मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड केस,कोविड बेड की संख्या अगस्त-सितंबर के स्तर पर होगी

Maharashtra Corona Cases Today : देश में सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के जो 46,951 मामले दर्ज किए गए, उनमें से 30 हजार से ज्यादा मरीज सिर्फ महाराष्ट्र में पाए गए हैं. एक दिन में देशभर के 65% कोविड मामले और 46% मौतें महाराष्ट्र से हैं.

मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड केस,कोविड बेड की संख्या अगस्त-सितंबर के स्तर पर होगी

जुलाई-अगस्त के समय जितनी बेड क्षमता थी, उतनी दोबारा की जाएगी

मुंबई:

महाराष्ट्र और मुंबई में कोरोना के रोज नए मामले (Maharashtra Corona Cases Today) देश में सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के जो 46,951 मामले दर्ज किए गए, उनमें से 30 हजार से ज्यादा मरीज सिर्फ महाराष्ट्र में पाए गए हैं. एक दिन में देशभर के 65% कोविड मामले और 46% मौतें महाराष्ट्र से है. रिकॉर्ड बना रहे हैं. देश में सोमवार को पिछले 24 घंटे में देश कोरोना के 46,951 मामले दर्ज किए गए, उनमें से 30 हजार से ज्यादा मरीज सिर्फ महाराष्ट्र में पाए गए हैं. एक दिन में देशभर के 65% कोविड मामले और 46% मौतें महाराष्ट्र से हैं.

महाराष्ट्र के भीतर बात करें तो मुंबई में हाहाकार की स्थिति है, जहां 3 हजार से ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए. हालात को देखते हुए मुंबई (Mumbai Corona Cases Today) समेत महाराष्ट्र के सभी बड़े प्रभावित शहरों में कोविड बेड की संख्या फिर तेज़ी से बढ़ायी जा रही है.देश में रोजाना कोरोना से जो मौतें भी हो रही हैं, उनमें से 46% मौतें भी महाराष्ट्र में सामने आई हैं. रविवार को अब तक सबसे ज़्यादा 30,535 नए कोविड केस और 99 मौतें महाराष्ट्र ने रिपोर्ट कीं. महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा पांच प्रभावित ज़िले पुणे, नागपुर, मुंबई, नाशिक और ठाणे हैं. 

16 मार्च से 21 मार्च के बीच 6 दिनों में पुणे में 25,807, नागपुर 17,930 में मुंबई 15,078, नाशिक 10,817
और ठाणे में 10,516 मामले पाए गए. 6 दिनों में महाराष्ट्र के रोज़ाना मामलों में 53% केस इन्हीं पांच ज़िलों ने जोड़े.
मुंबई शहर में पिछले 24 घंटों में अब तक के सबसे ज़्यादा 3,775 मामले रिपोर्ट किए गए.

मुंबई में कोविड के मामले कम होते ही दूसरे मरीज़ों के लिए कई कोविड बेड, नॉन कोविड बेड में बदले गए लेकिन कोविड बेड के चीफ़ कोऑर्डिनेटर डॉ गौतम भंसाली बताते हैं कि फिर से कोविड बेड की संख्या तेज़ी से बढ़ाई जा रही है. भंसाली का कहना है कि जनवरी में मामले कम हुए थे इसलिए अस्पतालों ने बेड क्षमता थोड़ी कम कर दी थी, क्योंकि कोविड वार्ड ख़ाली पड़े थे. प्राइवेट में 4,884 और  इनमें 1060 बेड आईसीयू बेड थे.

बेड संख्या बढ़ाने का फैसला
जनवरी-फ़रवरी के बाद केस कम हुए थे इसलिए 50% बेड कम कर दिए थे. हमने तीन दिन पहले म्यूनिसिपल कमिश्नर के साथ बैठक की. सबको कहा गया है कि जुलाई-अगस्त के समय जितनी बेड क्षमता थी, उतनी की जाए. पहले 50% बेड कम हुए थे, अब इनमें से 75-80% बेड ऑपरेशनल हो चुके हैं.एक से दो दिन में बाकी भी कोविड बेड में कन्वर्ट हो जाएंगे.

नांदेड में 3 गुना बढ़े केस, 11 दिन नाइट कर्फ्यू
मार्च की शुरुआत से अब तक कोविड के मामलों में 300% से भी ज़्यादा का उछाल है. नांदेड ज़िले में 24 मार्च से 11 दिनों तक 24 घंटों का कर्फ़्यू लग रहा है.

पुणे में रोज 5 हजार केस, पर भीड़ कायम
पुणे में लगातार तीसरे दिन 5 हज़ार से ज़्यादा नए कोविड मामले मिले हैं. नाइट कर्फ़्यू और कुछ पाबंदियां हैं लेकिन बाज़ारों में भीड़ क़ायम है. इन्हें सुनकर लगता नहीं कि लोग अब महामारी के ख़ौफ़ में हैं. अभी सरकार को देखना चाहिए, हर दिन तो बढ़ ही रहे हैं मामले, सबलोग मास्क तो पहन ही रहे हैं.लोगों के मन से डर निकलना भी ज़रूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एमपीएससी परीक्षा पूरी हुई
महाराष्ट्र में एमपीएससी राज्य सेवा प्रीलिम्स परीक्षा, 5वीं बार स्थगित होने के बाद कोविड नियमों के बीच पूरी हुई. बढ़ते केस के साथ कुछ पाबंदियां तो बढ़ रही हैं लेकिन राज्य सरकार पूरी तरह लॉकडाउन लगाना नहीं चाहती, ऐसे में मास्क और सामाजिक दूरी के नियमों का सख़्ती से पालन करवाने पर ज़ोर है.