भारतीय सेना ने 'ब्रह्मोस' मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारतीय सेना ने 'ब्रह्मोस' मिसाइल का किया सफल परीक्षण

नई दिल्ली:

सेना ने पोकरण में ब्रम्होस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण सुबह दस बजे किया गया। एक मोबाइल लांचर से किए गए परीक्षण में इसने अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया।

ब्रम्होस के प्रमुख सुधीर मिश्रा ने कहा कि सेना के सटीक हमले के लिए ब्रम्होस सर्वाधिक खतरनाक घातक हथियार है जिसका कोई तोड़ नहीं है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ब्रम्होस न तो रडार की पकड़ में आती है और न ही इसे कोई मार गिरा सकता है। एक बार दागने के बाद अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ती इस मिसाइल को किसी भी अन्य मिसाइल से रोक पाना असंभव है।

290 किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली इस मिसाइल का यह 50वां सफल परीक्षण है।  इस मिसाइल को भारत और रूस ने मिलकर बनाया है। वैसे सेना में ब्रम्होस के तीन रेजीमेंट पहले से ही शामिल हैं। ध्वनि से तीन गुना गति वाली इस मिसाइल को दुनिया की सबसे तेज मिसाइल माना जाता है। यह मिसाइल जमीन, समंदर, समंदर के अंदर और हवा से जमीन पर भी दागी जा सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परीक्षण के मौके पर सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे, जिन्होंने संचालन दल को सफलता की बधाई दी। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के महानिदेशक एस.क्रिस्टोफर ने भारतीय सेना व ब्रह्मोस एयरोस्पेस को सफल परीक्षण पर बधाई दी।