नए कोरोना स्ट्रेन के फैलने के दौरान 246 यात्रियों को लेकर UK से भारत आ रही है पहली एयर इंडिया फ्लाइट

यूके फ्लाइट्स बैन होने के बाद आज से ये सेवाएं शुरू की जा रही हैं. एयर इंडिया की पहली फ्लाइट आ रही है, जिसमें कुल 246 यात्री हैं. 23 जनवरी तक दोनों देशों के बीच हर हफ्ते 23 फ्लाइट्स चलेंगी.

नए कोरोना स्ट्रेन के फैलने के दौरान 246 यात्रियों को लेकर UK से भारत आ रही है पहली एयर इंडिया फ्लाइट

UK Corona Strain : यूके से फ्लाइट बैन आज से हटा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

UK Corona Strain : यूके में मिले कोरोनावायरस स्ट्रेन के बाद वहां से फ्लाइट बैन के बाद अब शुक्रवार को एयर इंडिया की पहली फ्लाइट आज वहां से आ रही है. इस फ्लाइट में 246 यात्री हैं. बता दें कि फ्लाइट बैन के बाद आज से दोनों देशों के बीच फ्लाइट सर्विस शुरू हो रही है. 23 दिसंबर को सरकार ने घोषणा की थी 31 दिसंबर तक दोनों देशों के बीच फ्लाइट्स की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. इसे बढ़ाकर 5 जनवरी तक कर दिया गया था. अब आज से फ्लाइट्स फिर शुरू हो रही हैं.

हां बता दें कि भारत से यूके जाने वाली फ्लाइट्स का ऑपरेशन बुधवार से ही शुरू हो गया था. भारत में अब तक कोरोना के नए स्ट्रेन वाले कुल 73 मरीज मिल चुके हैं.

सरकार के मुताबिक, हर हफ्ते ब्रिटेन के बीच कुल 30 फ्लाइट्स उड़ानें भरेंगी. 15 भारतीय और 15 यूके की एयरलाइंस की. ऐसा 23 जनवरी तक होगा. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर आगे समीक्षा करने के बाद फैसला लिया जाएगा. दिल्ली एयरपोर्ट ने यूके से आने वाले यात्रियों को भारत में उतरने और फिर वहां से अपने शहर की कनेक्टिंग फ्लाइट लेने के बीच 10 घंटों का अंतराल रखने को कहा है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को केंद्र सरकार से अपील की थी कि वो फ्लाइट बैन को 31 जनवरी तक बढ़ा दें क्योंकि UK में कोविड को लेकर हालात 'बहुत गंभीर' हैं. उन्होंने कहा था कि 'ऐसे हालात में फ्लाइट बैन को खत्म करने और अपने लोगों को खतरे में क्यों डालना?'

दिल्ली में इस नए स्ट्रेन वाले वायरस से संक्रमित 13 मरीज मिले हैं. 


बता दें कि 8 जनवरी से 30 जनवरी के बीच में आने वाले सभी यात्रियों को कोविड-19 टेस्ट कराना होगा, जिसके पैसे उन्हें खुद देने होंगे. यात्रियों को भारत पहुंचने के 72 घंटों के भीतर हुए कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी. वहीं, अगर वो टेस्ट में निगेटिव भी आते हैं तो भी उन्हें 14 दिनों के क्वारंटीन में रहना होगा.

26 जनवरी को भारत नहीं आएंगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com