आंध्र प्रदेश स्थानीय निकाय चुनावों में YSR कांग्रेस का क्लीन स्वीप, ZPTC में ज़ीरो पर BJP

Andhra Pradesh local body poll Results : केवल एक दशक पहले स्थापित वाईएसआर कांग्रेस ने हाल ही में हुए चुनावों में राज्य की 75 नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में से 74 में जीत हासिल की और सभी 12 नगर निगमों को अपनी झोली में डाल लिया है. 2019 में, पार्टी ने आम चुनावों में 175 विधानसभा सीटों में से 151 और 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की थी.

आंध्र प्रदेश स्थानीय निकाय चुनावों में YSR कांग्रेस का क्लीन स्वीप, ZPTC में ज़ीरो पर BJP

Andhra Pradesh local body poll : जगन मोहन रेड्डी ने एक दशक पहले ही YSR कांग्रेस की स्थापना की थी. (फाइल फोटो)

हैदराबाद:

Andhra Pradesh local body poll Result 2021: मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) के नेतृत्व वाली युवाजन श्रमिक रायतू (YSR) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के स्थानीय निकाय चुनावों में बड़ी जीत हासिल की है. रविवार को घोषित नतीजों में अंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी ने मंडल परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (MPTCs) की करीब 90 प्रतिशत और जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (ZPTCs) की 99 प्रतिशत सीटों पर क्लीन स्वीप जीत हासिल की है.

ZPTCs की 515 और  MPTCs की  7,220 सीटों के लिए 8 अप्रैल को चुनाव हुए थे. इसके नतीजे पहले 10 अप्रैल को घोषित होने वाले थे लेकिन आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और बीजेपी  द्वारा दायर याचिकाओं के आधार पर मतगणना पर रोक लगा दी थी.

विपक्ष ने आरोप लगाया था कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की तारीख से अनिवार्य आदर्श आचार संहिता का पालन नहीं किया गया था. पिछले गुरुवार को हाईकोर्ट की खंडपीठ ने मतगणना के लिए आखिरकार हरी झंडी दे दी.

रविवार शाम 7.30 बजे तक, वाईएसआर कांग्रेस ने कुल 553 में से 547 ZPTC सीट जीत लिए थे.  MPTC के नतीजे और भी आश्चर्यजनक रहे हैं. वाईएसआर कांग्रेस ने 8083 सीटों में से 7284 सीटें जीती हैं. बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगी जन सेना जिला परिषद में एक भी सीट नहीं जीत सकी, जबकि मंडल परिषद चुनावों में क्रमशः 23 और 85 सीटें जीती हैं.


केवल एक दशक पहले स्थापित वाईएसआर कांग्रेस ने हाल ही में हुए चुनावों में राज्य की 75 नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में से 74 में जीत हासिल की और सभी 12 नगर निगमों को अपनी झोली में डाल लिया है. 2019 में, पार्टी ने आम चुनावों में 175 विधानसभा सीटों में से 151 और 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पार्टी अपने सपने को पूरा करने का श्रेय जगनमोहन रेड्डी की सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं को दे रही है. जगन सरकार ने महिलाओं, पिछड़े समुदायों और अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं लागू की हैं.