पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों से कहा-सुनिश्‍चित करें, राज्‍यों के ऑक्‍सीजन टैंकर रोके नहीं जाएं '

पीएम ने कोरोना महामारी के मद्देनजर मुख्‍यमंत्रियों से किसी भी राज्य में जा रहे ऑक्सीजन टैंकरों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों से कहा-सुनिश्‍चित करें, राज्‍यों के ऑक्‍सीजन टैंकर रोके नहीं जाएं '

कोरोना के केस बढ़ने के कारण देश के कई अस्‍पताल ऑक्‍सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं

नई दिल्ली:

देश में गहराते ऑक्सीजन संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों को ऑक्सीजन और जरूरी दवाइयों की जमाखोरी और कालाबाज़ारी को रोकने के लिए सख्ती से पहल करने का निर्देश दिया है. साथ ही, पीएम ने कहा है कि राज्यों को ये सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी ऑक्सीजन टैंकर को न रोका जाये और अस्पतालों तक जरूरी ऑक्सीजन समय पर पहुंचाने के लिए राज्य कोआर्डिनेशन कमिटी जल्दी गठित करें.देश में बढ़ते कोरोना संकट के दौरान ऑक्सीजन संकट से निपटने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अहम निर्देश जारी किए.

PM मोदी ने अरविंद केजरीवाल को कोविड मीटिंग के दौरान 'प्रोटोकॉल तोड़ने' को लेकर टोका

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं की जमाखोरी और कालाबाज़ारी को रोकने के लिए पहल करें. हर राज्य ये सुनिश्चित करें कि किसी भी ऑक्सीजन टैंकर को न रोका जाए. कोआर्डिनेशन कमिटी को ये सुनिश्चित करना होगा कि केंद्र द्वारा आवंटित ऑक्सीजन अस्पतालों तक जल्दी पहुंचाया जाए. उन्‍होंने कहा कि संकट के दौरान प्रशासन ये सुनिश्चित करे कि लोग 'पैनिक बाइंग' न करें.हाल के हादसों का हवाला देते हुए पीएम ने अस्पतालों को सेफ्टी प्रोटोकॉल के प्रति जागरूक करने की भी हिदायत दी.

AIIMS में स्टाफ की कमी, अब संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए स्वास्थ्यकर्मियों की नहीं होगी जांच

बैठक के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में ऑक्सीजन संकट का सवाल उठाते हुए  अपनी बात को लाइव टेलीकास्ट कर विवाद खड़ा कर दिया. केजरीवाल ने कहा, "पूरी रात नींद नही आती, मुख्यमंत्री होते हुए कुछ नहीं कर पा रहा हूं. कोई अनहोनी हुई तो माफ नही कर पाएंगे. ऑक्सीजन प्लांट को आर्मी टेक ओवर करे. उड़ीसा और वेस्ट बंगाल से हवाई जहाज से ऑक्सीजन दिलवाई जाए. केंद्र सरकार के सूत्रों का आरोप है कि केजरीवाल ने प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद को सार्वजनिक कर इसकी मर्यादा का उल्लंघन किया है. ये जवाबदेही से बचने की कोशिश थी, केजरीवाल राजनीति कर रहे हैं. विवाद खड़ा होने पर केजरीवाल ने खेद जताया है. मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन संकट पर देश के बड़े ऑक्सीजन मेन्‍युफेक्चरर्स के साथ अहम् बैठक कर ऑक्सीजन प्रोडक्शन को बढ़ने की कवायद का भी जायजा लिया.पिछले 15 दिनों में कोरोना संकट पर प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ ये दूसरी बैठक थी. पीएम ने मुख्यमंत्रियों से अपील की कि एकजुट होकर इस चुनौती से लड़ना जरूरी है. जाहिर है,सरकार की कोशिशों के बावजूद कोरोना मरीजों की संख्या तेज़ी से बढ़ती जा रही हैऔर साथ ही इससे निपटने की चुनौती भी. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्यों को महंगी पड़ेगी कोविशील्ड, हर डोज के लिए देने होंगे 400 रुपये