विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2021

CBSE ने 12वीं की परीक्षा के लिए दो विकल्पों का रखा प्रस्ताव, राज्य बोर्डों को अपना निर्णय लेने की अनुमति

वर्चूअल डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने 12वीं की परीक्षा के आयोजन पर अपनी राय रखी. बता दें, ये मीटिंग किसी आम सहमति के समाप्त हुई, है. 12वीं और एंट्रेंस परीक्षा को लेकर हुई डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार के दो प्रस्ताव रखें, वहीं CBSE ने 12वीं की परीक्षा के लिए दो विकल्पों का प्रस्ताव रखा है, जिसके साथ उन्होंने कहा कि राज्य बोर्डों को अपना निर्णय लेने की अनुमति है.

Read Time: 3 mins

CBSE 12th Board Exam 2021

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप के कारण 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. ऐसे में छात्र इंतजार कर रहे हैं कि परीक्षा का आयोजन होगा या नहीं. वहीं आज प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी सरकार के कई हाई-प्रोफाइल मंत्रियों के बीच 12वीं परीक्षा को लेकर हुई मीटिंग समाप्त हो गई है. इस वर्चूअल डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने 12वीं की परीक्षा के आयोजन पर अपनी राय रखी. बता दें, ये मीटिंग किसी आम सहमति के समाप्त हुई, है.

12वीं और एंट्रेंस परीक्षा को लेकर हुई डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार के दो प्रस्ताव रखें, वहीं CBSE ने 12वीं की परीक्षा के लिए दो ऑप्शन का प्रस्ताव रखा है, जिसके साथ CBSE ने कहा कि राज्य बोर्डों को अपना निर्णय लेने की अनुमति है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहला ऑप्शन दिया है कि वह केवल प्रमुख विषयों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाए.बोर्ड 12वीं के174 विषय में परीक्षा का आयोजन करता है, जिनमें से लगभग 20 विषय ऐसे है जो CBSE की ओर से महत्वपूर्ण माने जाते हैं. इनमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी विषय शामिल हैं.

दूसरे ऑप्शन के तहत, जिसमें केवल 45 दिन लगेंगे, सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 12वीं के छात्र महत्वपूर्ण विषय की परीक्षा में अपने स्कूलों में बैठें (सेल्फ सेंटर) में दे सकते हैं.

डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में मनीष सिसोदिया ने कहा, ' पहले वैक्सीन सुरक्षा फिर 12वीं की परीक्षा'

CBSE ने कहा, 12वीं की परीक्षाएं छात्रों के स्कूलों में ही आयोजित की जाती है तो 3 घंटे की बजाए परीक्षाएं 1.5 घंटे की हों. साथ ही स्कूल में ही कॉपियां चेक की जाएं.

अगर ये दूसरे ऑप्शन के माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया जाए तो प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव और शॉर्ट टर्म प्रश्न ही पूछे जाने चाहिए. वैकल्पिक विषयों में प्रदर्शन के आधार पर पांचवें और छठे विषयों के अंक तय किए जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार, CBSE 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन किस फॉर्मेट में कब और कैसे होगा, इसके बारे में जानकारी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 1 जून को देंगे. वहीं 1 जून को 12वीं CBSE परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

आपको बता दें,  केंद्रीय मंत्रियों की हाल ही में संपन्न हुई मीटिंग में दिल्ली सरकार ने कहा कि वे कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में नहीं हैं.  वहीं मीटिंग में बैठक में कहा गया कि राज्य बोर्ड अपने हिसाब से फैसला कर सकते हैं. लेकिन CBSE, NEET और JEE की परीक्षाएं होंगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;