यह ख़बर 18 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

रिश्वत लेने के आरोप में सेंसर बोर्ड के सीईओ राकेश कुमार गिरफ्तार

राकेश कुमार की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

एक क्षेत्रीय फिल्म को स्वीकृति देने के लिए कथित तौर पर 70,000 रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में आज सीबीआई ने सेंसर बोर्ड के सीईओ राकेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

सीबीआई के सूत्रों ने यहां बताया कि राकेश कुमार को देर शाम को मुंबई में गिरफ्तार किया गय। 'सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन' के सीईओ पर गुरुवार को उनकी ओर से दो बिचौलियों द्वारा कथित तौर पर रिश्वत लेने और फिर गिरफ्तार किए जाने के बाद से ही नजर रखी जा रही थी।

सूत्रों ने बताया कि वर्तमान मामला छत्तीसगढ़ की एक फिल्म से जुड़ा है, लेकिन एजेंसी के पास सूचना है कि बॉलीवुड के कुछ शीर्ष निर्माताओं ने भी अपनी फिल्मों को मंजूरी के लिए रिश्वत दी। उन्होंने बताया कि कुमार से पूछताछ की जा रही है ताकि उन नामों का पता चल सके जिन्होंने सेंसर प्रमाणपत्र पाने के लिए कथित तौर पर रिश्वत दी।

एजेंसी ने गुरुवार को उनके आवास की तलाशी ली थी और एजेंट श्रीपति मिश्रा तथा सेंसर बोर्ड के सलाहकार पैनल के सदस्य सर्वेश जायसवाल को गिरफ्तार किया। सूत्रों ने बताया कि इन लोगों को कुमार की ओर से कथित तौर पर रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि सेंसर सर्टिफिकेशन के लिए अधिकृत एक एजेंट ने सीबीआई से संपर्क कर आरोप लगाया कि मिश्रा ने कुमार की ओर से छत्तीसगढ़ी फिल्म 'मोर डौकी के बिहाव' के लिए क्षेत्रीय भाषा का सेंसर प्रमाणपत्र जारी करने की खातिर 70,000 रुपये की मांग की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय रेलवे के कार्मिक अधिकारी कुमार जनवरी में सीबीएफसी के सीईओ बनाए गए थे। सूत्रों ने बताया कि फिल्म के निर्माता जल्दी प्रमाणपत्र चाहते थे क्योंकि फिल्म 15 अगस्त को रिलीज होनी थी। संपर्क करने पर सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि सीबीएफसी के सीईओ को मंगलवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।