विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2013

राहुल की नई हैसियत पर कांग्रेस की मुहर

राहुल की नई हैसियत पर कांग्रेस की मुहर
जयपुर: कांग्रेस ने रविवार को राहुल गांधी की पार्टी में नंबर-2 की हैसियत को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। इसके साथ ही कांग्रेस ने आशा जाहिर की कि यदि 'सही दिशा में' और 'एकजुट' रह कर काम किया जाए तो 2014 के आम चुनाव में विजय हासिल हो सकती है।

औपचारिक रूप से ‘नंबर-2’ की कुर्सी संभालने वाले राहुल गांधी न सिर्फ स्वयं बल्कि उनकी मां सोनिया गांधी भी काफी भावुक हो उठीं और रो पड़ीं। राहुल ने परिवार के अंतरंग क्षणों को कांग्रेसजन से बांटते हुए कहा, ‘मैं कुछ भावुक बातें बताना चाहता हूं कि पार्टी का मुझे उपाध्यक्ष बनाए जाने के बाद मैं रात को सो नहीं पाया।’

पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण निकाय, कांग्रेस कार्यसमिति द्वारा राहुल गांधी को उपाध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित किए जाने के एक दिन बाद रविवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के चिंतन शिविर में हिस्सा ले रहे प्रतिनिधियों ने हाथ उठाकर प्रस्ताव का समर्थन किया।

पार्टी की युवा शाखा के कई नेताओं और सदस्यों ने करतल ध्वनि की और राहुल को 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी बनाए जाने की मांग करते हुए नारे लगाए।

अपनी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ जमीन पर बैठे राहुल गांधी मुस्कराते रहे। बाद में वह खड़े हुए और हाथ जोड़ कर सभी को धन्यवाद दिया।

प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि यदि सही दिशा में काम नहीं किया गया तो पार्टी को जनादेश मिलना मुश्किल होगा।

चिंतन शिविर के तीसरे और समापन दिवस पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा, "आम चुनाव में अब केवल 15 महीने ही शेष हैं। मुझे विश्वास है कि यदि सही दिशा में हमने काम किया और एकजुट रहे तो जनादेश न मिलने का सवाल ही पैदा नहीं होता।" उन्होंने अनुशासन और एकता की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि पार्टी के सदस्य कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की उपलब्धियों का प्रचार करें।

दिल्ली में 16 दिसंबर को हुई सामूहिक दुष्कर्म की घटना का उल्लेख करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि पीड़िता ने "आकांक्षी भारत की भावना को प्रदर्शित किया" और सरकार सुनिश्चित करेगी कि उसका बलिदान व्यर्थ न जाए।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह महिलाओं के लिए संसद और विधानमंडलों में एक तिहाई आरक्षण से संबंधित विधेयक को पारित कराने का दबाव बनाए रखेंगी।

भ्रष्टाचार के बारे में सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी इसके प्रभावों से निपटने के लिए संघर्ष जारी रखेगी। भ्रष्टाचार को लेकर संप्रग सरकार निशाने पर रही है।

भ्रष्टाचार को गहरे पैठ बना चुकी बीमारी करार देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इससे निपटने के लिए पांच सूत्री एजेंडा दिया गया है और इस पर पार्टी काम करने में जुट गई है।

भ्रष्टाचार से निपटने के उपायों में संसद में लोकपाल विधेयक लाना और प्राकृतिक संसाधनों के आवंटन की प्रक्रिया में अतिरिक्त पारदर्शिता लाने जैसे कदम शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि गरीबी कम करने और सम्मिलित विकास की दिशा में संप्रग सरकार अपनी पूर्व की राजग सरकार की तुलना में ज्यादा सफल रही, लेकिन उसे प्रभावी तरीके से लोगों तक प्रचारित नहीं कर सकी। उन्होंने कहा कि संवाद प्रेषण रणनीति कमजोर होने के कारण सरकार अपने सभी कार्यों का श्रेय नहीं ले पाई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले वित्त वर्ष के दौरान कीमतों पर काबू पाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार कानून में सभी संशोधन करेगी।

पाकिस्तान के साथ सीमा पर तनाव बढ़ने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस्लामाबाद से दोस्ताना रिश्ता चाहता है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से कोशिश के बगैर यह संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर दो भारतीय जवानों की हत्या का हमारे द्विपक्षीय संबंध पर असर पड़ा है। हम पाकिस्तान के साथ संबंधों की पड़ताल कर रहे हैं और यह स्पष्ट कर दिया है कि इस अमानवीय घटना से द्विपक्षीय संबंध पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
राहुल की नई हैसियत पर कांग्रेस की मुहर
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com