राज्यों और उद्योग की आपत्ति के बाद कपड़ों पर GST में बढ़ोतरी - 5 फीसदी से 12 फीसदी - को टाला गया : सूत्र

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने तय किया था कि 1 जनवरी से कपड़े पर GST(गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया जाएगा, लेकिन इससे व्यापारी नाराज थे.

राज्यों और उद्योग की आपत्ति के बाद कपड़ों पर GST में बढ़ोतरी - 5 फीसदी से 12 फीसदी - को टाला गया : सूत्र

राज्यों और उद्योग की आपत्ति के बाद कपड़ों पर GST में बढ़ोतरी को टाला गया (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

राज्यों और उद्योग की आपत्ति के बाद कपड़ों पर जीएसटी (GST) में बढ़ोतरी को टाल दिया गया है. बता दें कि वित्त मंत्रालय ने तय किया था कि 1 जनवरी से कपड़े पर GST(गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया जाएगा, लेकिन इससे व्यापारी नाराज थे. उनका कहना है कि इससे व्यापार में कमी आएगी, विदेशी कपड़े ज़्यादा बिकेंगे और टैक्स की चोरी भी बढ़ेगी. इसको लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. हिमाचल सरकार के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा है कि रेडीमेड गारमेंट पर GST की बढ़ोतरी फिलहाल अगली बैठक तक नहीं होगी. 

वहीं राजस्थान के कैबिनेट मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा है कि गारमेंट पर जीएसटी की बढ़ी दरें कल से लागू नहीं होंगी. जूते-चप्पल पर GST वापस लेने का मामला एजेंडा में नहीं था. हम लोगों ने उसको उठाया था. जूते- चप्पल पर कल से जीएसटी की बढ़ी दरें लागू हो जाएंगी. बता दें कि फुटवेयर दुकानदारों का कहना था कि सरकार ने जो हजार रुपए का जूता-चप्पल बनाते थे उन पर भी GST बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया. इससे हमारा कारोबार की लागत बढ़ेगी.

नए साल में लगेगा महंगाई का 'झटका'!, फुटवियर-रेडीमेड गारमेंट्स पर GST बढ़ाने का हो रहा विरोध

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इस मामले पर पश्चिम बंगाल के पूर्व वित्त मंत्री और मुख्यमंत्री के सलाहकार अमित मित्रा ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मानव निर्मित फाइबर कपड़े पर कर में वृद्धि के फैसले को वापस लेने के मद्देनजर तत्काल जीएसटी परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह किया था.