थम नहीं रहा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का दौर, सहयोगी दलों ने भी बढ़ाया सरकार पर दबाव

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार को अपने घटक दलों के भी दबाव का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार को NDA में बीजेपी की घटक दल जनता दल-यूनाइटेड (JD-U)ने पेट्रोल-डीज़ल और एलपीजी की कीमतों में की गयी वृद्धि को रोलबैक की मांग की.

थम नहीं रहा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का दौर, सहयोगी दलों ने भी बढ़ाया सरकार पर दबाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा

नई दिल्‍ली :

पेट्रोल और डीज़ल मंगलवार को पूरे देश में और महंगे हो गए. तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 पैसे बढ़ाकर 104.61 रुपये प्रति लीटर कर दिया जबकि डीज़ल भी 80 पैसे महंगा होकर ₹ 95.87 प्रति लीटर का हो गया. मुंबई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर ₹ 119.67/लीटर और डीज़ल ₹ 103.92/लीटर हो गई है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार को अपने घटक दलों के भी दबाव का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार को NDA में बीजेपी की घटक दल जनता दल-यूनाइटेड (JD-U)ने पेट्रोल-डीज़ल और एलपीजी की कीमतों में की गयी वृद्धि को रोलबैक की मांग की. महंगा होता पेट्रोल-डीज़ल आम लोगों की गले की फांस बनता जा रहा है. मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीज़ल की कीमत पिछले 15 दिन में 13वीं बार बढ़ाई है.

पिछले 15  दिनों में  दिल्ली में पेट्रोल 9.20 रु प्रति लीटर महंगा होकर 104.61रु/लीटर का हो गया है, इसी तरह डीज़ल भी 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा होकर 95.87 रुपये प्रति लीटर का हो गया है. मेट्रो शहरों में मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा 119.67 रु./लीटर और डीज़ल 103.92रु /लीटर की ऊंची कीमत पर बिक रहा है.पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगभग हर रोज़ हो रही बढ़ोतरी के बाद अब सरकार पर पिछले 15 दिनों में बढ़ाई गयी कीमतों को वापस लेने का दबाव भी बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को जेडीयू ने पट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों को वापस लेने की मांग की. जेडी-यू के प्रधान महासचिव केसी त्‍यागी ने NDTV से बातचीत में कहा, "हमारा सरकार से निवेदन है कि पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में की गई बढ़ोतरी को रोलबैक किया जाए. सरकार को पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में की गई बढ़ोतरी को फौरन रोक देना चाहिए. इनकी बढ़ी हुई कीमतों को रोलबैक करना बेहद जरूरी है क्योंकि इसका महंगाई पर बुरा असर पड़ेगा.बढ़ती महंगाई से वह मतदाता भी प्रभावित हो रहा है जिसने बहुत उमंग से पिछले दिनों NDA को चुनावों में जिताया था". 

उधर, विपक्ष ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ संसद में मंगलवार को भी जमकर हंगामा किया, इस वजह से लोकसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,  "हर रोज पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं. एलपीजी भी महंगी होती जा रही है. सरकार चर्चा के लिए तैयार नहीं है. अगर आप हमें बोलने का यहां मौका नहीं देंगे तो हम कहां बोलेंगे." उधर, बीजेपी सांसद जुगल ठाकोर ने NDTV से कहा, "पेट्रोल-डीजल की कीमत यूक्रेन-रूस युद्ध की वजह से बढ़ी हैं. युद्ध खत्म होते ही कीमतें नियंत्रित हो जाएंगी. हम इस मसले पर संसद में चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन विपक्ष जनता को गुमराह कर रहा है.एक घंटे में एक करोड़ रुपए खर्च होता है संसद में जनता का पैसा विपक्ष बर्बाद कर रहा है." 

- ये भी पढ़ें -

* सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक, 4 पाकिस्तान से जुड़े
* दक्षिण दिल्ली में नगर निगम के फरमान के बाद मीट की सभी दुकानें बंद
* राहुल-प्रियंका को 'किनारे हटने' की सलाह देने वाले पार्टी प्रवक्ता को कांग्रेस ने पद से हटाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गोरखपुर हमले के मामले में मुंबई पहुंची यूपी एटीएस की टीम