Corona Vaccination in UP: यूपी की सभी जेलों में 60 साल से अधिक उम्र के कैदियों का टीकाकरण शुरू

कारागार विभाग द्वारा महामारी के दौरान कोविड-19 से बन्दियों के बचाव हेतु किये गए अनेक प्रयासों के परिणामस्वरूप अब तक प्रदेश के किसी भी जेल में संक्रमण से एक भी बन्दी की मृत्यु नहीं हुई है .

Corona Vaccination in UP: यूपी की सभी जेलों में 60 साल से अधिक उम्र के कैदियों का टीकाकरण शुरू

प्रतीकात्मक तस्वीर.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के सभी कारागारों में मंगलवार से कैदियों का दो दिवसीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया गया. गृह विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक पहले चरण में मंगलवार को 60 साल से ज्यादा उम्र के बंदियों को टीका लगाया जा रहा है. आज दोपहर तक विभिन्न जेलों से प्राप्त सूचना के अनुसार 20 जेलों केंद्रीय कारागार (नैनी) प्रयागराज, जिला जेल कौशांबी, जिला जेल बांदा, जिला जेल हमीरपुर, जिला जेल महोबा, केंद्रीय कारागार वाराणसी, जिला जेल बस्ती, जिला जेल लखनऊ, जिला जेल उन्नाव, जिला जेल सीतापुर, जिला जेल खीरी लखीमपुर, जिला जेल रायबरेली, जिला जेल बलरामपुर, जिला जेल सुल्तानपुर, जिला जेल वाराणसी, केंद्रीय कारागार आगरा, जिला कारागार आगरा, जिला कारागार मैनपुरी, जिला कारागार एटा, जिला कारागार कासगंज तथा उप कारागार देवबंद में कुल 1426 बंदियों को टीका लगाया जा चुका है.

यूपी : कोरोना के मामले बढ़ने पर 8वीं तक के स्कूल बंद, देर रात CM योगी की बैठक के बाद लिया गया निर्णय

टीकाकरण अभियान के तहत 23 तथा 24 मार्च को जेल में निरुद्ध बंदियों का टीकाकरण किया जाना है. बयान के मुताबिक कारागार विभाग द्वारा महामारी के दौरान कोविड-19 से बन्दियों के बचाव हेतु किये गए अनेक प्रयासों के परिणामस्वरूप अब तक प्रदेश के किसी भी जेल में संक्रमण से एक भी बन्दी की मृत्यु नहीं हुई है .

यूपी में तेजी से फैल रहा कोरोना

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलें 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है. आठवीं तक के स्कूलों को 24 मार्च से 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. इसके अलावा उन सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी इस दौरान बंद करने का निर्णय किया गया है, जहां एग्जाम नहीं चल रहे हैं. यह फैसला देर रात प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कोरोना की स्थिति के जायजे के लिए बुलाई गई बैठक के बाद लिया गया. 

बता दें, सोमवार शाम को पिछले 24 घंटे में यूपी में 542 मामले सामने आए थे, इनमें से 142 मामले केवल लखनऊ से सामने आए थे. लखनऊ में पिछले तीन दिनों से लगातार 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की स्थिति में होली सहित अन्‍य पर्व व पंचायत चुनाव के दृष्टिगत प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिये हैं.

उत्तर प्रदेश में 500 से ज्‍यादा नये संक्रमित मिले, मुख्‍यमंत्री ने सतर्कता के निर्देश दिये


सोमवार को जारी स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार राज्‍य में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 542 नये संक्रमि‍त मिले जबकि इसी अवधि में 177 मरीजों को उपचार के बाद घर भेजा गया. राज्‍य में अब तक 5,95,920 संक्रमितों को उपचार के बाद घर भेजा जा चुका है. पिछले 24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई जबकि अब तक राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमित 8,760 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस समय राज्‍य में 3,396 उपचाराधीन मरीज हैं और कुल संक्रमितों की संख्या 6,08,076 पहुंच गई है. रविवार को राज्‍य में 1.35 लाख से ज्‍यादा नमूनों की जांच की गई जबकि अब तक 3.37 करोड़ से ज्‍यादा नमूनों की जांच की जा चुक‍ी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य पर्वों व त्योहारों, पंचायत चुनाव तथा देश के विभिन्न राज्यों में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने मामलों की स्थिति के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए संक्रमण की स्थिति को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं.
(इनपुट भाषा से भी)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)