घायल और अकेले BSF जवान का सामना नहीं कर पाए तस्कर, मवेशियों को छोड़कर भागे

पश्चिम बंगाल के जिले मु्र्शिदाबाद में बीएसएफ के जवान और तस्करों में भिड़त हो गई. ये तस्कर चोरी-छिपे मवेशियों को ले जा रहे थे. तभी इनको BSF के कांस्टेबल बुबाई नूरकी ने देख लिया और दोनों को रुकने के लिए कहा. तस्करों ने रुकने की बजाए मवेशियों को भगाकर बांग्लादेश ले जाने के लिए दौड़ाया.

घायल और अकेले BSF जवान का सामना नहीं कर पाए तस्कर, मवेशियों को छोड़कर भागे

BSF जवान लड़ाई में घायल हो गया.

नई दिल्ली :

पश्चिम बंगाल के जिले मु्र्शिदाबाद में बीएसएफ के जवान और तस्करों में भिड़त हो गई. ये तस्कर चोरी-छिपे मवेशियों को ले जा रहे थे. तभी इनको BSF के कांस्टेबल बुबाई नूरकी ने देख लिया और दोनों को रुकने के लिए कहा. तस्करों ने रुकने की बजाए मवेशियों को भगाकर बांग्लादेश ले जाने के लिए दौड़ाया. लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवान ने उनका पीछा करते हुए एक तस्कर को पकड़ लिया. जब दूसरे तस्कर ने देखा कि उसका साथी पकड़ा गया है तो अचानक पीछे से लाठी से वार कर दिया. जवान और तस्करों में जमकर हाथापाई और मारपीट शुरू हो गई. इस मुठभेड़ में जवान के दाएं हाथ की उंगलियों पर चोट लगी और उसकी एक उंगली टूट गई. लेकिन बहादुर जवान का सामना दोनों तस्कर ज्यादा देर नहीं कर पाए और वहां से भागने में ही भलाई समझी.

सीमा सुरक्षा बल की आक्रामक तथा सक्रिय रणनीति के कारण पशु तस्करों को नाकामयाबी हाथ लग रही है. अब ये तस्कर हताशा में जवानों पर गुट बनाकर लाठी, तेजधार हथियार, देसी कट्टे/पिस्टल से हमला करते हैं. कई बार मुठभेड़ में अपनी जान व माल की सुरक्षा की रक्षा के अधिकारों के अंतर्गत मजबूरन गोली चलानी पड़ जाती है. इस गोली-बारी में अपराधी मारे या घायल हो जाते हैं. इन तस्करों में भारतीय और बांग्लादेशी दोनों देशों के लोग शामिल होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधिकारियों का कहना है कि भारत बांग्लादेश की सीमा पर तैनात जवानों की जान व माल की किसी भी प्रकार की क्षति को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस घटना के पश्चात सीमा सुरक्षा बल सीमा चौकी जालंगी के कंपनी कमांडर ने बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश की कंपनी कमांडरों को फ्लैग मीटिंग(समस्या को सुलझाने के लिए बुलाई गई बैठक) के दौरान यह स्पष्ट रूप से बता दिया है कि बांग्लादेशी तस्करों को सीमा रेखा का उल्लंघन करने से रोका जाए ताकि तस्करी की घटनाओं तथा आए दिन बॉर्डर पर होने वाली वारदातों को रोका जा सके इस घटना पर बीजीबी को एक प्रोटेस्ट नोट भी दे दिया गया है.