बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

मध्यप्रदेश से फिलहाल सिर्फ ज्योतिरादित्य सिंधिया की उम्मीदवारी घोषित, महाराष्ट्र से रामदास आठवले को फिर से राज्यसभा भेजा जाएगा

बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने 11 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

खास बातें

  • फिलहाल मध्यप्रदेश की सिर्फ एक सीट के लिए घोषणा
  • महाराष्ट्र और गुजरात की दो-दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित
  • असम के दो, बिहार और झारखंड के एक-एक उम्मीदवार घोषित
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने अपने 9 प्रत्याशियों और सहयोगी दलों के दो प्रत्याशियों की घोषणा की. पार्टी ने नौ राज्यों की 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है. चुनाव 26 मार्च को होगा. बीजेपी ने असम की दो, बिहार की एक, गुजरात की दो, झारखंड की एक, मणिपुर की एक, मध्यप्रदेश की एक, महाराष्ट्र की दो और राजस्थान की एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं.

बीजेपी ने असम से भुवनेश्वर कलीता, बिहार से विवेक ठाकुर, गुजरात से अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश, मणिपुर से लिएसेंबा महाराज, मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र से उदयना राजे भोंसले और राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा सहयोगी दलों में महाराष्ट्र से आरपीआई (ए) के रामदास आठवले, असम से बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी को राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया गया है.

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित की गई थी. इस बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर फैसला लिया गया. इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री  नितिन गडकरी के अलावा समिति ने सदस्य मौजूद थे.

मध्यप्रदेश : संकट में कमलनाथ सरकार, स्पीकर के पास है कुछ वक्त; लेकिन बीजेपी बेफिक्र

समिति ने असम और महाराष्ट्र में एक-एक सीट सहयोगी दलों को देने का फैसला लिया है. महाराष्ट्र के आरपीआई (ए) के नेता व केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले को फिर से राज्यसभा में भेजा जाएगा.  
    
बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को पार्टी ज्वाइन करते ही राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Election) के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया है. इसके अलावा हर्ष चौहान (Harsh Chauhan) को भी उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा है. पार्टी की ओर से फिलहाल उनकी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की गई है. मध्यप्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. ज्योतिरादित्य ने आज ही कांग्रेस (Congress) को अलविदा कहकर बीजेपी (BJP) की सदस्यता ले ली है. वे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए.   

मध्यप्रदेश : ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार, हर्ष चौहान के नाम पर फिलहाल फैसला नहीं

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को हुई. इस बैठक में विभिन्न राज्यों में राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. मध्यप्रदेश में कुल 11 राज्यसभा सीटें हैं जिनमें से तीन सीटें अप्रैल 2020 में रिक्त हो रही हैं. यह तीन सीटें कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह और बीजेपी के सांसद प्रभात झा व डॉ सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल समाप्त होने से रिक्त हो रही हैं.     

मध्यप्रदेश के कांग्रेस के युवा और प्रभावी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने बुधवार को आखिरकार कांग्रेस (Congress) का दामन छोड़ दिया और बीजेपी (BJP) में शामिल हो गए. मध्यप्रदेश में करीब एक सप्ताह से उथल-पुथल जारी थी. इसके बाद सिंधिया ने राजनीतिक भूचाल लाने वाला फैसला ले लिया.

ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी जिंदगी की दो तारीखों का जिक्र करते हुए भावुक हो उठे

बीजेपी की विधिवत सदस्यता लेने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ''अब कांग्रेस वह पार्टी नहीं रही, जो पहले थी. इस माहौल में जहां राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी स्थिति हो गई है तो मेरे गृह राज्य में क्या हाल होगा. हमने एक सपना देखा था, जब 2018 में वहां कांग्रेस की सरकार बनी थी. लेकिन 18 महीने में वह सपने पूरी तरह से बिखर गया.''

49 साल के ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले 18 साल से कांग्रेस में थे. वे लंबे समय से कांग्रेस में नाराज चल रहे थे. अटकले हैं कि बीजेपी सिंधिया को मध्यप्रदेश से राज्यसभा में भेजने के साथ-साथ केंद्रीय कैबिनेट में मंत्री पद भी दे सकती है. राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर ही इस सियासी घटनाक्रम को देखा जा रहा है. मंगलवार को सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

शिवराज सिंह चौहान ने किया ज्योतिरादित्य सिंधिया का BJP में स्वागत, बोले- 'स्वागत है महाराज, साथ है शिवराज'

गौरतलब है कि सिंधिया के खेमे के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इससे कमलनाथ सरकार पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री कमलनाथ का दावा है कि उनके पास बहुमत का आंकड़ा है और उनके विधायकों को कैद कर लिया गया है.  

कौन हैं हर्ष सिंह चौहान?‬
सिंधिया के अलावा हर्ष सिंह चौहान को मध्यप्रदेश से प्रत्याशी बनाया जा सकता है. हर्ष सिंह चौहान आईआईटी दिल्ली से पढ़े हैं और वनवासी कल्याण परिषद और आरएसएस से जुड़े हैं. झाबुआ में उन्होंने पानी पर बहुत काम किया है. उन्होंने शिवगंगा अभियान चलाया. वे धार से लोकसभा चुनाव हार चुके हैं. इनके पिताजी भारत सिंह चौहान भी जनसंघ में थे. हर्ष सिंह इंदौर के निवासी हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने BJP ज्वाइन करते ही कर डाली ये 6 बड़ी बातें, कांग्रेस पर यूं किया प्रहार

VIDEO : शिवराज ने सिंधिया का स्वागत किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com