यह ख़बर 27 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चीन के चरवाहों ने लद्दाख में भारतीय सीमा में गाड़ा टेंट, बातचीत के बाद पीछे हटे : सूत्र

नई दिल्ली:

चीन की ओर से एक और अतिक्रमण की कार्रवाई में उनके कथित चरवाहों ने भारतीय सीमा में टेंट गाड़ा और विरोध के बाद वे वापस गए। यह टेंट लद्दाख में डेमचोक इलाके में गाड़े गए थे। बाद में दोनों के सैन्य बलों के बातचीत के बाद वे वापस चले गए।

सूत्रों का कहना है कि यह घटना 22 जुलाई की है जब चीन की ओर से आए कुछ चरवाहों ने डेमचोक सेक्टर में चारडिंग निलू नाला जंक्शन पर टेंट गाड़ दिया था। यह इलाका एलएसी पर भारतीय सीमा के भीतर स्थित है।

बताया जा रहा है कि घटना की सूचना मिलते ही भारतीय की ओर से एक निगरानी दस्ता भेजा गया और उनके वहां पहुंचने के कुछ देर बाद ही चीन की ओर से भी पीएलए के सैनिक आ गए। सूत्रों का कहना है कि मसले पर दोनों देशों की से फ्लैग मीटिंग में बातचीत के बाद वे अगले दिन वापस चले गए।

यह घटना इसी माह डेमचोक और चुमार में दो अन्य अतिक्रमण की खबरों के अलावा बताई जा रही है।

पूरे मसले पर बयान देते हुए कुछ दिन पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के बारे अलग-अलग राय के चलते यह घटनाएं होती रहती हैं।

इस महीने के आरंभ में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई मुलाकात में भी यह मुद्दा उठा था और दोनों देशों ने हिमालय की गोदी में करीब 4000 किलोमीटर लंबी सीमा पर विवाद को सुलझाने की बात कही थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि चीन पिछले कई सालों से 90 हजार वर्ग किलोमीटर के भारतीय इलाके पर अपना दावा करता रहा है।