"भगदड़ में मर रहे लोग, तालिबान करते हैं फायरिंग", काबुल से लौटे नवीन ने सुनाई रोंगटे खड़ी करने वाली कहानी

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के करीब एक हफ्ते बाद वहां की हकीकत धीरे-धीरे सामने आ रही है. अफगानिस्तान के हालात बेहद परेशान करने वाले हैं. काबुल (Kabul) से लौटने वाले लोगों ने रौंगटे खड़े कर देने वाला हाल बयान किया है.

तालिबान को लेकर काबुल से लौटे लोगों ने रौंगटे खड़े कर देने वाला हाल बयान किया है. (फाइल)

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के करीब एक हफ्ते बाद वहां की हकीकत धीरे-धीरे सामने आ रही है. अफगानिस्तान के हालात बेहद परेशान करने वाले हैं. काबुल (Kabul) से लौटने वाले लोगों ने रौंगटे खड़े कर देने वाला हाल बयान किया है. अफगानिस्तान से दिल्ली (Delhi)  के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi Delhi International Airport) पहुंचे लोगों ने भारत आकर राहत की सांस ली है और अफगानिस्तान के गंभीर हालातों के बारे में बताया है. काबुल से लौटे नवीन ठाकुर ने कहा कि भगदड़ में लोग मर रहे हैं, तालिबान हवाई फायरिंग करते हैं.

अफगानिस्तान में कामकाज और दूसरे सिलसिलों में पहुंचने वाले बहुत से लोगों को तालिबान के चलते परेशानी उठानी पड़ी है. हिमाचल के रहने वाले नवीन ठाकुर से एनडीटीवी ने अफगानिस्तान के हालत पर बातचीत की है. काबुल स्थित डेनमार्क के दूतावास में सिक्योरिटी का काम देखने वाले नवीन बेहद मुश्किल हालातों में वहां से निकलने में कामयाब रहे हैं. 

नवीन ने कहा, 'भगदड़ में लोग मर रहे हैं, तालिबान फायरिंग करते हैं.' उन्होंने कहा, 'तालिबान हमारे पास आया और कहा कि तुम्हारा कुछ नहीं करेंगे, तुम सुरक्षित हो.'

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में बुरे हालात, बढ़ती महंगाई और बैंक बंद होने से लोग परेशान

उन्होंने कहा कि दूतावास से एयरपोर्ट तक आना बेहद मुश्किल भरा काम था. इसके लिए नाले की जमीन पर दो दिन तक पड़े रहे. उन्होंने बताया कि यूएस आर्मी और डेनमार्क के दूतावास ने उन्हें निकालने में काफी मदद की.

काबुल एयरपोर्ट पर उमड़ती भीड़ और दूसरे देशों के विमानों के सामने खड़े हो जाने वाले लोगों की तस्वीरों से भी अफगानिस्तान की स्थिति को समझा जा सकता है. लोग तालिबान के सत्ता में आने से दहशत में हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग देश छोड़ना चाहते हैं. इस कोशिश में आज मची भगदड़ में सात लोगों की जान चली गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com