विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 20, 2022

अहमदाबाद ब्लास्ट केस : फांसी की सजा पाने वाले 3 दोषियों का दावा, वादामाफ गवाह ने ईर्ष्या के कारण विरोध में गवाही दी

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में 2008 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों (Serial Blast) के मामले में मौत की सजा पाने वाले तीन दोषियों ने दावा किया है कि एक वादा-माफ गवाह ने ईर्ष्या, द्वेष और उनके धार्मिक संप्रदायों पर मतभेद के कारण उनके खिलाफ गवाही दी थी.

Read Time: 4 mins
अहमदाबाद ब्लास्ट केस : फांसी की सजा पाने वाले 3 दोषियों का दावा, वादामाफ गवाह ने ईर्ष्या के कारण विरोध में गवाही दी
 अदालत ने मामले में 11 अन्य दोषियों को भी उम्रकैद की सजा सुनाई है
अहमदाबाद:

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में 2008 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों (Serial Blast) के मामले में मौत की सजा पाने वाले तीन दोषियों ने दावा किया है कि एक वादा-माफ गवाह ने ईर्ष्या, द्वेष और उनके धार्मिक संप्रदायों पर मतभेद के कारण उनके खिलाफ गवाही दी थी. मामले का एक आरोपी अयाज सैयद सरकारी गवाह बन गया था और उसका बयान अन्य आरोपियों के खिलाफ अपराध साबित करने में महत्वपूर्ण था. एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को इस सिलसिले में आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (Indian Mujahiddin) के 38 सदस्यों को मौत की सजा सुनाई.

'आदमखोर तेंदुआ...', अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट केस में कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, पढ़ें- जजमेंट की बड़ी बाते

इन सिलसिलेवार बम विस्फोटों में 56 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक घायल हो गए थे. अदालत ने मामले में 11 अन्य दोषियों को भी उम्रकैद की सजा सुनाई है. फांसी की सजा पाने वाले एक अपराधी शहाबुद्दीन शेख ने अदालत में कहा कि वह और अयाज सैयद अपराध शाखा के एक ही प्रकोष्ठ और साबरमती जेल के एक ही बैरक में थे. अदालत के फैसले की प्रति के अनुसार, शेख ने अपने बयान में कहा था कि जेल में ही दोनों एक दूसरे से वाकिफ हुए थे और वहीं पारिवारिक पृष्ठभूमि और शिक्षा के बारे में एक-दूसरे से जानकारी साझा की थी. शेख के ‘‘अंग्रेजी और अरबी भाषा के अच्छे ज्ञान के बारे में'' सैयद को पता था.

शेख के अनुसार, वह ‘‘खेलों से लेकर अकादमिक प्रतियोगिताओं में सैयद (अप्रूवर) को हरा देता था, जिसकी वजह से उसके प्रति सैयद को ईर्ष्या हो गयी थी.'' शेख ने अंग्रेजी में दिये अपने बयान में कहा था कि वे दोनों इस्लाम के अलग-अलग संप्रदायों के मानने वाले थे. सैयद सुन्नी बरेलवी है, जो फतेहा और दरगाह में विश्वास रखते हैं, जबकि शेख गैर-बरेलवी सुन्नी है, जो इन बातों में विश्वास नहीं करते हैं. दोषसिद्ध सैयद ने कहा, ‘‘उसने (अप्रूवर ने) मेरे खिलाफ झूठे और बढ़ाचढ़ाकर बयान देकर नफरत, ईर्ष्या और शत्रुता पूरी कर ली.''मौत की सजा पाने वाले एक अन्य दोषी मोहम्मद इकबाल कागजी ने भी कहा कि उसके खिलाफ सैयद का बयान पूरी तरह से ‘‘झूठा और फर्जी'' था.

अहमदाबाद बम धमाकों के मुख्य साजिशकर्ता सफदर नागोरी को फांसी की सजा पर कोई अफसोस नहीं

दोषी ने दावा किया, ‘‘मुख्य बात यह है कि हमारी न्यायिक हिरासत के इन 10 वर्षों के दौरान उसके (सैयद) मन में मुझसे दुश्मनी थी. उसने यह मान लिया था कि उसे कभी जेल से रिहा नहीं किया जाएगा, इसलिए वह एक सरकारी गवाह बन गया और जल्द से जल्द रिहा होने के लिए पूरी तरह से झूठी और फर्जी बातें बताईं.''उसने कहा, ‘‘मैं निश्चित तौर पर मानता हूं कि उसने (सैयद) अपनी दुश्मनी और द्वेष के कारण मेरे खिलाफ बयान दिया था.''

मौत की सजा पाने वाले एक अन्य दोषी कय्यामुद्दीन कपाड़िया ने दावा किया कि अपराध शाखा के अधिकारियों के हाथों मिली धमकी और प्रलोभन के कारण सैयद सरकारी गवाह बन गया था. हालांकि अदालत के आदेश में उसकी यह दलील शामिल नहीं है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;