विज्ञापन
This Article is From Apr 14, 2020

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी 3 मई तक के लिए रद्द

पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की जानकारी दी. इसी के मद्देनजर सभी भारतीय घरेलू फ्लाइट व अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट 3 मई तक रद्द करने का फैसला लिया गया है.

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी 3 मई तक के लिए रद्द
सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ानें भी 3 मई तक के लिए रद्द- प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण भारत में अभी भी पांव पसारते हुए नजर आ रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया. पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की जानकारी दी. इसी के मद्देनजर सभी भारतीय घरेलू फ्लाइट व अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट 3 मई तक रद्द करने का फैसला लिया गया है. इसकी जानकारी अब डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) द्वारा आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट के जरिए दिया गया.

वहीं, लॉकडाउन के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा सभी यात्री ट्रेन सेवाओं के रद्द करने का निर्देश जारी कर दिया है. भारतीय रेलवे द्वारा जारी निर्देश में प्रीमियम ट्रेनें, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें, पैसेंजर ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई 2020 तक चौबीसों घंटे रद्द रहेंगी. 

इसके अलावा भारतीय रेलवे अन्य अहम जानकारी भी दी. भारतीय रेलवे द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माल और पार्सल गाड़ियों की आवाजाही बनी रहेगी. साथ ही यात्री टिकट बुकिंग 3 मई तक के लिए बंद कर दी गई है और 15 अप्रैल से 3 मई के बीच में हुई बुकिंग की टिकट कैंसिल कर दी जाएगी. रेलवे स्टेशनों और रेलवे स्टेशन परिसर में आरक्षित/अनारक्षित यात्रा के लिए रेल यात्रा टिकटों की बुकिंग के लिए सभी काउंटर 3 मई 2020 तक बंद रहेंगे. इसकी जानकारी रेलवे मंत्रालय के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्त बाजपेयी ने दी.

बता दें कि राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ''साथियों, सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं. मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है. स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए.'' 

पीएम मोदी ने कहा, ''अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो Hotspot में नहीं होंगे, और जिनके Hotspot में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है. इसलिए, न खुद कोई लापरवाही करनी है और न ही किसी और को लापरवाही करने देना है. कल इस बारे में सरकार की तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी 3 मई तक के लिए रद्द
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com