एयरकंडीशनर-रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ़ीं, वाशिंग मशीन के दाम में भी इस साल जल्द होगा इजाफा

पैनासोनिक, एलजी, समेत कई कंपनियां दाम बढ़ा चुकी हैं. सोनी, हिताची, गोदरेज 1-2 माह में मूल्य बढ़ोतरी पर निर्णय़ करेंगी. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (siema) के अनुसार, इंडस्ट्री जल्द कीमतों में 5-7% की बढ़ोतरी करेगी.

एयरकंडीशनर-रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ़ीं, वाशिंग मशीन के दाम में भी इस साल जल्द होगा इजाफा

AC-Fridge के साथ वाशिंग मशीनों की कीमतों में बढ़ोतरी से ग्राहकों को लगेगा झटका

नई दिल्ली:

एसी-फ्रिज की कीमतें नई साल बढ़ गई हैं और वाशिंग मशीन (Washing Machine) के दाम में भी जल्द इजाफा हो सकता है. नए साल में यह ग्राहकों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. कच्चे माल और ढुलाई भाड़े में बढ़ोतरी के बाद नए साल में एयर कंडीशनर (AC) और रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) की कीमतें बढ गई हैं. वाशिंग मशीन के दाम मार्च तक 5 से 10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं.पैनासोनिक, एलजी, हायर सहित कई कंपनियां पहले ही दाम बढ़ा चुकी हैं. सोनी, हिताची, गोदरेज 1-2 माह में मूल्य बढ़ोतरी पर निर्णय़ कर सकती हैं. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (siema) के अनुसार, इंडस्ट्री जनवरी से मार्च तक कीमतों में 5-7 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी.

हायर (Haier) अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष सतीश एन एस ने कहा, ‘‘जिंस, ढुलाई भाड़े और कच्चे माल में वृद्धि के बाद फ्रिज, वाशिंग मशीन और एयर कंडीशनर रेंज में 3 से 5 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है. पैनासोनिक पहले ही अपने एसी की कीमतों में 8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर चुकी है. पैनासोनिक इंडिया के डिविजनल डायरेक्टर (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) फुमियासु फूजिमोरी ने भी ऐसी ही वजहें गिनाई हैं.

दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी (LG) ने घरेलू उपकरणों की सीरीज में कीमतों में वृद्धि की है. एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के वाइस चेयरमैन ( घरेलू उपकरण और एयर कंडीशनर) कारोबार दीपक बंसल ने कहा, ‘हमने इनोवेशन के जरिये लागत का बोझ खुद उठाने की काफी कोशिश की, लेकिन कारोबार को टिकाऊ बनाए रखने के लिए दामों में बढ़ोतरी जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया के चेयरमैन एवं एमडी गुरमीत सिंह ने बताया कि कच्चे माल, करों और परिवहन सहित उत्पादन की लागत बढ़ी है. ऐसे में ब्रांड अप्रैल तक कीमतों में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगा. सिएमा के अध्यक्ष एरिक ब्रागांजा ने कहा, ‘‘त्योहारों की वजह से कंपनियों ने मूल्यवृद्धि (Air Conditioner, Refrigerator) को टाल दिया था. लेकिन अब उनके पास बोझ ग्राहकों पर डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. जनवरी से मार्च तक उद्योग कीमतों में 5 से 7 प्रतिशत की वृद्धि करेगा.