जी-20 के लिए दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

जी20 शिखर सम्मेलन का केन्द्र प्रगति मैदान में नया बना भारत मंडपन होने जा रहा है. इसमें हिस्सा लेने आने वाले नेता और राजनयिक दिल्ली और एनसीआर के अलग अलग हिस्सों ठहरेंगे. दिल्ली में इसके लिए ख़ास तैयारी की जा रही है.

जी-20 के लिए दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

जी20 की थीम है एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य... या वसुधैव कुटुम्बकम...

इस साल जी20 की अध्यक्षता भारत कर रहा है. ऐसे में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के पास ही है. 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में दुनिया के सबसे अधिक ताक़तवर देशों के नेता और राजनयिक जुटेंगे. ये G20 का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है. जिसमें कुल 43 प्रतिनिधिमंडलों और उनके प्रमुख इसमें हिस्सा लेने जा रहे हैं. इनमें भारत के अलावा जी20 के 18 सदस्य देशों और यूरोपीय यूनियन के प्रमुख शामिल होंगे.  9 देशों के प्रमुख आमंत्रित किए गए हैं और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भी जी20 शिरकत करेंगे.

इन सबके साथ राजनियकों, प्रतिनिधियों आदि की एक बड़ी तादाद दिल्ली में होगी. जी20 की थीम है एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य... या वसुधैव कुटुम्बकम...और जब इस थीम के साथ इतना बड़ा आयोजन हो रहा हो तो फिर इसके लिए दिल्ली में इसके लिए ख़ास इंतज़ाम भी किए गए हैं. जी20 शिखर सम्मेलन का केन्द्र प्रगति मैदान में नया बना भारत मंडपन होने जा रहा है. इसमें हिस्सा लेने आने वाले नेता और राजनयिक दिल्ली और एनसीआर के अलग अलग हिस्सों ठहरेंगे. दिल्ली में इसके लिए ख़ास तैयारी की जा रही है.

8 से 10 सिंतबर तक दिल्ली में सार्वजनिक छुट्टी

8 से 10 सिंतबर तक दिल्ली में सार्वजनिक छुट्टी होगी. 9 और 10 सितंबर शनिवार और रविवार है. बहुत से सरकारी और निजी दफ़्तर सप्ताहांत में ऐसी ही बंद होते हैं. लेकिन इनमें से अधिकतर 8 सितंबर यानि शुक्रवार को भी बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन ज़्यादातर विदेशी मेहमान दिल्ली पहुंचेंगे.

आइए जानते हैं कि इन तीन दिनों में क्या क्या बंद रहेगा और किन सुविधाओं पर आंशिक असर पड़ सकता है

  • दिल्ली सरकार ने फ़ैसला किया है कि दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी दफ़्तर 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे
  • सभी स्कूलों में भी 3 दिनों की छुट्टी घोषित की गई है
  • दिल्ली से सभी निजी और सरकारी दफ़्तर भी इस दौरान बंद रहेंगे
  • नई दिल्ली ज़िले के तहत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान भी बंद रहेंगे
  • नई दिल्ली ज़िले में स्थित दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी बंद रखा जाएगा

ट्रैफ़िक और सुरक्षा की बड़ी ज़िम्मेदारी

दरअसल दिल्ली सरकार को ये प्रस्ताव दिल्ली पुलिस ने भेजा था. जिस पर ट्रैफ़िक और सुरक्षा की बड़ी ज़िम्मेदारी है. दिल्ली पुलिस की तरफ़ से चीफ़ सेक्रेटरी को लिखे गए पत्र के मुताबिक़ मुख्य समारोह स्थल IECC प्रगति मैदान के अलावा राजघाट, IARI पूसा, NGMA (जयपुर हाउस) जैसी जगहों पर विदेशी राजनियकों का दौरा होगा. वे दिल्ली के मौर्य शेरेटन, ताज महल, ताज पैलेस, ली मेरिडियन, ओबेरॉय, शांगरी-ला जैसे अलग अलग होटलों में ठहरेंगे. जहां से उन्हें आयोजन स्थल पर आना-जाना होगा. इन तीन दिनों के दौरान एक विस्तारित ट्रैफ़िक एडवाइज़री भी जारी की जाएगी. इसमें दिल्ली के कुछ ख़ास इलाक़ों में ख़ास समय के लिए सार्वजनिक ट्रैफ़िक पर बंदिश होगी.

जाम से बचने और VVIPs की सुरक्षा के मद्देनज़र किया जाएगा. कुछ ख़ास इलाक़ों के शॉपिंग मॉल और बाज़ार को भी बंद रखा जाएगा. वीवीआईपी मूवमेंट वाले इलाक़ों में बसों को या तो बंद रखा जाएगा या वैकल्पिक मार्ग दिया जाएगा. अंतर्राज्यीय बस सेवा को दिल्ली की सीमा के आसपास निर्धारित किया जा सकता है. मेट्रो रेल चलती रहेगी, लेकिन नई दिल्ली इलाक़े में पड़ने वाले कुछ ख़ास स्टेशनों को सुरक्षा लिहाज़ से बंद रखा जाएगा. जी20 के इस महाआयोजन के बीच ज़ाहिर सी बात है अस्पताल और इमरजेंसी सेवा, साथ ही रेल और हवाई यात्रा करने वालों पर कोई असर न पड़े इसका ख़्याल रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के घर की दीवार पर कैब ड्राइवर ने मारी टक्कर, जानें पूरा मामला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने अभिनेता राकेश रोशन को 'बना दिया' देश का पहला अंतरिक्ष यात्री