CCTV कैमरे लगाने को लेकर किसी भी शहर के मुकाबले दिल्ली नंबर 1 : CM केजरीवाल का दावा

सीएम केजरीवाल बोले, अभी 1,40,000 सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में कुल 4,15,000 सीसीटीवी कैमरे हो जाएंगे.

CCTV कैमरे लगाने को लेकर किसी भी शहर के मुकाबले दिल्ली नंबर 1 : CM केजरीवाल का दावा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 1,40,000 और सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal) ने कहा है कि अभी तक हमारी सरकार बनने के बाद पिछले 7 सालों में 2,75,000 सीसीटीवी (CCTV) कैमरे दिल्ली में लग चुके हैं. पूरी दुनिया में आज की तारीख में दिल्ली नंबर वन है. किसी शहर के मुकाबले में दिल्ली नंबर वन है. एक संस्था ने सर्वे करवाया था, उसके मुताबिक 1826 सीसीटीवी कैमरे प्रति 1 मील के अंदर दिल्ली के अंदर लगे हुए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर लंदन आता है, जहां 1138 कैमरे प्रति मील लगे हुए हैं. हम CCTV के मामले में लंदन न्यूयॉर्क पेरिस से बहुत आगे हैं.

'ये काले अंग्रेज यहां आकर राज करेंगे?'-पंजाब CM के बयान पर AAP भड़की, केजरीवाल ने दिया जवाब

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश में दूसरे नंबर पर चेन्नई आता है. जब से यह कैमरे लगे हैं,  तब से महिलाओं की सुरक्षा में इजाफा हुआ है. इससे अपराध सॉल्व करने में पुलिस को बहुत मदद मिल रही है, क्योंकि सीसीटीवी कैमरे में अपराध पकड़ा जाता है. अब 1,40,000 सीसीटीवी कैमरा और लगाए जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में कुल 4,15,000 सीसीटीवी कैमरे हो जाएंगे. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने में बहुत अड़चन आई थी. एक बार तो  एलजी हाउस में धरना भी देना पड़ा था. केंद्र सरकार ने बहुत अड़चन डाली थी. 

प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का SC में हलफनामा, 20 से अधिक कोविड अस्पतालों में निर्माण कार्य की अनुमति मांगी

सीसीटीवी कैमरा भारत सरकार की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड लगा रही है. बहुत शानदार कैमरे लगा रही है. यह बहुत मॉडर्न कैमरे हैं. इसकी खासियत यह है कि अगर कैमरा खराब हुआ या काम नहीं कर रहा तो कमांड सेंटर में एक अलार्म आ जाएगा. कुछ लोगों के नंबर फीड होते हैं उनको एसएमएस आ जाता है कि कैमरा खराब है, काम नहीं कर रहा, चाहे किसी भी कारण से. इससे फिर कैमरे को तुरंत ठीक करने की कार्रवाई होती है. इसमें 30 दिन की रिकॉर्डिंग रहती है और अधिकृत लोगों के पास इसके पासवर्ड रहते हैं जो लाइव फीड देख सकते हैं.  यह 4 मेगापिक्सल कैमरा है और इसमें नाइट विजन भी है जिससे रात में भी काम करते हैं. केजरीवाल ने कहा कि उम्मीद करते हैं इतने सारे कैमरे लगने के बाद दिल्ली के लोगों की सुरक्षा बढ़ेगी और दिल्ली में लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे. 


पंजाब चुनाव को लेकर केजरीवाल के नए वादे, हर बच्चे को मुफ्त और अच्छी शिक्षा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com