अब फर्रुखाबाद का बदलेगा नाम? भाजपा सांसद ने सीएम योगी को पत्र लिखकर की मांग

भाजपा सांसद ने अपनी मांग के धार्मिक आधार पर होने से इनकार किया. उन्‍होंने कहा कि फर्रुखाबाद का संबंध महाभारत काल से है. यहां राजा द्रुपद की राजधानी थी और इसे पांचाल क्षेत्र के नाम से जाना जाता था.  

अब फर्रुखाबाद का बदलेगा नाम? भाजपा सांसद ने सीएम योगी को पत्र लिखकर की मांग

भाजपा सांसद ने सीएम योगी से फर्रुखाबाद का नाम बदलने की मांग की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) से भाजपा सांसद मुकेश राजपूत (BJP MP Mukesh Rajput) ने शुक्रवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) को पत्र लिखकर शहर का नाम पांचाल नगर करने की मांग की है, जिससे प्राचीन भारतीय संस्‍कृति को पुनजीर्वित किया जा सके. हालांकि भाजपा सांसद ने अपनी मांग के धार्मिक आधार पर होने से इनकार किया और कहा कि यह सिर्फ एतिहासिक तथ्‍यों पर आधारित है. अपने पत्र में एतिहासिक पृष्‍ठभूमि का हवाला देते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि तीन नदियों गंगा, रामगंगा और काली नदी के बीच बसे शहर का इतिहास बेहद प्राचीन काल से ही बेहद समृद्ध है. 

उन्‍होंने अपने पत्र में लिखा, "फर्रुखाबाद का संबंध महाभारत काल से है. यहां राजा द्रुपद की राजधानी थी और इसे पांचाल क्षेत्र के नाम से जाना जाता था.  द्रौपदी का 'स्वयंवर' भी यहीं पर हुआ था. साथ ही पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान यहां पर एक मंदिर बनाया था और यह अब भी है. इसे पांचाल साम्राज्‍य की राजधानी के रूप में जाना जाता था. आज यहां पर दो प्रमुख रेजिमेंट हैं, राजपूत रेजिमेंट और सिखलाई रेजिमेंट." 

सत्‍ता संभालते ही 'एक्‍शन मोड' में CM योगी, 100 दिनों में 10 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती के आदेश

एएनआई से बात करते हुए सांसद ने इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखना स्वीकार किया है. साथ ही सांसद ने कहा कि उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को पत्र लिखकर भारत की संस्‍कृति को पुनर्जीवित करने के लिए शहर का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग की है. 

UP Board Exams 2022: पेपर लीक मामले में सात और लोग गिरफ्तार

भाजपा सांसद ने कहा कि फर्रुखाबाद की स्थापना से पूर्व ही यहां पर कम्पिल, संकिसा, श्रृंगीरामपुर और शम्साबाद प्रसिद्ध थे. मुगल शासक फर्रुखसियार ने 1714 ईस्‍वी में भारत की एतिहासिक संस्‍कृति को नष्‍ट करने के लिए शहर का नाम फर्रुखाबाद रखा. इसलिए मैंने भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए फर्रुखाबाद का नाम बदलने और इसे पांचाल नगर करने की मांग करते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ को पत्र लिखा है. भाजपा सांसद ने कहा कि हम चाहते हैं कि नाम हमारी विरासत के अनुसार हो, जिससे लोगों को अच्‍छा लगे. उन्‍होंने कहा कि हमने सीएम से अनुरोध किया है कि नाम बदलकर पांचाल नगर या अपरा काशी किया जाए. 

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की योजना को 6 अप्रैल को मंजूरी मिलने की संभावना

उन्‍होंने कहा कि यह जगह हिंदू और जैन धर्म के लोगों के लिए पवित्र है. संकिसा में श्रीलंका, कंबोडिया, थाईलैंड, बर्मा और जापान सहित कई देशों के बौद्ध मठ हैं, जहां देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. काशी की तरह विभिन्न गलियों में 'शिवालय' होने के कारण इस शहर को अपरा काशी के नाम से भी जाना जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आजमगढ़ का भी बदलेगा नाम? योगी आदित्यनाथ के संकेतों से लगाए जा रहे हैं कयास | पढ़ें