यह ख़बर 24 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

लियाकत की गिरफ्तारी पर सवाल, उमर ने की एनआईए से जांच करवाने की मांग

खास बातें

  • उमर अब्दुल्ला ने कहा, मैंने शिंदे से बात की है और इस मामले की एनआईए से तेजी से तथा समयबद्ध तरीके से जांच कराए जाने के लिए कहा है।
नई दिल्ली/श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे से बातचीत की और मांग की है कि हिजबुल मुजाहिदीन के कथित आतंकवादी की गिरफ्तारी के मामले को दिल्ली सरकार से एनआईए को स्थानांतरित किया जाए ताकि इस मामले की ‘समयबद्ध और तेजी से जांच की जा सके।

उमर ने कहा, मैंने उनसे बात की है और इस मामले की एनआईए से तेजी से तथा समयबद्ध तरीके से जांच कराए जाने के लिए कहा है। यह विवाद उस समय उत्पन्न हुआ जब लियाकत शाह को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और दावा किया कि यह हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकवादी है, जो राष्ट्रीय राजधानी में आत्मघाती हमला करने की योजना बनाने के लिए आया है।

इस बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दिल्ली पुलिस के आरोप का खंडन किया और कहा कि वह आत्मसमर्पण के लिए घाटी लौट रहा था।

लियाकत के कुपवाड़ा जिले के लालपूरा स्थित परिवार ने भी कहा है कि उन्होंने वापसी के बारे में अधिकारियों को बता दिया था, जो इस पर सहमत हो गये थे।

कश्मीरी युवा लियाकत वर्ष 1990 के दशक में सीमा पार कर पाक अधिकृत कश्मीर चला गया था और अब वह नेपाल के रास्ते लौट रहा था। परिवार के सदस्यों ने दावा किया है कि लियाकत ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रास्ते भारत में प्रवेश किया और सीमा की सुरक्षा कर रहे एसएसबी के समक्ष खुद को पेश किया। इस बीच राज्य पुलिस को दिए जाने के बजाय उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों ने कहा कि लियाकत की गिरफ्तारी पाक अधिकृत कश्मीर के युवाओं को हिंसा के रास्ते को छोड़ने और राष्ट्रीय मुख्यधारा में शामिल होने से रोक सकता है।