सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम का बड़ा कदम, हाईकोर्ट के लिए 16 जजों की नियुक्ति की केंद्र से की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक बार फिर बड़ा कदम उठाते हुए चार हाईकोर्ट के लिए 16 जजों की नियुक्ति की केंद्र से सिफारिश कर दी है.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम का बड़ा कदम, हाईकोर्ट के लिए 16 जजों की नियुक्ति की केंद्र से की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम का बड़ा कदम. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक बार फिर बड़ा कदम उठाते हुए चार हाईकोर्ट के लिए 16 जजों की नियुक्ति की केंद्र से सिफारिश कर दी है. पंजाब और हरियाणा, गुजरात, उड़ीसा और बॉम्बे हाईकोर्ट में नियुक्तियों के लिए ये सिफारिश की गई है. भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अगुवाई में कॉलेजियम ने ये सिफारिश की.

बता दें कि सितंबर के महीने में हर हफ्ते कॉलेजियम की बैठक हुई है. इससे पहले सितंबर में ही कॉलेजियम ने विभिन्न हाईकोर्ट के लिए एक ही झटके में 68 नामों की सिफारिश करके इतिहास रच दिया था. इसके बाद, कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों के लिए आठ नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की.

उच्च न्यायालय के पांच मुख्य न्यायाधीशों के ट्रांसफर और देश भर में 28 उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के फेरबदल की सिफारिश भी कॉलेजियम ने की.


CJI ने कहा था कि कॉलेजियम का इरादा सभी हाईकोर्ट में मौजूद 41% रिक्तियों को भरने के कठिन कार्य को पूरा करना है. CJI ने उम्मीद जताई थी कि जिस स्पीड से सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों की नियुक्ति की, वही स्पीड आगे भी जारी रहेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ेंः