विज्ञापन
This Article is From Jan 12, 2022

योगी आदित्‍यनाथ लड़ सकते हैं अयोध्‍या से विधानसभा चुनाव, पीएम करेंगे अंतिम फैसला : सूत्र

आदित्यनाथ वर्तमान में विधानपरिषद के सदस्य हैं. उन्होंने हाल में कहा था कि वह विधानसभा चुनाव लड़ने को इच्छुक हैं.

योगी आदित्‍यनाथ लड़ सकते हैं अयोध्‍या से विधानसभा चुनाव, पीएम करेंगे अंतिम फैसला :  सूत्र
सीएम योगी आदित्यनाथ वर्तमान में विधानपरिषद के सदस्य हैं
नई दिल्‍ली:

UP Assembly Polls 2022: उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले दो दिनों में छह नेताओं के इस्‍तीफे से हैरान बीजेपी आगामी विधानसभा चुनाव में योगी आदित्‍यनाथ को अयोध्‍या में उतारने पर विचार कर रही सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी इस प्रस्‍ताव पर अंतिम सहमति देंगे. सूत्र बताते हैं कि इस संभावना पर बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में चर्चा हुई. माना जा रहा है कि बीजेपी कोर ग्रुप इसके लिए तैयार है, बैठक में सीएम योगी भी शामिल थे. चुनाव समिति की बैठक में इस बारे में अंतिम फ़ैसला होगा जिसमें पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे. योगी को अयोध्या से लड़ाने पर PM मोदी ही अंतिम फैसला लेंगे. चुनाव समिति की बैठक इसी सप्‍ताह हो सकती है. गौरतलब है कि एक BJP सांसद ने मथुरा से चुनावी मैदान में उतारने की मांग की थी. सियासी तौर पर बेहद अहम राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होनी है. पहले चरण के अंतर्गत 10 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. परिणाम 10  मार्च को आएंगे.

योगी सरकार के एक और मंत्री दारा सिंह चौहान का इस्तीफा

आदित्यनाथ वर्तमान में विधानपरिषद के सदस्य हैं. उन्होंने हाल में कहा था कि वह विधानसभा चुनाव लड़ने को इच्छुक हैं लेकिन इसके बारे में कोई भी अंतिम फैसला पार्टी का शीर्ष नेतृत्व करेगा. सूत्रों ने बताया कि पार्टी के भीतर योगी आदित्यनाथ को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर चर्चा हुई है लेकिन इसके बारे में अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) में लिया जाएगा. सीईसी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देती है. सूत्रों के मुताबिक पहले व दूसरे चरण के मद्देनजर उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए शीघ्र ही सीईसी की बैठक होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा.

'मेरे जाने से BJP में भूचाल, फिलहाल सपा में नहीं जा रहा' : 14 तारीख को 'पत्ते' खोलेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य

भाजपा का शीर्ष नेतृत्व यदि योगी आदित्यनाथ को चुनाव लड़ाने का फैसला करता है तो अयोध्या के अलावा मथुरा और गोरखपुर दो ऐसी सीटें हैं जहां से मुख्यमंत्री को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. गोरखपुर को योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है. वह वहां से कई बार सांसद भी चुने जा चुके हैं. साथ ही वह गोरखनाथ मंदिर के प्रमुख महंत भी हैं.सूत्रों ने बताया कि यदि पार्टी उन्हें अयोध्या से चुनाव मैदान में उतारती है तो इसका बड़ा संदेश जाएगा. क्योंकि वहां राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है और योगी आदित्यनाथ पार्टी के प्रमुख हिन्दुत्वादी चेहरे हैं.सूत्रों का मानना है कि अयोध्या चूंकि अवध क्षेत्र में पड़ता है और यहां पारंपरिक रूप से समाजवादी पार्टी मजबूत रही है, लिहाजा यदि पार्टी यहां से योगी आदित्यनाथ को उतारती है कि उसे इसका लाभ मिल सकता है.वर्तमान में राज्य विधानसभा में अयोध्या सीट का प्रतिनिधित्व भाजपा के वेद प्रकाश गुप्ता करते हैं.उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा के साथ ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह पिछले दो दिनों से दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं और उम्मीदवारों के नामों के साथ ही चुनावी रणनीति को लेकर लगातार केंद्रीय नेतृत्व के साथ विमर्श कर रहे हैं. (भाषा से भी इनपुट)

नितिन गडकरी का दावा, 'यूपी में पिछली बार से भी अच्छी जीत मिलेगी'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com