विज्ञापन
This Article is From Apr 05, 2018

जिस काले हिरण की वजह से जेल गए सलमान उस लुप्‍तप्राय प्रजाति की आबादी में बढ़ोतरी

काले ह‍िरण के श‍िकार मामले में सलमान खान को 5 साल जेल की सजा सुनाई गई है. वहीं, दूसरी तरफ ओडिशा के गंजम में इस लुप्‍तप्राय प्रजाति की आबादी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

जिस काले हिरण की वजह से जेल गए सलमान उस लुप्‍तप्राय प्रजाति की आबादी में बढ़ोतरी
काले ह‍िरण के श‍िकार पर पूरी तरह पाबंदी है
नई द‍िल्‍ली: काला हिरण शिकार मामले (Blackbuck Poaching Case) में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की अदालत ने दोषी करार देते हुए 5 साल कैद और दस हजार जुर्माने की सजा सुनाई है, जबकि उनके साथ मामले में आरोपी रहे अन्य फिल्मी सितारों सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम को बरी कर दिया गया है. सलमान खान को जोधपुर के सेंट्रल जेल में भेजा गया है. वहीं दूसरी तरफ खबर है कि ओडिशा के गंजम में काला हिरण की आबादी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

Blackbuck Poaching Case: दोषी सलमान खान को मिली 5 साल कैद की सजा

ओडिशा सन टाइम्‍स की खबर के मुताबिक वन विभाग ने हाल ही में काले हिरण की जनसंख्‍या के आंकड़ें जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक काले हिरणों की आबादी में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. गंजम इलाके में अब काले हिरणों की तादाद 3,806 से बढ़कर 4,044 हो गई है जिनमें 2,086 मादा ब्‍लैकबक और 554 नर ब्‍लैकबक शामिल हैं. 

गंजम इलाके के लोग काले हिरण को बहुत शुभ मानते हैं. यही वजह है कि वे इनके संरक्षण को लेकर काफी जागरुक हैं. काले हिरण की आबादी में सुधार गंजम निवासियों के प्रयासों का ही नतीजा है.  आपको बता दें कि काले हिरण के शिकार पर पूरी तरह से पाबंदी है. 

आखिर कौन हैं बिश्नोई समाज के लोग, सलमान खान के इस केस से इनका क्या है लेना-देना

आमतौर पर काले हिरण घास-फूस, सब्‍जियां और फसलें खाते हैं. गंजम में इन्‍हें लोग चारा भी ख‍िलाते हैं. गर्मियों में जब घास सूख जाती है तब ये खेतों की ओर रुख करते हैं और फसलें खाने लगते हैं. हैरानी की बात ये है कि गांववाले इन्‍हें कभी फसल खाने से नहीं रोकते. उनका कहना है कि खेत की फसलों पर काले हिरण का भी हक है क्‍योंकि वे उनके लिए शुभ हैं. 

गांववाले न सिर्फ काले हिरणों की देखभाल करते हैं बल्‍कि घायल होने पर उनका इलाज भी करते हैं. यही नहीं वे उनके गले में घंटी भी बांध देते हैं ताकि अगर उन्‍हें कोई नुकसान पहुंचाने की कोश‍िश करे तो फौरन उनकी मदद की जा सके. 

Video: सलमान को 5 साल की सजा और 10 हजार रुपये का जुर्माना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीतापुर में भेड़ियों का आतंक, महिला और बच्चों पर किया हमला, दहशत में लोग
जिस काले हिरण की वजह से जेल गए सलमान उस लुप्‍तप्राय प्रजाति की आबादी में बढ़ोतरी
'बुलडोजर चलाने के लिए बुलडोजर जैसी क्षमता होनी चाहिए...', अखिलेश पर CM योगी  का पलटवार
Next Article
'बुलडोजर चलाने के लिए बुलडोजर जैसी क्षमता होनी चाहिए...', अखिलेश पर CM योगी का पलटवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com