उपचुनाव नतीजे: मध्‍यप्रदेश में बीजेपी को एक दर्जन से ज्‍यादा सीटों पर बढ़त, जानें किस राज्‍य में क्‍या है स्थिति

मध्‍य प्रदेश के 28 सीटों के अलावा गुजरात की 8, यूपी की सात, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड, मणिपुर और नागालैंड की की दो-दो तथा छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा की एक-एक सीट पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती चल रही है. मध्‍य प्रदेश की 28 सीटों पर हुए उप चुनाव को इसी वर्ष कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के लिए 'बड़ा टेस्‍ट' माना जा रहा था.

उपचुनाव नतीजे: मध्‍यप्रदेश में बीजेपी को एक दर्जन से ज्‍यादा सीटों पर बढ़त, जानें किस राज्‍य में क्‍या है स्थिति

मध्‍य प्रदेश के उपचुनावों को ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के लिए 'बड़ा टेस्‍ट' माना जा रहा था

नई दिल्ली: पूर्व कांग्रेसी ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के पार्टी में 'आने' के बाद उर्जा और उत्‍साह से सराबोर बीजेपी ने मध्‍य प्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनावों (Madhya Pradesh bypolls) में अच्‍छा प्रदर्शन करती नजर आ रही है. पार्टी इस समय एक दर्जन से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. देश के विभिन्‍न राज्‍यों में 56 विधानसभा उप चुनावों और एक लोकसभा सीट पर वोटों की गिनती जारी है.

उपचुनाव के रुझानों पर एक नजर..

  1. मध्‍य प्रदेश के उपचुनावों के अब तक के रुझानों के अनुसार, बीजेपी 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि कांग्रेस नौ सीटों पर आगे चल रही है. 28 सीटों पर जो उपचुनाव हुए, उसमें 22 सिंधिया समर्थकों ने जब कांग्रेस छोड़ी तो कमलनाथ को कुर्सी छोड़नी पड़ी. कांग्रेस के तीन और विधायकों ने शिवराज के कुर्सी संभालने के बाद पार्टी छोड़ी. कांग्रेस के 2 और बीजेपी के एक विधायक के निधन से 3 और सीटें खाली हो गई थीं.

  2. शुरुआती रुझानों के अनुसार, झारखंड की दुमका और बेरमो सीट पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. दुमका में बीजेपी के लुईस मरांडी और बेरमो सीट पर बीजेपी के ही योगेश्‍वर महतो ने बढ़त बनाकर रखी है.

  3. उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर धोखाधड़ी और धांधली का आरोप लगाया है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने इस तरह के इंतजाम किए कि लोग वोट देने के लिए नहीं पहुंच सकें. अखिलेश ने इस बारे में विस्‍तार से कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.

  4. उत्तर प्रदेश की सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे है जिसमें नौगांवा सादात, बुलंदशहर, टुंडला, बांगरमऊ, घाटमपुर, देवरिया और मल्हानी शामिल हैं.

  5. कर्नाटक की दोनों सीटों सीरा और राजराजेश्वरीनगर में बीजेपी के प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए हैं. शुरुआत से ही पार्टी ने बढ़त बना ली थी, वक्‍त गुजरने के साथ इस बढ़त में इजाफा होता गया.

  6. चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के अनुसार, गुजरात के आठ उपचुनावों के रुझान के अनुसार, बीजेपी सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. पार्टी ने मंगलवार 10:30 बजे तक 53.13 फीसदी वोट हासिल किए थे जबकि कांग्रेस के खाते में 35.1 फीसदी वोट आए थे.

  7. ओडिशा के उपचुनावों की बात करें तो यह बीजू जनता दल (BJD) ने बालासोर और तिरतोल सीट पर बढ़त बनाई. बीजेडी प्रत्‍याशी अपने बीजेपी के प्रत्‍याशियों से आगे चल रहे हैं.

  8. छत्‍तीसगढ़ की मरवाही सीट में कांग्रेस के प्रत्‍याशी केके ध्रुव अपने निकटतम बीजेपी प्रत्‍याशी डॉ. गंभीर सिंह के खिलाफ बढ़त बनाए हुए हैं.

  9. मणिपुर में बीजेपी दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबक कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्‍याशी एक-एक सीट पर आगे है.

  10. नगालैंड की दो सीटों पर उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए थे. यहां दक्षिणी अन्गामी और पुंगरो-किफिरेसीट पर उपचुनाव हुए थे.