चरणजीत सिंह चन्नी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, पंजाब को मिला पहला दलित CM

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के पहले अनुसूचित जाति के मुख्यमंत्री होंगे. चन्नी के शपथ ग्रहण में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धू समेत अन्य लोग मौजूद रहेंगे.

चंडीगढ़:

पंजाब कांग्रेस में चल रहे लंबे सियासी ड्रामे के बाद आज चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने आज पंजाब के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी शपथ ग्रहण में पहुंचे. शपथ लेने से पहले चन्नी रूपनगर के एक गुरुद्वारे पहुंचे और माथा टेका. चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. वह पंजाब के पहले दलित नेता हैं, जो राज्य के मुख्यमंत्री बने.

सुखजिंदर सिंह रंधावा  और ओ पी सोनी को भी शपथ दिलाई गई. दोनों नेताओं को डिप्टी सीएम बनाया गया है. 

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के पहले अनुसूचित जाति के मुख्यमंत्री होंगे. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद वो राज्यपाल से कल मिलने पहुंचे थे.

चरणजीत सिंह चन्नी के सीएम बनने के ऐलान के बाद पंजाब के खराड़ में जश्न का माहौल है. उनके परिजनों, दोस्तों और समर्थकों ने उनके घर के बाहर जमकर जश्न मनाया. इस दौरान मिठाइयां भी बांटी गईं. इस मौके पर चन्नी की बहन ने कहा, "वह (चन्नी) बहुत मेहनत करने वाले शख्स हैं और राज्य के लिए बहुत अच्छा काम करेंगे." 

READ ALSO: कौन हैं पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी? जानें...

चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं. वह कैप्टन अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. चन्नी शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे. 

विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश में है. प्रदेश में 30 प्रतिशत से अधिक दलित आबादी है.

बता दें कि अमरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि विधायकों की बार-बार बैठक बुलाए जाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया. 


- - ये भी पढ़ें - -
* पंजाब के पहले दलित CM होंगे चन्नी, अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर कांग्रेस का गणित, 10 बड़ी बातें
* "बहुत अच्छा, राहुल": बीजेपी ने पंजाब के लिए कांग्रेस की पसंद पर हंसी उड़ाई
* पंजाब में बनाए जाएंगे दो डिप्टी CM, सिद्धू की सहमति से तय हुआ चन्नी का नाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी सोमवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ