डेल्‍टा वेरिएंट के लिए WHO के मापदंड पर खरी है Covaxin, लेंसेट स्‍टडी से हुई पुष्टि : भारत बायोटेक

सिम्‍पटोमेटिक RT-PCR के खिलाफ हाल की लेंसेट की स्‍टडी का हवाला देते हुए हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा है क‍ि कोवैक्‍सीन पर किए गए फेज-3  के ट्रायल के परिणाम डेल्‍टा वेरिएंट पर 65.2 फीसदी प्रभावशीलता दर्शाते हैं.

डेल्‍टा वेरिएंट के लिए WHO के मापदंड पर खरी है Covaxin, लेंसेट स्‍टडी से हुई पुष्टि : भारत बायोटेक

जनवरी में कोवैक्‍सीन को भारत में मंजूरी दी गई थी

नई दिल्‍ली :

सिम्‍पटोमेटिक RT-PCR के खिलाफ हाल की लेंसेट की स्‍टडी का हवाला देते हुए हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा है क‍ि कोवैक्‍सीन पर किए गए फेज-3  के ट्रायल के परिणाम डेल्‍टा वेरिएंट पर 65.2 फीसदी प्रभावशीलता दर्शाते हैं. कोवैक्‍सीन के फेज 3 के यह क्‍लीनिकल ट्रायल सामान्‍य आबादी पर  किए गए. भारत बायोटेक केअनुसार, स्‍टडी यह भी बताती है कि कोवैक्‍सीन,खतरनाक डेल्‍टा वेरिएंट के लिए WHO के कोविड वैक्‍सीन के मापदंड पर खरी उतरी है. 

भारत में पिछले 24 घंटे में 9,119 नए COVID-19 केस, कल से 1.76 फीसदी कम

लेंसेट इनफेसियलस डिसीज जर्नल की कोविड-19 वैक्‍सीन पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार,  कोविड वैक्‍सीन Covaxin (BBV152) के दो डोज सिम्‍पटोमेटिक कोविड-19 डिसीज के खिलाफ 50 फीसदी प्रभावी है. इस स्‍टडी के तहत दिल्‍ली स्थित आल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) में 15 अप्रैल से 15 मई के बीच 2714  कर्मियों का आंकलन किया गया था जो सिम्‍पटोमेटिक थे और कोविड-19 का पता लगाने के लिए  RT-PCR टेस्‍ट किया गया था. इन 2714सिम्‍पटोमेटिक प्रतिभागियों में से 1617 SARS-CoV-2 के लिए पॉजिटिव पाए गए जबकि 1097 के टेस्‍ट निगेटिव रहे. गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी में कोवैक्‍सीन को भारत में 18 वर्ष और इससे अधिक की उम्र के लोगों के आपातकालीन प्रयोग के लिए मंजूरी ी गई थी. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी WHO ने इस माह की शुरुआत में इस कोविड-19 वैक्‍सीन वैक्‍सीन को अपनी आपातकालीन उपयोग की सूची में शामिल किया है. 

कोविड टीके से अब तक दूरी बनाए रखने वाले लोगों तक पहुंच रहीं आशा कार्यकर्ता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

609905