यह ख़बर 03 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

असम : पृथक राज्य की मांग को लेकर प्रदर्शन तेज, सांसद के घर में आग लगाई

खास बातें

  • असम में तेलंगाना की तरह एक अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर कई संगठनों के प्रदर्शन की वजह से हालात खराब होने के बाद सेना ने फ्लैग मार्च किया। वहीं, एक रबड़ बागान तथा कांग्रेस के एक सांसद के घर में आग लगा दी गई, जबकि पुलिस की गोलीबारी में चार लोग घायल हो गए
दीफू/कोकराझार:

असम में तेलंगाना की तरह एक अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर कई संगठनों के प्रदर्शन की वजह से हालात खराब होने के बाद सेना ने फ्लैग मार्च किया। वहीं, एक रबड़ बागान तथा कांग्रेस के एक सांसद के घर में आग लगा दी गई, जबकि पुलिस की गोलीबारी में चार लोग घायल हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नागरिक प्रशासन की मदद के लिए सेना को बुलाया गया और उसने शुक्रवार दोपहर के समय हिंसा प्रभावित कार्बी आंगलोंग में फ्लैग मार्च किया। कार्बी आंगलोंग में लगातार तीसरे दिन हिंसा जारी रही। जिले में अर्धसैनिक बलों की दो अतिरिक्त कंपनियां भी तैनात की गई हैं।

कई बोडो संगठनों ने पृथक राज्य की मांग को लेकर 12 घंटे के रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया, जिस कारण समूचे राज्य में रेल सेवा बाधित रही। प्रदर्शनकारियों ने दीफू-लुमडिंग खंड पर छह किलोमीटर तक रेल पटरियां हटा दी, लेकिन इसे बाद में बहाल कर दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि उपद्रवकारियों ने सांसद बीरेन सिंह एंगटी के रबड़ बागान और मकान में आग लगा दी। यह दीफू से तकरीबन सात किलोमीटर दूर है। उन्होंने पेड़ों को भी काटकर गिरा दिया। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, क्योंकि कांग्रेस सांसद के घर में घटना के वक्त कोई नहीं था। कांग्रेस सांसद एंगटी ऑटोनोमस हिल डिस्ट्रिक्ट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोलीबारी की, जिसमें चार लोग घायल हो गए। हमरेम उपसंभाग के तहत डोकामाकोम में उग्र भीड़ ने गिरफ्तार सात युवकों की रिहाई की मांग को लेकर एक पुलिस चौकी में तोड़फोड़ की और पुलिसकर्मियों पर हमला किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों ने बताया कि डोलामारा में एक डाकघर और हैंडलूम और कपड़ा विभाग के कार्यालय पर और हावड़ाघाट में पीएचईडी कार्यालय में हमला किया। उग्र भीड़ ने कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद की एक बस और अमलाफेरा क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी के निरीक्षण बंगले में आग लगा दी।