्क्रिय करने की क्षमता रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानवरों से तैयार इस एंटीसेरा के प्रारंभिक नतीजों को रिसर्च स्क्वायर प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित किया गया है. शोध में कहा गया है कि इससे तैयार उच्च स्तर की एंटीबॉडी ने वायरस को निष्क्रिय करने की असरदार क्षमता दिखाई है. यह तकनीक ज्यादा असरदार के साथ कम लागत वाली भी साबित होगी. शोधकर्ताओं के अनुसार, स्वस्थ मरीजों के प्लाज्मा दान करने में समस्याओं के बीच यह उपचार पद्धति बड़ा विकल्प साबित हो सकता है. कोरोना की वैक्सीन तैयार होने के पहले इससे बड़े पैमाने पर मरीजों की जान बचाई जा सकेगी.