यह ख़बर 02 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वायु सेना प्रमुख का चीन दौरा रद्द, भारत जरूरत से ज्यादा 'कूटनीति' के खिलाफ

वायुसेना प्रमुख एनएके ब्राउन का फाइल फोटो

खास बातें

  • भारत सरकार ने वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल एनएके ब्राउन के प्रस्तावित चीन दौरे पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार जरूरत से ज्यादा कूटनीतिक कदम के खिलाफ है। कहा जा रहा है कि पिछले कुछ माह में भारतीय सीमा में चीन की सेना की घुसपैठ से भारत सरका
नई दिल्ली:

भारत सरकार ने वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल एनएके ब्राउन के प्रस्तावित चीन दौरे पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार जरूरत से ज्यादा कूटनीतिक कदम के खिलाफ है। कहा जा रहा है कि पिछले कुछ माह में भारतीय सीमा में चीन की सेना की घुसपैठ से भारत सरकार चिंतित है।

इस माह वरिष्ठ भारतीय सैन्य प्रमुख को चीन द्वारा एक निमंत्रण दिया गया था। सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्रालय यह मानता है कि वायुसेना प्रमुख की यात्रा से पहले चीन की ओर से किसी वरिष्ठ अधिकारी को भारत में आना चाहिए।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि सैन्य प्रमुखों के दौरे एक प्रोटोकॉल के तहत होते हैं। उनका कहना है कि अब चीन की ओर से प्रतिनिधि भेजने की बारी है।

बता दें कि सेना प्रमुख बिक्रम सिंह का भी अलगे माह चीन का दौरा रखा गया है। यह दौरा दोनों देश की सेनाओं के साक्षा सैन्य अभ्यास के पहले रखा गया है। कहा जा रहा है कि भारत की ओर से सेना प्रमुख का यह दौरा करीब पांच साल बाद हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी इस वर्ष चीन के दौरे पर जा सकते हैं।