कोरोना हाहाकार: बेकाबू हालात के बीच महाराष्ट्र में लॉकडाउन की संभावनाएं, वैक्सीन संकट पर विपक्ष लामबंद, 10 बातें

कोरोना महामारी के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं. पिछली लहर के मुकाबले हर तरफ कई गुना ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं.

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं. पिछली लहर के मुकाबले हर तरफ कई गुना ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं. सोमवार को एक दिन में करीब 1.69 लाख नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद एक्टिव मामले 12 लाख के चिंताजनक आंकड़े को पार कर चुकी है. वहीं गहराते वैक्सीन संकट पर विपक्ष की मोर्चाबंदी तेज हो गई है. सोमवार को कांग्रेस ने सबको वैक्सीन के लिए एक अभियान की शुरुआत की है. महाराष्ट्र में 63 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जिसके बाद राज्य में लॉकडाउन के बादल मंडरा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार रविवार को हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई. वर्क फोर्स मानता है कि राज्य में लॉकडाउन लगाया जाना चाहिए, लिहाजा 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन पर फैसला लिया जाएगा. एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ हरिद्वार कुंभ दूसरे शाही स्नान की तैयारी कर रहा है. हजारों लोग इस पावन मौके पर गंगा में डुबकी लगाएंगे लेकिन एक सच यह भी है कि महामारी काल में इस स्नान से कोविड फैलने का डर बना हुआ है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने कोविड-19 के मामलों में तेज इजाफे के चलते वायरल-रोधी दवा रेमडेसिविर की मांग बढ़ने के मद्देनजर इसके एक्सपोर्ट पर पाबंदी लगा दी है. संक्रमण के मामलों में तेजी के चलते देश के 15 राज्यों और दिल्ली में स्वास्थ्य ढांचे पर जबरदस्त भार बढ़ गया है, ऐसे में शासन-प्रशासन ने पहले से कहीं ज्यादा संख्या में कोविड अस्पताल रिजर्व करना शुरू कर दिया है और लोगों की आवाजाही पर रोक बढ़ाने के अलावा मेडिकल सप्लाई की किसी भी कमी को दूर करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

'फैलता कोरोना-बढ़ती पाबंदियां'

  1. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 1.69 लाख नये मामले सामने आए हैं. आज लगातार छठा दिन है, जब देश में एक लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले देखने को मिले हैं. इसके अलावा देश में पिछले 24 घंटों में 904 मरीजों की कोरोना के कारण मौत हुई है. नए मामलों और मौतों के लिहाज से सोमवार का दिन बेहद डराने वाला रहा.

  2. सुप्रीम कोर्ट के 44 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के मद्देनजर सभी जज अपने-अपने घरों से अदालतें लगाएंगे और शीर्ष अदालत की बेंच अपने निर्धारित समय से एक घंटे की देरी से सुनवाई के लिए बैठेंगी. सुप्रीम के करीब 50 प्रतिशत कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने को लेकर मीडिया में आई कुछ खबरों पर शीर्ष अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में 44 कर्मचारी संक्रमित मिले हैं. 

  3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाने की पैरवी करते हुए सोमवार को कहा कि यह देश की जरूरत है क्योंकि सुरक्षित जीवन हर नागरिक का अधिकार है.
    उन्होंने पार्टी की ओर से ‘स्पीकअप फॉर वैक्सीन्स फॉर ऑल' हैशटैग से चलाए गए सोशल मीडिया अभियान के तहत यह टिप्पणी की. कांग्रेस ने सभी नागरिकों को टीका लगाए जाने की मांग करते हुए यह अभियान चलाया है.

  4.  उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी के किनारे रविवार को शाही स्नान के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ इकठ्ठा देखी गई, जिनमें से कुछ लोग बिना मास्क के भी दिखाई दिये. दरअसल, श्रद्धालुओं की यह भीड़ विश्व के सबसे विशाल धार्मिक मेले कुंभ में 12 अप्रैल को शाही स्नान के लिए इकट्ठा हुई. श्रद्धालुओं की भीड़ द्वारा यहां पर कोरोना के सारे नियमों को दरकिनार किया जा रहा है. 

  5. पीएम मोदी के आह्वाहन पर आज टीका उत्सव का दूसरा दिन है. पहले दिन कई राज्यों में वैक्सीनेशन अभियान जोरों शोरों से चला तो कुछ राज्य वैक्सीन की कमी से परेशान नजर आए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार पिछले 24 घंटों में 29,33,418 लोगों को कोरोना की खुराक दी गई और अब तक कुल 10,45,28,565 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया.

  6. उत्तर प्रदेश में कोविड से संबंधित नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइन के मुताबिक अब किसी भी समारोह में बंद हॉल में 50 और मैदान में 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे. इसमें धर्म स्थानों पर एक वक्त पांच से ज़्यादा लोगों के जाने पर रोक लगा दी गयी है.यही नहीं मूर्तियों और धर्मग्रंथों को छूने की भी मनाही होगी. इसके असाला सभी सरकारी दफ्तरों, थानों और कारखानों  में कोविड हेल्प डेस्क बनाना जरूरी है. जिन जिलों में रोज़ सौ से ज़्यादा कोरोना केस, या जहां एक्टिव कोरोना केस 500 से ज़्यादा हैं वहां रात 9 से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगेगा. साथ ही ट्रेन से आने वाले हर मुसाफिर का एंटीजेन और ज़रूरत हो तो आर टी पी सी आर टेस्ट होगा.

  7. देश में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही अर्धसैनिक बलों में भी कोरोना संक्रमितों की तदाद तेजी से बढ़ी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 407 नए केस सामने आए है. BSF में 288, CISF में  65, CRPF में 46, NSB में 06, ITBP में 01 और NSG- 01 मामला सामने आया है. अगर पैरामिलेट्री फोर्सेज में एक्टिव केस की बात करें तो यह तदाद और भी बढ़ जाती है. 

  8. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन लगाने के संदर्भ में उचित फैसला 14 अप्रैल के बाद लिया जाएगा. वायरस की कड़ी तोड़ने के लिये मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कार्य बल की डिजिटल बैठक में लॉकडाउन लगाने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. बैठक के बाद टोपे संवाददाताओं को जानकारी दे रहे थे. मंत्री ने कहा, “आज की बैठक में लॉकडाउन की अवधि और इससे होने वाली आर्थिक गिरावट से कैसे निपटना है, इस पर चर्चा हुई। कार्य बल का यह मानना है कि राज्य में कोरोना वायरस के हालात ऐसे हैं कि लॉकडाउन की जरूरत है.”

  9. महाराष्ट्र में रविवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 63,294 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34,07,245 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि संक्रमण की वजह से 349 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 57,987 हो गई. 

  10. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय टीमों ने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के लगभग सभी 50 सर्वाधिक प्रभावित जिलों में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किए जाने की सूचना दी है. मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए और अधिक सख्ती से नियमों को लागू करने की सलाह दी है.