देश में बेकाबू हुआ कोरोना, महाराष्ट्र-पंजाब-छत्तीसगढ़ में केंद्र से भेजी जाएंगी टीमें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और स्वास्थ्य सचिव समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. 

देश में बेकाबू हुआ कोरोना, महाराष्ट्र-पंजाब-छत्तीसगढ़ में केंद्र से भेजी जाएंगी टीमें

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 93,249 नए मामले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों ने केंद्र सरकार की परेशानी बढ़ा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कोरोना की स्थिति को लेकर रविवार को उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि नए मामलों में तेजी और मौतों की संख्या अधिक होने की वजह से महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में केंद्रीय टीमें भेजी जाएंगी. केंद्रीय टीमों में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और चिकित्सक शामिल होंगे.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और स्वास्थ्य सचिव समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान में कहा कि कोरोना के मामलों में उछाल मुख्य रूप से कोविड महामारी के अनुरूप व्यवहार में गंभीर कोताही, विशेषकर मास्क का इस्तेमाल ना करना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने की वजह से है.  

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, बैठक के बाद पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि छह अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच कोविड-19 महामारी के अनुरूप व्यवहार करने मसलन शत-प्रतिशत मास्क के उपयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता पर जोर देने के साथ ही कोविड बचाव संबंधी सावधानियों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. 

प्रधानमंत्री ने इस समीक्षा बैठक के दौरान आने वाले दिनों में अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की उचित व्यवस्था और समय रहते मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराना सुनिश्चित करने को कहा. उन्होंने कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु दर में हर हालत में कमी लाने और इसके लिए आवश्यक स्वास्थ्य ढांचा बढ़ाने पर भी जोर दिया. 

READ ALSO: महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बेकाबू; सरकार का नाइट कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान 

बैठक में बताया गया कि टीके के उत्पादक अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर भी जोर दे रहे हैं। साथ ही टीकों के संवर्धन के लिए अन्य घरेलू तथा विदेशी कंपनियों के साथ भी चर्चा की जा रही है. प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से सक्रिय मामलों की खोज तथा निषिद्ध क्षेत्रों के प्रबंधन में सामुदायिक कार्यकर्ताओं की भागीदारी के अतिरिक्त अन्य उपायों का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की आवश्यकता रेखांकित की. 

उन्होंने कहा, ‘‘प्रसार पर काबू पाने के लिए सभी राज्यों को रोग की अधिक संख्या वाले स्थानों में व्यापक प्रतिबंधों के साथ आवश्यक सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है." प्रधानमंत्री ने अधिक मामले रिपोर्ट करने वाले राज्यों तथा जिलों में मिशन-मोड दृष्टिकोण के साथ कार्य जारी रखने का निर्देश दिया जिससे कि पिछले 15 महीनों में देश में कोविड-19 प्रबंधन का सामूहिक लाभ व्यर्थ न हो.

READ ALSO: महाराष्ट्र में कोरोना की नई गाइडलाइन :जानिए क्या खुला-क्या बंद, टैक्सी-बस के लिए भी नई शर्तें

बता दें कि रविवार को देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 93,249 नए मामले सामने आए, जो इस साल एक दिन में आए कोविड-19 के सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,24,85,509 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, 19 सितंबर के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सामने आए ये सबसे अधिक मामले हैं. 19 सितंबर को कोविड-19 के 93,337 मामले आए थे. आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को महामारी से 513 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,64,623 हो गई है. 

(भाषा के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल, 57 हजार से ज्यादा नए केस आए