यूपी चुनाव 2017 : मायावती ने पेश किया सामाजिक इंजीनियरिंग का नया फॉर्मूला, 403 सीटों पर प्रत्याशी घोषित

यूपी चुनाव 2017 : मायावती ने पेश किया सामाजिक इंजीनियरिंग का नया फॉर्मूला, 403 सीटों पर प्रत्याशी घोषित

बीएसपी प्रमुख मायावती...

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए मायावती ने जातिवार टिकटों का ऐलान किया है.
  • मायावती ने सभी 403 सीटों का जातिवार ब्योरा पेश किया.
  • 87 सीटों पर दलित, 97 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया गया है.
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए मायावती ने जातिवार टिकटों का ऐलान किया है. मायावती ने सभी 403 सीटों का जातिवार ब्योरा पेश किया. 87 सीटों पर दलित, 97 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया गया है.

मायावती ने बताया कि कुल 403 सीटें हैं जिनमें एससी को 87, मुस्लिम को 97, ओबीसी को 106 और अगड़ी जाति के 113 उम्मीदवार हैं. अगड़ी जातियों में 66 टिकट ब्राह्मणों को, 36 कायस्थ और 11 वैश्य और पंजाबी समाज के लोगों को दिए गए हैं. मायावती का कहना है कि टिकट बंटवारे में यह देखा गया है कि कौन कितना बीएसपी के आंदोलन से जुड़ा रहा है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखनऊ में चुनावी रैली के एक दिन बाद बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने मीडिया से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि BJP की गरीब विरोधी नीतियों का पर्दाफ़ाश हुआ है.

(ये भी पढ़ें-मायावती का मोदी सरकार पर निशाना, नोटबंदी को आजाद भारत का काला अध्याय बताया)

उन्होंने कहा कि नाकामी छुपाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी ने नोटबंदी की. मायावती ने आरोप लगाया कि धन्ना सेठों को छोड़ देश के 90% लोग परेशान हुए हैं. देश के इतिहास में नोटबंदी काला अध्याय है.

मायावती ने कहा कि पीएम मोदी की गलत कार्यशैली से जनता में चिंता बरकरार है. PM के अच्छे दिन के आसार कम दिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था बने कि पैसे के लिए लोग लाचार न रहें.

मायावती ने उम्मीद जताई कि नए साल में PM और BJP को सद्बुद्धि आएगी. उन्होंने कहा कि PM के संबोधन से साफ़ है कि उम्मीदें पूरी नहीं होंगी. ग़रीब-मध्य वर्ग PM से उम्मीद लगाए बैठा था. ग़रीब सोच रहा था कि खाते में 15-20 लाख आएंगे. पीएम के संबोधन से लोगों को निराशा हाथ लगी. उन्होंने कहा कि कल लखनऊ में PM का भाषण भी ध्यान बंटाने वाला था. मायावती ने आरोप लगाया कि लखनऊ की रैली में भाड़े की भीड़ थी.

(पढ़ें-लोग नहीं मानते कि उत्तर प्रदेश के हैं पीएम नरेंद्र मोदी : मायावती)

मायावती ने कहा कि बीजेपी विपक्ष पर गलत आरोप लगा रही है, SP-BJP की अंदरुनी मिलीभगत है. मायावती ने दावा किया कि सपा परिवार में वर्चस्व को लेकर घमासान मचा है, सपा में झगड़े से यादव वोट दो हिस्सों में बंट गया है.

उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज सपा को वोट देकर अपना वोट खराब न करे. मायावती ने कहा कि सपा परिवार में झगड़ेपर पीएम भी नहीं बोले. सपा-बीजेपी की मिलीभगत चल रही है.

मायावती ने पीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी की आड़ में बीजेपी घिनौनी राजनीति कर रही. मायावती ने अपील की कि सपा के परिवारवाद से जनता निजात दिलाए. उन्होंने कहा कि बीएसपी को पूर्ण बहुमत से जनता सत्ता में लाएगी.

उन्होंने पीएम को घेरते हुए कहा कि गरीबों को मकान देने का वादा क्या हुआ, नोटबंदी के 50 दिन पूरे हो गए, जनता को राहत नहीं मिली. मायावती ने कहा कि बीजेपी के प्रति जनता में आशंकाएं पैदा हो रही है.

उन्होंने कहा कि पीएम को कालेधन, भ्रष्टाचार पर जवाब देना चाहिए. अबतक कितना कालाधन पकड़ा गया. जवाब दे सरकार.

मायावती ने कांग्रेस पर भी हमले किए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस भी वर्षों तक जनता को गुमराह करती रही, कांग्रेस की तर्ज पर बीजेपी भी गुमराह कर रही है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com